Social Media Marketing क्या है और कैसे करते है (Complete Course in Hindi)

Social Media के बारे में तो आप सबने सुना ही होगा और बहुत सारे दोस्त उपयोग भी करते होंगे लेकिन क्या आप जानते हो हम Social Media Marketing कर सकते है।  मैं आज आपको Social Media Marketing से जुडी पूरी जानकारी दूंगा – Social Media Marketing Kya Hai, क्या फायदे और नुकसान है Social Media Marketing types कितने तरह के होते है पूरी जानकारी मतलब Social Media Marketing in Hindi में पूरी knowledge और में दवा करता हु की सोशल मीडिया क्या होता है ये question आपके दिमाग में दोबारा नहीं आएगा।

Social Media Marketing क्या है | What is Social Media Marketing in Hindi

आप सभी लोग Social Media उपयोग करते होंगे अगर आपको नहीं पता की Social Media किसे कहते है तो में आपको बता दू आप जिसपे अपने पोस्ट शेयर करके लाइक्स Comments और Followers लेते हो मतलब socially लोगो से जुड़ते हो जैसे Facebook, Instagram, YouTube, LinkedIn, Twitter और भी बहुत सारे इस तरह के Social Media Sites है जिसे Social Media कहते है.

अब बात आती है Social Media Marketing क्या होता है। (What is social media marketing in Hindi) तो में आपसे कुछ प्रश्न पूछना चाहता हु।

क्या आपने सोचा है की हम Facebook, Instagram, YouTube और भी कई सारे  social media  के द्वारा मार्केटिंग कर सकते है? क्या आपने कभी सोचा है की अगर आपका  कोई प्रोडक्ट है तो आप उसे Social Media के द्वारा बेच सकते ह?

क्या आपने कभी सोचा है अगर आपकी कोई कंपनी ब्रांड या कुछ भी जिसे आप बहुत सारे लोगो तक पहुंचना चाहते है तो आप Social Media के द्वारा उनका ब्रांडिंग (Branding) कर सकते है? और तो और अगर आप किसी यूजर से फॉर्म भरवा  कर उनका ईमेल और मोबाइल नंबर लेना चाहे तो वो भी कलेक्ट कर सकते है?

जी है ये सब कुछ संभव है।

दरअसल बात करू तो social media marketing एक मार्केटिंग करने का तरीका है जिसमे हम social media websites के द्वारा अपने कस्टमर्स तक पहुंचते है और मार्केटिंग करते है।

Social Media Marketing Platforms (जैसे  Facebook, Instagram, YouTube अन्य) के द्वारा मार्केटिंग करने के प्रोसेस को ही social media marketing कहते है।

और मैं बता दू आज के समय में ट्रेडिशनल मार्केटिंग को social media marketing ने बहुत पीछे छोर दिया है इसके बहुत सारे कारन है जो में आपको आज डिटेल्स में बताउंगा और आशा करता हु की आपको Social Media Marketing Kya Hai अच्छे से समझ आ चूका होगा।

Types of Social Media Marketing in Hindi

Social media marketing 2 तरह से किया जाता हैः

1. आर्गेनिक सोशल मीडिया मार्केटिंग (Organic Social Media Marketing ):

Organic  का मतलब है फ्री मे  बिना एक भी पैसा लगाए जो हम सोशल मीडिया के द्वारा मार्केटिंग करते है उसे Organic Social Media Marketing  कहते है।

जैसे अगर आपने फेसबुक का अपना एक पेज बना लिया और आपने अपने पेज का followers बढ़ा लिया जो आपके पोस्ट से जुड़ते है likes और comment करते है। और फिर आप बिना एक भी रूपए खर्च किये अपने प्रोडक्ट को अपने सोशल मीडिया पेज के द्वारा बेचते हो या प्रमोट करते हो तो वो  organic social media marketing है।

जाने: Social Media Marketing Kaise Kare

2. Inorganic Social Media Marketing :

inorganic social media marketing का मतलब है पैसे लगा के social media के द्वारा मार्केटिंग करना। दरअसल आप जब फेसबुक या इंस्टाग्राम चलाते  हो तो आपने देखा होगा एक advertisement तरह का आता है। जिसमे आपको (Shop Now,  Book Now, Sign Up, Install Now) के तरह का बटन देखने को मिलता है और पोस्ट के उपर corner मे sponsored लिखा होता है।

तो इस तरह के जितने भी पोस्ट देखते है वो पैसे लगा कर चलाये जाते है या आप जब यूट्यूब देखते हो तो बिच में advertisement आता होगा जो आप स्किप करते। आप जितने भी advertisement social media पे देखते हो उसपे पैसे खर्च होते है। जिन्हे अपना advertisement सोशल मीडिया पे करना होता है वो इस तरह के Ad चलाकर marketing करते है।

तो आप बोल सकते हो पैसे लगा कर सोशल मीडिया के द्वारा मार्केटिंग करने के तरीके को ही Inorganic Social Media Marketing कहते है.

अगर आप बिलकुल ही बेसिक से ब्लॉग्गिंग सीखकर पैसा कामना चाहते हो तो ये ब्लॉग पोस्ट पढ़े: ब्लॉग्गिंग कैसे शुरू करे

Social Media marketing Platforms in Hindi

 

सोशल मीडिया मार्केटिंग के बहुत सारे प्लेटफार्म है क्योकि आज के समय में ज्यादातर जीतने भी Social Media है हम उनपे मार्केटिंग कर सकते है इसीलिए आप बोल सकते हो जीतने भी सोशल मीडिया है सारे social media marketing sites है।

चलिए मैं आपको कुछ टॉप सोशल मीडिया मार्केटिंग प्लेटफार्म के बारे में बताता हु जिसपे मार्केटिंग आज के समय में जोरो शोरो से चल रहा है और जो social media marketing trend में है:

  • YouTube: आज के समय में सबसे बड़ा Social Media Marketing का प्लेटफार्म YouTube है. अगर आप कोई service देते हो या आप कुछ बेचते हो या फिर आप अपने ब्रांड का ब्रांडिंग करना चाहते हो वो भी वीडियो के द्वारा तो यूट्यूब से अच्छा platforms  कही नहीं हो सकता। आज के समय में YouTube  पे बहुत ही ज्यादा ऑडियंस है जिसे आप अपने प्रोडक्ट या सर्विस के बारे में बता सकते हो।
  • Facebook: Facebook एक ऐसा Social Media Marketing App है जहा 2 मिलियन से ज्यादा लोग है और आप भी इनमे से एक होंगे सोचिये अगर फेसबुक पे मार्केटिंग किया जाये तो आप अपने कस्टमर्स तक आसानी से पहुंच सकते हो। फेसबुक पे आप organic और inorganic  दोनों तरह के मार्केटिंग आसानी से कर सकते हो। Facebook  और Instagram पे तो inorganic  मतलब पैसे लगाकर advertisement  चलना भी आसान होता है। अगर आपके पास कोई फेसबुक का पेज है या आपके पास इंस्टाग्राम का बिज़नेस अकाउंट है तो आपने देखा होगा हर पोस्ट के कार्नर में एक बूस्ट (Boost) का ऑप्शन होता है, जहा से आप आसानी से अपने पोस्ट को प्रमोट कर सकते हो और ज्यादा से ज्यादा लोगो तक पहुंच सकते हो।
  • Instagram: Instagram भी एक Social Media Platforms है जिसपे आप आसानी से मार्केटिंग कर सकते हो और ये आज के समय का ट्रेंडिंग सोशल मीडिया प्लेटफार्म  है। इस्पे भी आसानी से आप organic तरीके से जैसे अपना पेज बनाकर और inorganic तरीको से भी मार्केटिंग कर सकते हो। आज के समय में तो बहुत सारे social media marketing tips आप ऑनलाइन सिख सकते हो जिससे आप Social Media Marketing Strategy बना कर अचे से मार्केटिंग कर सकते हो।
  • LinkedIn ( लिंकेडीन ): LinkedIn भी एक सोशल मीडिया प्लेटफार्म है जिसपे आप मार्केटिंग कर सकते हो दरअसल LinkedIn पे ज्यादातर प्रोफेशनल्स लोग होते है तो अगर आपके बिज़नेस का टारगेट ऑडियंस प्रोफेशनल्स है तो LinkedIn आपके लिए बेस्ट प्लेटफार्म हो सख्त है।
  • Snapchat (स्नैपचैट): Snapchat एक ऐसा सोशल मीडिया प्लेटफार्म है जहा आप ज्यादातर Videos वगेरा शेयर कर सकते हो और उन वीडियोस के द्वारा मार्केटिंग भी कर सकते हो।

Social Media Marketing के लिए आपके बिज़नेस के अनुसार कौन सा Social Media Platforms बेस्ट होगा ये बेहद जरुरी है, क्योकि हो सकता है आपके लिए Facebook Best हो या किसी बिज़नेस के लिए Instagram या दोनों।

और साथ में Trend जैसे कुछ साल पहले तक Facebook का ज्यादा Trend था और Marketing के लिए इसे सबसे ज्यादा इस्तेमाल भी किया जाता था लेकिन अब Instagram का ज्यादा Trend है तो इस तरह से Social Media Platforms का Trend भी चेंज होता रहता है। तो ये भी ध्यान में रख के decide करे की आपके Business के लिए कौन सा Social Media बेस्ट है।

Social Media Marketing सारे बिज़नेस के लिए क्यों  जरुरी है : Social Media for Business

कुल मिला कर बात करे तो अगर आप मार्केटिंग करना चाहते हो अपने बिज़नेस का तो ऑनलाइन मार्केटिंग से बेहतर कुछ नहीं हो सकता है। क्योकि आप इसमें किसी भी ऑडियंस को टारगेट कर सकते हो और अपना सेल्स बढ़ा सकते हो।

अगर आपने सोशल मीडिया मार्केटिंग को छोर दिया तो आपके competitors आपसे बहुत आगे निकल जायेगे। मैंने आज आपको बताया Social Media Marketing in Hindi । उम्मीद है आपको Social Media Marketing meaning in Hindi समझ आ चूका होगा। अगर आपको Social Media Marketing Kya Hota Hai या कैसे करते है या इससे जुड़ा कोई भी प्रश्न  है तो आप कमेंट के द्वारा पूछ सकते हो या आप डायरेक्टली हमारे social media account को फॉलो कर के भी question  पूछ सकते हो। अगर आपको ब्लॉग से कुछ सिखने को मिला हो तो आप अपने सोशल मीडिया अकाउंट पे इसे जरूर शेयर करे।

Leave a Comment