Google Question Hub क्या है और कैसे इस्तेमाल करे?

Google Question Hub Kya Hai? क्या आपको भी Keyword Research करने में परेशानी आ रही है? क्या आपके वेबसाइट पर भी ट्रैफिक बहुत कम है? क्या आप के वेबसाइट पर भी Revenue जनरेट नहीं हो रहा है? क्या आप जिस Keyword पर Content लिखते हैं उस कीवर्ड पर पहले से ही बहुत से कंटेंट मौजूद हैं जिसके चलते आपका वेबसाइट सर्च इंजन पर आखरी के पेज पर दिखाई देता है?

यदि ऊपर दिए गए सभी प्रश्न से आप निरंतर प्रतिदिन जूझ रहे हैं तो आपके लिए Google ने एक टूल Publish किया है जिसका नाम है google question hub. यह टूल कीवर्ड रिसर्च के साथ-साथ ट्रैफिक जनरेशन का काम भी करता है। जिसके कारण प्रत्यक्ष रुप से आपके रिवेन्यू पर ग्रोथ दिखाई देती है। परंतु यह सब वास्तव में होता कैसे हैं? google question hub काम कैसे करता है? आइए एक-एक करके हम इन सब प्रश्नों के उत्तर को जानते हैं।

एक Blogger होने के नाते मैंने यह महसूस किया है कि सबसे ज्यादा समस्या यदि Blogging के वक्त किसी चीज में आती है तो वह दो चीजे है:

  1. Keyword Research (यह पता करना कि पाठक क्या सर्च कर रहे हैं?)
  2. Website Traffic

और मैंने यह भी देखा है कि यदि व्यक्ति इन 2 प्रश्नों के उत्तर जान जाता है। तो उसका ब्लॉगिंग कैरियर काफी सफल हो जाता है।

यह तो शुक्र है गूगल का जिसने 2019 में अपना एक बहुत प्रचलित टूल जिसका नाम है google question hub लांच किया जिसके चलते मुझ जैसे लाखों ब्लॉगर्स को मदद मिली। परंतु अब भी बहुत से लोग ऐसे हैं जिसे गूगल क्वेश्चन हब के बारे में नहीं पता है ऐसे में यह हम जैसे Bloggers का दायित्व बनता है कि हम अपने आने वाली नई Blogger Generation को कुछ तकनीकी चीजों को शेयर करें जिससे उन्हें व्यक्तिगत लाभ होने के साथ-साथ समाज का भी कल्याणकारी लाभ हो।

Google Question Hub Kya Hai

Google question hub क्या है (What is Google Question Hub in Hindi) – यह जानने से पहले आइए हम यह जानते कि इसे लॉन्च करने के पीछे का उद्देश्य क्या था?

गूगल जो कि एक प्रसिद्द सर्च इंजन है। उन्होंने अपने Data Scientists के माध्यम से एक Research करवाया और यह जानने का प्रयास किया कि गूगल पर लोग क्या-क्या सर्च करते हैं कितना सर्च करते हैं और क्यों सर्च करते हैं? क्या सर्च किए जाने वाले सभी तथ्यों के परिणाम गूगल पर मौजूद है? इसके लिए कई सारे Bloggers और YouTubers की Meeting भी हुई थी जिससे गूगल प्रॉपर तरिके से Research करके ही ऐसा टूल बना पाए।

इस रिसर्च का परिणाम यह हुआ कि गूगल के डाटा साइंटिस्ट ने गूगल को यह तथ्य बताया कि अभी गूगल में ऐसे बहुत से प्रश्न है जिनके उत्तर मौजूद ही नहीं है। अर्थात अभी भी नए ब्लॉगर्स के लिए अपार संभावनाएं है। वह ऐसे प्रश्नों को खुद अपने ब्लोग्स के द्वारा लिख सके जिनके उत्तर अभी गूगल में मौजूद नहीं है। और उन पर Article बनाकर Publish करें ताकि खोजने वाले पाठकों को इसका लाभ मिल सके और ब्लॉगर्स  के वेबसाइट तक भी ट्रैफिक आ सके।

इस शोध के माध्यम से गूगल ने एक अन्य जबरदस्त डाटा प्रकाशित किया जिसमें कहा गया कि हिंदी में अब भी प्रकाशित किए गए कंटेंट की मात्र केवल 0.1% है। इसका अर्थ बनता है कि हिंदी ब्लॉगिंग में अभी भी अपेक्षाकृत सफल होने की बहुत अधिक संभावना है।

अर्थात यहां पर हमें साफ पता चलता है कि गूगल चाहता था कि गूगल पर आने वाले सभी लोगों को उनके उत्तर एक क्लिक पर ही मिल जाए। परंतु अब प्रश्न यह बनता है कि इसे कैसे संभव बनाया जा सकता है?

तब गूगल ने इसका भी उत्तर  खोज निकाला और इसके लिए उन्होंने उन सभी प्रश्नों को एक टूल के माध्यम से प्रकाशित करना आरंभ किया जिसके माध्यम से नए ब्लॉगर को पता चल सके कि पाठक क्या खोज रहे हैं जिनके उत्तर अब तक Publish नहीं हुए हैं या जिन पर अभी तक कोई आर्टिकल नहीं बना हुआ है। और इस टूल का नाम रखा गया – Google Question Hub.

तो Google Question Hub एक ऐसा Tool है जो ऐसे प्रश्नों की श्रृंखलाबद्ध सूची तैयार करता हैं जिनके कंटेंट अब तक गूगल में मौजूद नहीं है लेकिन लोगो के द्वारा वो प्रश्न गूगल पे सर्च किया गया हो।

Google Question Hub कैसे काम करता है

जैसा कि आप सभी जानते हैं गूगल कोई मानव नहीं है अपितु एक सर्च इंजन है। अतः इसके कार्य करने की प्रणाली भी स्वचालित ही होगी। क्योंकि Google Question Hub, Google का एक टूल है। अतः यह Artificial तरीके से कार्य करता है।

इसके कार्य करने की प्रक्रिया तीन चरणों में पूर्ण होती है जिसकी निम्नलिखित तरीके से व्याख्या किया जा सकता है:

निगरानी (Surveillance) – सर्च इंजन पर पाठको के Query की निगरानी करना।

जमा करना (Storing) – उन Queries को एकत्रित करना जिनके कोई उत्तर प्राप्त नहीं हुए।

प्रकाशन (Publishing) – उन Queries को Google Question Hub Tool के माध्यम से पब्लिश करना।

Google Question Hub में अपना अकाउंट कैसे बनाएं? | How to Create Google Question Hub Account in Hindi

किसी भी टूल (Tool) से जुड़ने के लिए सबसे पहले अकाउंट (Account) बनाने की आवश्यकता होती है। इसकी एक प्रक्रिया (Steps) होती है जो आपको निम्नलिखित तरीके से पूरी करनी होती है:

google question hub kya hai

  1. सबसे पहले Google सर्च इंजन को खोलें। उसके पश्चात सर्च बार में Google question hub लिख कर सर्च करे।
  2. अब आप Google Question Hub के खुले हुए पृष्ठ पर दिए गए Sign Up या Launch Question Hub पर क्लिक करे।
  3. यहां आपको एक अकाउंट बनाने की अनुमति मिलेगी आप चाहे तो अपने Gmail Account से ही Google Question Hub अकाउंट को Signup कर सकते हैं।
  4. अब अपने Google Question Hub Account में Login करे और अपनी Website, Country और भाषा (Language) का चयन करके Get Start पर क्लिक करे।
  5. अगले ही पल आप Google Question Hub के मुख्य पृष्ठ पर आ जाएंगे और अब आप गूगल क्वेश्चन हब का इस्तेमाल अपने कंटेंट या कीवर्ड के खोज के लिए कर सकते हैं।

Google Question Hub का उपयोग कैसे करे | How to Use Google Question Hub In Hindi

Google Question Hub में Sign up करना तो फिर भी आसान है यहां सबसे अधिक जटिल कार्य होता है यह जानना कि किसी भी tool का उपयोग कैसे किया जाता है। हमने अबतक जाना Google Question Hub Kya Hai अकाउंट बनाना, अब यहां Google Question Hub को कैसे Use किया जाए उसके विषय में संक्षेप में क्रमबद्ध चर्चा की जा रही है:

1. My Hub – आप जिस भी Keyword से संबंधित Article की तलाश कर रहे हैं उस Keyword को My Hub नाम के Box में लिखकर सर्च करना है वास्तव में यह एक बार ही है जहां से आपको आपके दिए गए Keyword से संबंधित कंटेंट की जानकारी मिलती है।

google question hub in hindi

2. Saved – इस स्थान पर आप जिस Keyword से संबंधित कंटेंट की तलाश कर रहे हैं उसे किसी भी वक्त Save करके रख सकते है ताकि आप भविष्य में दोबारा अपनी तलाश को पुनः वही से आरंभ कर सकें या Article लिखने के बाद उसका Link आप गूगल को दे सके। ताकि जब भी उस Particular Keyword से Related सर्च किया जाये तो आपके वेबसाइट को गूगल पे Search Result में दिखा कर ट्रैफिक भेज सके।

google question hub kaise upyog kare

3. Performance – आपके द्वारा Submit किए गए Articles के Performance को भी आप देख सकते हैं। अर्थात आपके उस आर्टिकल में कितने Impression और Clicks प्राप्त हुए हैं उसकी जानकारी आपको Performance Section पर मिल जाती है।

4. Profile icon – सबसे Right Side में आपको एक Profile Icon दिखाई देगा जिस पर क्लिक करके आप अपने Profile को Update कर सकते हैं।

google question hub account kaise banaye hindi

Google Question Hub के फायदे | Benefits Of Google Question Hub in Hindi

वैसे अब तक तो आप जान ही गए होंगे की Google Question Hub से किस प्रकार के लाभ एक ब्लॉगर और पाठक को हो सकते हैं। परंतु फिर भी हम आपको यहां पर निम्नलिखित तथ्यों पर नजर डालने को कहेंगे ताकि आप Question Hub के अहमियत को अच्छे से समझ सके।

Google Question Hub से निम्नलिखित फायदे देखने को मिलते है:

New Keyword

यदि आप Keywords की तलाश में है और समझ नहीं आ रहा है कि किस Topic पे लिखना आरंभ करें या किससे संबंधित आर्टिकल को अपने ब्लॉग में प्रकाशित करें तो Google question hub आपके लिए एक बेहतर विकल्प हो सकते हैं।

Google question hub के माध्यम से आप आसानी से कंटेंट बना सकते हैं और ये बहुत ज्यादा आसान है। आपको My Hub टैब पर क्लिक करना है और बस किसी एक कंटेंट के विषय में सोचना है उदाहरण के लिए यदि मैं फ़िलहाल योगा के विषय में सोच रहा हूं तो में सर्च करूंगा  “योगा”।

अब Google question hub उन सभी तमाम प्रश्नों को जो कि योगा से संबंधित है और उसके बारे में ज्यादा आर्टिकल नहीं लिखा गया है या किसी ने भी नहीं लिखा है वो हमारे सामने दिखा देगा, परंतु जिस पर अभी तक कोई भी कंटेंट नहीं लिखा जा सका है, यहां तक कि Google Question Hub आपको यह बताने में भी सक्षम होता है कि उस Question को कितने पाठकों ने गूगल पर सर्च किया है।

इस प्रकार आप पाएंगे कि आपने एक नया Keyword जो आपके Website Niche से संबंधित था, आपने प्राप्त कर लिया है।

Website Ranking

जब आप ऐसे Keyword पर लेख लिखना आरंभ करते है जिस पर अब तक किसी ने भी आर्टिकल प्रकाशित नहीं किया है तो यह सीधे-सीधे गूगल पर आपके Site के प्रति एक जबरदस्त Impression डालता हैं। गूगल को लगता है कि इस प्रकार की सूचना जो पहली बार प्रकाशित हो रही है संभवत त्रुटि रहित होगी।

अर्थात गूगल को यह लगता है कि इस Particular Keyword पर आपका एकाधिकार है और इसके चलते गूगल आपके साइट को सर्च इंजन पर ऊपर की ओर उछालने लगता है जिससे आपकी वेबसाइट की रैंकिंग Boost होती है

Search Engine Optimization (SEO)

Google Question Hub की सहायता से आपके साइट के Search Engine Optimization (SEO) के ऊपर भी बहुत जबरदस्त Impact पड़ता है अब क्योंकि आपकी वेबसाइट की Ranking Boost हो रही है। इसका अर्थ है कि आपकी Website SEO भी बूस्ट हो रहा है। हालांकि SEO सिर्फ साइट के रैंकिंग से संबंधित नहीं होता जबकि यह आपकी वेबसाइट के अंदर के और बाहर के तत्व और इनसे परे कई सारे चीजों से भी संबंधित होता है।

Website Traffic Increasing

अब चूंकि आपको ऐसे Keywords मिल गए हैं जिनकी जानकारी केवल आपको है अर्थात उस कीवर्ड पर केवल आप आर्टिकल बना रहे हैं इसका अर्थ होता है कि इस कीवर्ड से संबंधित जितने भी सर्च गूगल पर होंगे वह सब केवल आपके साइट तक ही आ पाएंगे इसका अर्थ है कि आपके साइट की ट्रैफिक में बहुत जबरदस्त उछाल आएगा।

High Quality Post

अब जबकि Google Question Hub आपको संपूर्ण Keyword provide कर रहा है जिस पर आपको आर्टिकल बनाना है तो आप यही कोशिश करेंगे कि आपका पोस्ट हाई क्वालिटी वाला हो अर्थात आप अपने साइट के लिए High Quality Content निर्मित करने के लिए Google Question Hub का प्रयोग कर सकते हैं।

Revenue Increasing

अब चूंकि आपको आपके वेबसाइट के लिए Content लिखने हेतु नए Keywords प्राप्त हो गए हैं तो आप उस पर High Quality SEO Friendly Content का निर्माण कर सकते हैं। जिसके चलते आपके साइट पर बहुत अधिक ट्रैफिक आएगा इसका अर्थ होता है कि आपके साइट का रैंकिंग बूस्ट हो गया है अर्थात आपके साइट का SEO ऊपर आ चुका है तो इसका अर्थ है कि आपकी साइट के माध्यम से Highest Revenue भी Increase होगा।

यह लेख भी पढ़ें:

आपने क्या जाना: Google Question Hub Kya Hai ?

Google द्वारा Launch किया हुआ टूल Google Question Hub एक बहुत प्रचलित टूल है। परंतु यदि आप अभी इसका प्रयोग करने में पीछे हट रहे हैं तो हो सकता है कि आप एक बहुत बेहतरीन चीज का इस्तेमाल नहीं कर पा रहे हैं। ऐसे में मैं एक ब्लॉगर होने के नाते आपको सलाह देना चाहूंगा कि एक बार Google Question Hub आप अवश्य प्रयोग करके देखें। वैसे भी एक ब्लॉगर का कार्य ही होता है नए चीजों की खोज करना और उनसे संबंधित चीजों को दुनिया किस सामने प्रस्तुत करना।

तो आज इस लेख के माध्यम से हमने Google Question Hub Kya Hota Hai यह जाना इसके साथ ही हमने यह देखा कि Google Question Hub कार्य कैसे करता है फिर हमने जाना है कि Google Question Hub में अकाउंट कैसे बनाये और यह भी देखा कि Google Question Hub के माध्यम से एक ब्लॉगर को क्या लाभ हो सकता है।

आशा करता हूं कि आपको Google Question Hub Kya Hai कैसे उपयोग करे और इससे जुडी सारी जानकारी समझ आ चूका होगा और यह लेख पसंद आया होगा यदि आपके मन में किसी भी प्रकार का प्रश्न Question Hub से संबंधित शेष है तो नीचे कमेंट के माध्यम से हम से पूछ सकते हैं। वैसे मैंने Google Question Hub से संबंधित सभी प्रश्नों को इस आर्टिकल के माध्यम से प्रस्तुत करने का प्रयास किया है। धन्यवाद।।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *