Social Media Optimization (SMO) क्या है और कैसे करे | Social Media Optimization in Hindi

What is Social Media Optimization in Hindi –  दोस्तों जैसा की आपको पता है की आज के समय में Social Media पे बहुत ही ज्यादा Audience है और अगर हम किसी भी बिज़नेस के लिए या किसी भी Purpose के लिए जैसे Website पे Traffic या अपने बिज़नेस के लिए Audience को Target करने की बात करे तो आज के समय में Social Media से ज्यादा बेहतर जरिया और कोई नहीं है।

अगर देखा जाये तो Social Media पे आज के समय में ज्यादातर लोग Available है जिन्हे हम अपने बिज़नेस के लिए या अपने Website पे Traffic के लिए उपयोग कर सकते है लेकिन हमे पता नहीं होता की किस तरह से Social Media के जरिये Organic तरीके से Audience को टारगेट करे कैसे Social Media Optimize करे और इसके क्या फायदे है।

तो चलिए हम देखते है की Social Media Optimization Kya Hota Hai और Social Media Optimization किस तरह से किया जाता है। हम Social Media Optimization in Hindi में बिलकुल बेसिक से समझेंगे और देखेंगे किस तरह से सोशल मीडिया ऑप्टिमाइजेशन के जरिये हम अपने वेबसाइट के Traffic को। वेबसाइट के Authority को को बढ़ा सकते है।

Business के लिए Social Media के जरिये कैसे ज्यादा से ज्यादा लोगो तक Social Media Optimization करके पहुंच सकते है। और भी Social Media Optimization से जुड़े कई सारी चीज़ो के बारे में।

Social Media Optimization क्या है | What is Social Media Optimization in Hindi

Social Media Optimization (SMO) एक Technique है जिसके द्वारा हम अपने Social Media Accounts और Pages को Optimize करते है और अपने Brand, Products, Services या किसी भी तरह के Post को Social Media के जरिये ज्यादा से ज्यादा लोगो तक Promote कर पहुंचाते है।

Social Media Optimization को Short में SMO कहते है।

Full Form Of SMO: SMO का Full Form Social Media Optimization होता है।

Social Media optimization in Hindi

Social Media Optimization Technique एक तरह से आपके Social Media के लिए Catalyst के तरह काम करता है जो आपके Social Media के Presence को और Reach को बढ़ाता है जिससे आपके बिज़नेस की Reach Automatically बढ़ती है।

Social Media Optimization Technique में हमे अपने Social Media को सबसे पहले Optimize करना होता है मतलब वो सारे Information’s को अपने Social Media Page या Accounts में जोड़ना होता है जो जरुरी है और सारे Settings को Optimize करना होता है ताकि हमारे बिज़नेस का Social Media Presence बेहतर हो सके और ज्यादा से ज्यादा Reach हो सके।

जैसे एक उदाहरण के द्वारा बताऊ तो अगर आपका कोई Facebook Page है तो Social Media Optimization के जरिये सबसे पहले Facebook Page को Optimize किया जायगा जैसे सारी जरुरी Information’s और Settings को Optimize किया जायगा।

जैसे Facebook Page में business Detail होना चाहिए, Contact Details होना चाहिए, Website Details होना चाहिए और भी कई सारी चीज़े और Settings होती है जिन्हे ठीक करना होता है ताकि हमारा Facebook Page अच्छे से Optimize हो सके और हमारे Post की Reach बढ़ सके।

Social Media के जरिये Marketing करना तो Secondary चीज़ है लेकिन सबसे पहले महत्वपूर्ण ये है की आपका Social Media अच्छे से Optimize हो सके ताकि Organic Growth के साथ-साथ जब भी कोई User आपके business के Social Media Presence को देखे तो एक Professional सा दिखे।

अगर एक बार आपका Social Media Presence अच्छे से Optimize हो गया तो आप Social Media के जरिये अपने Target Customer तक अपने business को Social Media के जरिये Promote कर सकते हो और अपने बिज़नेस के अनुसार Audience को Target कर सकते हो।

आपको इतना Discussion से ये तो Idea लग गया होगा की Social Media Optimization क्या है (SMO Meaning in Hindi). आपको Social Media Optimization में अपने बिज़नेस का Social Media Presence बनाकर उसे बहुत अच्छे से Optimize करना होता है।

अपने Products, Services, या अपने किसी भी तरह के Post को ज्यादा से ज्यादा लोगो तक पहुँचाना होता है और मैंने बताया की Social Media Optimization आपके Social Media के लिए Catalyst के तरह काम करता है। अब हम देखते है Social Media Optimization के क्या-क्या फायदे है और कैसे करते है (What is SMO In Hindi).

Social Media Optimization के फायदे | Benefits of Social Media Optimization in Hindi

Social Media Optimization (SMO) के बहुत सारे Benefits है फिर चाहे एक Business की बात करे या किसी Brand की बात करे या किसी Website के लिए बात करे सबके लिए Social Media Optimization बहुत जरुरी है और फायदेमंद है। चलिए Social Media Optimization (SMO) के कुछ Top Benefits को देखते है।

what is smo in hindi

SMO से किसी Blog का DA और PA बढ़ाया जा सकता है

दोस्तों जैसा की आपको पता होगा की जितने भी Social Media Platforms है उनकी Authority काफी ज्यादा होती है और जब हम अपने Website के किसी Blog का लिंक Social Media पे शेयर करते है तो Social Media Platforms से हमारे Website को Backlinks मिलता है जिससे हमारे Website की Domain Authority(DA) और Page Authority(PA) बढ़ती है।

दूसरी बात जब हमारे Website का Social Media Presence अच्छा होता है तो हमारे वेबसाइट के Authority पे भी इसका Positive असर होता है और हमारे Website की Value बढ़ जाती है जिससे हमारी Website की Authority बढ़ती है।

अगर आप Backlinks के बारे में जानना चाहते है तो पढ़े: Backlinks क्या है और कैसे बनाये 

SMO से Website का Traffic बढ़ाया जा सकता है

जब हम अपने Social Media को अच्छे से Optimize करते है तो हमारे Post की Reach बढ़ जाती है और फिर जब हम Social Media पे Blog के Link को शेयर करते है तो ज्यादा से ज्यादा लोगो तक पहुँचता है जिससे हमारे वेबसाइट की Traffic मे भी बढ़ोतरी होती हैं।

अगर आपके Social Media पे ज्यादा Followers या Audience है तो जब आप अपने Website का Link अपने Social Media पे शेयर करोगे तो ज्यादा से ज्यादा आपके वेबसाइट पे ट्रैफिक आने की संभावना बढ़ जाती है।

Search Engine Rankings को बढ़ाया जा सकता है

अगर आपके Website का Social Media Presence अच्छा होगा और आपके Website का Social Media Presence पे ज्यादा Audience होगा तो आपके वेबसाइट की Ranking को Search Engine में Rank करने में मदद मिलेगा। जैसा की मैंने बताया की आपको Social Media से Quality Backlinks मिलता है और Quality Traffic भी तो इन सबके वजह से आपके Website की Ranking में इसका फायदा जरूर मिलेगा।

SMO के मदद से Social Media Post के Reach को बढ़ाया जा सकता है

जब आप अपने Social Media को बहुत अच्छे से Optimize करोगे और सारे Settings को ठीक करोगे तो आपके Post की Reach बढ़ना शुरू हो जाता है और आपके द्वारा किये गए Post की Reach पहले से बेहतर हो जाती है। और जब आप Regular Post Upload करते हो Audience से Engage करते हो तो आपके Post की Reach बढ़ती चली जायगी।

SMO से Brand Awareness को बढ़ाया जा सकता है

Social Media में बहुत ज्यादा Audience होने के वजह से आप अपने Brand को ज्यादा से ज्यादा लोगो तक पंहुचा सकते हो। SMO के जरिये आप अपने Brand को ज्यादा से ज्यादा लोगो तक Promote करने के साथ साथ बिज़नेस भी Generate कर सकते हो और अपने Brand के बारे में Social Media के जरिये बहुत से लोगो को Cost Effectively बता सकते हो।

Social Media Optimization कैसे करे | Social Media Optimization in Hindi

Social Media पे अपना Presence बनाये

सबसे पहले अपने बिज़नेस का या अपने Website का Social Media Presence बनाये मतलब Social Media Network Create करे। जितने भी Top Social Media Platforms है सबपे अपना Account Create करे और अपने वेबसाइट को Connect करे।

Social Media को Optimize करे

Social Media Presence बनाने के बाद Social Media को Optimize करे। सारे जरुरी Information को Fill करे जैसे Contact Details, Business Address, Business Details और भी कई सारे जरुरी Details को Fill करे और जितने भी Important Settings होते है उन्हें ठीक करे। जैसा की आपने देखा होगा की Facebook Page के बहुत सारे Settings होते है उन सारे Settings को ठीक करे।

Social Media पे Content Share करे

 

जब Social Media Page का अच्छे से Optimization हो जाये और सारे Settings ठीक करने के बाद Valuable Content शेयर करे और Content Regularly शेयर करे और Updated Trend के अनुसार शेयर करे।

जैसे की आज कल Instagram पे Reel का ज्यादा Reach हो रहा है इसी तरह से Social Media Updates के अनुसार अपने Content को Share करे ताकि ज्यादा से ज्यादा Audience तक आप अपने Brand या Business को पंहुचा पाओ और Social Media Updates से Aware रहे की किस तरह के Content का Trend चल रहा है।

Social Media पे Audience बनाये

Social Media पे User Base बनाये, इसके लिए कई सारे Techniques होते है जैसे Facebook Page के लिए आप अपने Facebook Page के Similar Niche वाले Page को Join करे। और वहा से अपने Targeted Audience को अपने Page पे लाये अगर LinkedIn है। तो Connections के द्वारा User Base बनाये तो ऐसे कई सारे Techniques होते है जिनके द्वारा आप अपने Social Media पे अपने Business के लिए Audience बनाये।

Valuable Content शेयर करे ताकि आपके Social Media Audience को आपके Content से Value मिल पाए और आपके Content से Engage करे क्योकि जितना ज्यादा आपके Post से लोग Engage करेंगे आपके Post का Reach बढ़ता जायेगा और Audience भी बढ़ता जायेगा।

Social Media Marketing के बारे में जानने के लिए पढ़े: Social Media Marketing क्या है 

Social Media Optimization in Hindi – Conclusion

दोस्तों इस Blog के जरिये आपको मैंने Social Media Optimization kya hai (What is Social Media Optimization in Hindi) के बारे में और Social Media Optimization Kaise kare बताने का और Guide करने का प्रयास किया है और आशा करता हु आपको social media optimization in hindi में समझ आ चूका होगा (SMO in Hindi).

अगर आपको किसी भी तरह का Question पूछना हो तो, Comment के जरिये जरूर पूछे । अगर आपको आज की जानकारी पसंद आयी हो तो कमेंट के जरिये फीडबैक जरूर दे और इस ब्लॉग को शेयर करे ताकि और लोग भी सोशल मीडिया ऑप्टिमाइजेशन को हिंदी में समझ पाए और इस Technique फायदा उठा पाए।

Leave a Comment