Cryptocurrency kya hai

Cryptocurrency क्या है और इसमें Invest कैसे करे

आज के समय में जैसे जैसे लोगो में Investment के प्रति जागरूगता बढ़ रही है, लोग अलग अलग तरिके के Investment करने के तरीके को ढूंढ रहे है। ऐसे में एक नया Investment तरीका हमारे सामने आ रहा है। जिसके प्रति लोगो का रुझाव बढ़ता ही जा रहा है। और बढ़ने का बहुत बड़ा वजह भी है जो हम आगे इस लेख में जानेंगे। फिहल हम देखते है आखिर Cryptocurrency kya hai और ये काम कैसे करता है।

अगर देखा जाये तो Cryptocurrency की अभी तो शुरुवात है, और अगर इस समय आपको Cryptocurrency का सही ज्ञान हो गया और अच्छा Investing Strategy बनके Investment करने लगे तो आपका Future बहुत ही अच्छा हो सकता है। आपके जानकारी के लिए बता दू अगर आपने 1 साल पहले 100 रूपए एक Crypto में लगाया होता तो आज आपके 100 रूपए के 1 करोड़ से भी ज्यादा बन चूका होता। चोंकिए मत क्योकि ये सच्चाई है जिसके बारे में इस आर्टिकल में आप जान जायेंगे। मुझे पता है आप Excited हो रहे है जानने के लिए की क्रिप्टोकोर्रेंसी क्या है और इसमें कैसे इन्वेस्ट करते है। तो चलिए जानते है।

Cryptocurrency kya hai

Cryptocurrency क्या है (What is Cryptocurrency in Hindi)

Cryptocurrency एक तरह का Digital Currency है होती है और 2009 में पहली बार Bitcoin Crypto बनाया गया था। Cryptocurrency असली सिक्को या पैसो जैसी आपके पास तो नहीं होती है लेकिन ये आपके Digital Wallets में होता है। इसे Digital Assets भी कहा जाता है। ये Blockchain Technology पे बना होता है।

इसका वैल्यू (Price) बढ़ता और घटता रहता है जो बहुत सारे Factors पे निर्भर करता है। मुझे पता है अभी आपको बिलकुल भी समझ नहीं आया होगा। इसके बदले अब और भी ज्यादा प्रश्न आपके दिमाग में आ गए होंगे की अब ये डिजिटल करेंसी, डिजिटल एसेट्स और ब्लॉकचैन टेक्नोलॉजी क्या होता है।

जिस प्रकार से हम अपने पैसे को देखते है फिर चाहे डॉलर हो या रुपया, ये एक तरह का करेंसी है, ये तो आपको भी पता होगा। उसी प्रकार क्रिप्टोकोर्रेंसी भी एक तरह का करेंसी है लेकिन डिजिटल मतलब ये आपके हाथ में तो नहीं है जैसे रुपया या डॉलर होता है क्योकि ये ऑनलाइन करेंसी है जो आपके अकाउंट में दीखता है और आप इसका इस्तेमाल कर सकते है।

एक तरह से ये आपका पैसा ही है लेकिन डिजिटल जो आपके अकाउंट में तो दिखेगा आपके Digital Wallets, Crypto Exchanges में तो दिखेगा और इससे आप सामान भी खरीद सकते है जहा पे भी Cryptocurrency को accept किया जाता है। बस आपके हाथ में नहीं होगा। ये एक तरह का currency तो है लेकिन इसका Price बढ़ता घटता रहता है इसलिए ये एक तरह का Assets भी है जिसमे इन्वेस्ट करके हम अच्छा पैसा कमा सकते है।

तो अब ये तो आपको कुछ हद तक समझ आ गया होगा की Cryptocurrency क्या है और इसे डिजिटल करेंसी या डिजिटल एसेट्स क्यों कहा जाता है। मुझे पता है अभी आप पूरी तरह से नहीं समझे होंगे लेकिन आप इस लेख के अंत तक में पूरी तरह से समझ जायेंगे।

अब हम थोड़ा Blockchain के बारे में समझ लेते है, दरअसल Blockchain एक तरह का Technology है जो Ledger book के तरह काम करता है। जिस प्रकार आपने देखा होगा दुकान पे जितने भी सामान खरीदा बेचा जाता है उसे एक खाते में लिखा जाता है। ठीक उसी प्रकार Blockchain में transactions रिकॉर्ड होता है।

अब एक उदाहरण के द्वारा समझाता हु Cryptocurrency क्या होता है, जैसे मान लीजिये मैंने एक Crypto Coin बनाया और इसे Market में Launch कर दिया। जब में इसे Launch करुँगा इसका एक price निर्धारित होगा जो बहुत सारे Factors पे निर्भर करता है जैसे उसकी Crypto Liquidity, सप्लाई और भी बहुत सारे फैक्टर्स, फ़िलहाल अभी आपके समझ ये कुछ technical terms है ये इसीलिए नहीं आ रहा होगा। इसीलिए आप इतना समझे की एक price पे मैंने Launch किया।

जैसे ही मैंने Launch किया दरअसल जो लोग इसे खरीदना चाहते है वो खरीदेंगे। और जितना ज्यादा लोग खरीदेंगे इसका प्राइस बढ़ता जाता है। और अगर हमे इससे कुछ खरीदना है तो जो हमारे अकाउंट में है  Crypto उसे दूसरे के अकाउंट में ट्रांसफर कर देंगे अगर वो Crypto स्वीकार करता है Payment Method के तौर पे तो।

अब आपको काफी हद्द तक समझ आ चूका होगा की Cryptocurrency kya hai । एक डिजिटल करेंसी। अब आगे समझते है अखिर क्रिप्टोकोर्रेंसी काम कैसे करता है और इसका इस्तेमाल कैसे करते है।

Cryptocurrency कैसे काम करती है? (How Cryptocurrency Works in Hindi)

Cryptocurrency ब्लॉकचैन पे बनी होती है Smart Contract के द्वारा। Blockchain में इसके हर Transactions का Record रखा जाता है। दरअसल Cryptocurrency को हम बहुत ही आसानी से खरीद और बेच सकते है। इसके लिए बहुत सारे क्रिप्टोकोर्रेंसी एक्सचैंजेस होते है जिसके मदद से हम आसानी से Crypto Trading कर सकते है।

में आपको बहुत ही ज्यादा Technical लेकर नहीं जाऊंगा क्योकि आपको Technical Words ज्यादा समझ नहीं आएगा उसके लिए मैं आपको एक अलग Cryptocurrency Terms लेख मैं बताऊंगा।

आपको साधारण भाषा मैं बताता हु क्रिप्टोकोर्रेंसी कैसे काम करता है। दरअसल Cryptocurrency को जब भी किसी एक्सचेंज पे लिस्ट करते है वह Liquidity Add किया जाता है जिसके द्वारा हम Properly और Smoothly उस Crypto को खरीद और बेच सकते है। Cryptocurrency exchange वो Platform होता है जहा से हम इसे खरीदते और बेचते है।

अब दूसरी बात ये है की जितने ज्यादा लोग किसी क्रिप्टोकोर्रेंसी को खरीदते है उस क्रिप्टो का उतना ही ज्यादा मूल्य बढ़ता जाता है। मतलब जितना ज्यादा Buying Pressure किसी Crypto का होता है उतना ज्यादा मूल्य बढ़ता जाता है। और जब ज्यादा किसी Crypto को बेचते है तो उसका मूल्य कम होने लगता है। इसीलिए आपने देखा होगा जब किसी तरह का बुरी खबर मार्किट मैं आता है क्रिप्टोकोर्रेंसी का मूल्य घटने लगता है और मार्किट डाउन जाने लगता है।

इस तरिके से जैसे जैसे किसी Crypto के Holders बढ़ते है और ज्यादा इन्वेस्टमेंट होती है और जब बड़े बड़े investors किसी Cryptocurrency में Invest करते है तो उसका market capital बढ़ता जाता है। और इस तरिके से जिस Cryptocurrency की जितनी ज्यादा market value उतना ही बेहतर बेस्ट Crypto Currency की Ranking। जैसे आज के समय में Bitcoin का market capital सबसे ज्यादा है।

Cryptocurrency कितने प्रकार के होते है

वैसे तो Crypto बहुत सारे है इसके कोई प्रकार नहीं होते। पिछले 1-2 सालो में 1000 से ज्यादा नए क्रिप्टो मार्किट में आया है। सबसे पहले 2009 में Bitcoin Launch किया गया था जिसका कीमत केवल 6 पैसे था और आज के समय में एक बिटकॉइन की वैल्यू लगभग 40 लाख के आस पास है।

मतलब की अगर 1 रूपए का भी आपने ख़रीदा होता 2009 में तो कम से कम 15 Bitcoin मिलता जिसका आज के समय में कीमत 6-7 करोड़ से भी ज्यादा होता। आश्चर्य हो रहा है न !!! होगा भी कैसे नहीं 1 रूपए का करोड़ो रूपए बन जाता लेकिन क्रिप्टोकोर्रेंसी मार्किट में इतना भी आसान नहीं होता। और ये आसान क्यों नहीं होता है वो आपको क्रिप्टोकोर्रेंसी वैल्यू में समझ आएगा। तो चलिए जानते है।

Bitcoin के बारे में जानकारी के लिए पढ़े: Bitcoin क्या है और इसमें कैसे निवेश करे | What is Bitcoin in Hindi – पूरी जानकारी

Cryptocurrency Value

Cryptocurrency में बहुत ही ज्यादा उतार चढ़ाव होता रहता है। और ऐसा भी हो सकता है की आपका पैसा जीरो हो जाये market बहुत ही ज्यादा Volatile होता है।

किसी Cryptocurrency में अगर आपने आज 1 लाख रूपए लगाए तो हो सकता है 1 महीने के अंदर उसका वैल्यू 10 हज़ार रूपए रह जाये केवल या ऐसा भी हो सकता है की 1 लाख रूपए बन जाये और 1 लाख ही रहे। मतलब Crypto market इतना ज्यादा Volatile है की इसमें बहुत ज्यादा Risk होता है।

और इस तरह से इसके Value में भी ऊपर निचे market के अनुसार होता रहता है। Fluctuation होता रहता है।

Cryptocurrency में Invest करने के फायदे

  • Cryptocurrency में Invest करने के अपने फायदे और नुक्सान होते है।
  • Cryptocurrency में आपके पैसे बहुत जल्दी बढ़ सकता है।
  • Cryptocurrency में Invest करना बेहद आसान होता है।
  • Cryptocurrency को आप जब चाहे पैसे इन्वेस्ट कर सकते है जब चाहे पैसे निकल सकते है।
  • Cryptocurrency में Invest करने के लिए बहुत सारे User Friendly Exchanges है।

इसके अलावा भी बहुत सारे फायदे है Cryptocurrency के इन्वेस्ट करने के। फ़िलहाल हम कुछ नुकसान भी देख लेते है।

Cryptocurrency में Invest करने के नुक्सान

  • Cryptocurrency में बहुत ज्यादा रिस्क होता है।
  • Cryptocurrency को कोई भी बैंक या Government Control नहीं करती जैसे किसी देश के Currency को किया जाता है।
  • Cryptocurrency में आपके साथ Scam भी हो सकता है।
  • Cryptocurrency में बिना Research किये कभी पैसा नहीं इन्वेस्ट करना चाहिए।
  • किसी भी देश में जबतक Government Crypto को LegalAnnounce करदे इसे Ban करने का खतरा बना रहता है।

Cryptocurrency में invest कैसे करे (How to invest in Cryptocurrency in Hindi)

अबतक आपको Cryptocurrency के बारे में बहुत कुछ समझ आ चूका होगा। और मुझे पता है आप यही सोच रहे होंगे की थोड़े बहुत Investment करके अपनी Crypto Investment Journey को शुरू करे। लेकिन इसके लिए ये जानना बेहद जरुरी है की आखिर क्रिप्टोकोर्रेंसी में इन्वेस्टमेंट कैसे करते है, तो चलिए ये भी जानते है।

Cryptocurrency में Invest करने के लिए बहुत सारे Platforms है जिसे Cryptocurrency exchange कहते है। इसके द्वारा हम Crypto खरीद और बेच भी सकते है। इन्हे उपयोग करना बेहद आसान होता है।

आपको बस Exchanges में KYC करनी होती है जैसे आप किसी भी App पे Account बनाते हो बस आपको यह भी Account बनाकर KYC करना पड़ता है जिसमे National ID Card लगता है।

KYC Complete करने के बाद आप आसानी से किसी भी Crypto को खरीद और बेच सकते है। इसके लिए बहुत सारे अच्छे Exchanges है जिसके बारे में मैं आपको बता देता हु अगर आप उन एक्सचैंजेस पे KYC करते है बताये गए तरीको से तो आपको Free में कुछ Crypto Coin मिल जायेगा।

1. CoinDCX – ये Application आप App store से download कर सकते है। या फिर आप CoinDCX install , इस लिंक से भी directly download करके install कर सकते है। और फिर आपको KYC करना पड़ेगा, जैसे ही आप पहला Investment करोगे आपको 300 रूपए का फ्री में Crypto मिल जायगा।

2. Wazirx – ये भी एक Indian Crypto exchange है जिसे आप Playstore से या Wazirx App इस link से download कर सकते है।

3. Huobiglobal – ये भी एक बेहतरीन exchange है जहा से हम Crypto में Invest कर सकते है।

इसके अलावा भी बहुत सारे बेहतरीन एक्सचेंज को आप उपयोग कर सकते हो जैसे Binance, Suncrypto, OKEx और भी कई सारे।

आप इन Exchanges को download करके KYC करके अपना Crypto Journey शुरू कर सकते है।

Top 10 Cryptocurrency List

  1. Bitcoin
  2. Etherium
  3. Binance (BNB)
  4. Ripple
  5. Terra
  6. Cardano
  7. Solana
  8. Palkadot
  9. Dogecoin
  10. Shibainu

अगर आप डिजिटल मार्केटिंग और SEO सीखना चाहते है तो पढ़े:

Digital Marketing Course Kaise Kare in Hindi (100% Free)

अगर आप सो सीखना चाहते है तो पढ़े:

On Page SEO क्या है और कैसे करे – Stepwise Guide in Hindi

Cryptocurrency Kya Hai – इस आर्टिकल में आपने जाना

इस लेख में हमने देखा क्रिप्टो क्या होता है और आखिर क्रिप्टोकोर्रेंसी कैसे काम करती है। साथ ही साथ मैंने आपको संछेप में बताया की आप कैसे क्रिप्टो खरीद सकते है और बेच सकते है। कुछ बेस्ट क्रिप्टोकोर्रेंसी के नाम भी मैंने आपको इस लेख में बताया है। अगर आपको अब भी इससे जुडी किसी भी तरह की जान करि चाइये तो आप कमेंट के जरिये पूछ सकते है। में जल्द से जल्द आपके प्रश्नो का उत्तर देने की कोसिस करूँगा।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *