6 Benefits of Digital Marketing in Hindi (2021) – Beginners Guide

अगर आप Digital Marketing की Basics जानते है और Digital Marketing करने के बारे में सोच रहे है तो आपको Digital Marketing के benefits यानि की digital marketing ke fayde जरूर जानने चाहिए ताकि आप Digital Marketing का ज्यादा से ज्यादा लाभ उठा सकें। आगे मैंने Benefits of Digital Marketing in Hindi पे चर्चा क्या है जिन्हें आप Step by Step जानकर अपने ज्ञान में इजाफा कर सकते है।

लेकिन अगर आप उन लोगों में से है जिनको अभी तक Digital Marketing का पता नहीं हैं, तो चलिए पहले Digital Marketing की एक Quick introduction जान लेते हैं।

Benefits of Digital Marketing in Hindi

Digital Marketing Kya Hai | What is Digital Marketing in Hindi

Digital Marketing Internet और Electronic Devices के through की जाने वाली Marketing है जिसके जरिए आप अपने Products की Marketing करके बहुत ही कम समय में अपनी targeted audience तक पहुँच सकते है। इसे Online Marketing भी कहते है।

मान लो जिसके जरिए कोई भी Company अपने Product की Marketing करके बहुत कम समय में अपने Products को targeted customer तक पहुंचा सकती हो, उसे Digital Marketing or Online Marketing कहते है। जब कोई कंपनी अपने Business या फिर किसी नए Product को Launch करती हैं तो उसे ढेर सारे लोगों तक पहुंचाने के लिए Marketing करती है।

Marketing का मतलब है सही जगह और सही समय पर अपने Customer से connect होना। और आज के दौर में आपको अपने Customer से उस जगह पर Connect होना होगा जहां वह अपना पूरा समय गुजारते हैं और वह जगह है Internet।

भारत में लगभग सभी वर्ग के लोग Internet का इस्तेमाल करते हैं और हर दिन इसकी संख्या बढ़ रही है चाहे बड़ी बड़ी कंपनी हो या छोटी कंपनी हर कोई Marketing करने के लिए Internet का इस्तेमाल करता है।

Digital Marketing के बारे में ज्यादा जानने के लिए पढ़े: Digital Marketing क्या है और कितने तरह के होते है 

जिस तरह से कोई कंपनी अपने Product का Advertisement बड़े-बड़े Posters, Banner और Pamphlet के द्वारा करती हैं ठीक उसी तरह से Online Internet Marketing या Digital Marketing से भी किया जा सकता है। Offline Marketing हो या Online Marketing लोगों का मुख्य उद्देश्य ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुँचना होता है।

Offline Marketing में Product के विज्ञापन के लिए ज्यादा पैसे खर्च करने पड़ते हैं लेकिन Digital Marketing से आप बहुत ही कम लागत में दुनिया भर के लोगों तक पहुँच सकते हैं। तो friends अभी आप ये तो जानते ही है कि Digital Marketing Kya Hai और अब जानेंगे की डिजिटल मार्केटिंग के फायदे क्या हैं?

Benefits of Digital Marketing in Hindi

अब मैं आपके साथ कुछ Points Share करता हूं जिनसे हमें Benefits of Digital Marketing in Hindi पता चलेगा और समझ आएगा की कि Digital Marketing सीखना और करना आपके लिए कितना ज्यादा फायदेमंद हो सकता है।

1. Low Resistance Entry

मतलब कि अगर आप Digital Marketing में Entry करना चाहते है तो आपको ज्यादा resistance की जरूरत नहीं हैं। चलिए इसे एक उदाहरण के साथ समझते है:-

मान लो आपका कोई छोटा बिजनेस है और आप सोच रहे हो कि आपको उसके लिए Digital Marketing करनी चाहिए या अपने बिजनेस के लिए आपने Digital Marketing स्टार्ट करने का मन बना लिया है। तो ऐसा बिल्कुल नहीं है कि आपको 50 लाख, 10 लाख रुपए या 1 लाख रुपए की जरूरत पड़ेगी।

आप Simply Google My Business पर जाकर अपना अकाउंट बना सकते है और GMB से भी बहुत सारा
बिजनेस और Leads अपने बिजनेस के लिए ला सकते हो। तो कहने का मतलब है कि Digital Marketing में जो Entry barrier है वो उतना बड़ा नहीं हैं।

बस आपको सोचना और एक्शन लेना कि आपको Digital Platform जाना है और छोटे-मोटे काम करने है जैसे कि Facebook Page को Create करना और Instagram Page Create करना हैं, So ये सारी चीजें आपके Entry Barrier को तोड़ देंगी। इससे Digital Platform पर आपका Presence बनना start हो जाएगा।

इसके बाद हम सोचेंगे कि अगर Ads चलाने की जरूरत है तो हम Strategically Blueprints के साथ पूरी Strategy बना के Ads Run कर सकते है। लेकिन मैंने आपको पहले बोल दिया है कि Entry Resistance Low है तो ऐसे में आपको ज्यादा चिंता करने की जरूरत नहीं है कि हमारा बजट बहुत कम है तो entry में Problem होगी या हमारे पास बाद में Ads रन करने के लिए बजट कहां से आएगा।

इसीलिए ऐसा सोचने की आपको जरूरत नहीं हैं क्योंकि इसमें आप कम से कम बजट और बिना किसी Document के भी enter कर सकते है।

2. Real-Time or Measurable

Low Resistance के बाद Real-Time or Measurable आता है। पहले मैं आपको Real Time के बारे में बता देता हूं उसके बाद हम Measurable के बारे में बात करेंगे।
Real Time:- यह वह Time or क्षण होता है जिस समय कोई भी User आपकी website और online store पर आकर कोई particular activity करता है। उस Activity में user द्वारा कोई product खरीदने से लेकर आपके कंटेंट को Read करने तक हो सकता है।

इसके अलावा अगर आपने Business or Online Store के लिए Ads Run की है तो उनकी भी आप Real Time Activity को जान सकते है।
Real Time Activity जानने के लिए आप Google Analytics का use कर सकते है।

Google Analytics में आप Clicks से लेकर Impressions तक सब कुछ check कर सकते है। इस तरह की सब Activity Real Time के अंदर आती है।

चलिए अब एक उदाहरण Measurable का भी देख लेते है:-

Measurable:-  मान लो आपका कोई Business है और उसी Business को Promote करने के लिए शहर में Hoarding लगवा दी और अब उस Hoarding को बहुत सारे लोग देख रहे होंगे। लेकिन क्या शाम को आप इस चीज का पता लगा सकते है कि Hoarding को 10 हजार लोगों ने देखा है या 20 हजार लोगों ने देखा है।

क्या आप पता लगा सकते है कि अगर 10 हजार लोग Hoarding को देखते है तो उनमें से कितने Percentage Male थे और कितनी female थी। क्या आप उनकी Age Group का पता लगा पाएंगे। क्या आपको ऐसा data पता चलेगा कि उन 10 हजार में से 70% Male से 30% Female थी…नहीं न। इसलिए जो Convictional ways of marketing हैं उनमें वो इतने Measurable नहीं होते।

अगर आप किसी को Leaflet or Pamphlet बांटना start करते तो आप Measure नहीं कर सकते कि किसने हमारी Leaflet को 10 Percent पढ़ा, किसने 20 Percent पढ़ा।

लेकिन अगर कोई आपकी Website पर visitor visit करता है Through any ad or Social Media तो आप ये देख सकते हैं कि वो हमारे Web Page को कितना Scroll कर रहा हैं।  कितना उसने हमारे Web Page को Access किया और हमारी Website के कितने अलग-अलग Pages पर गया। इसके बाद अब बात ROI की करते हैं।

3. High Return on investment (ROI)

ये भी एक बड़ा फायदा है क्योंकि अगर आप Digital Marketing में Low Investment करते है तो बहुत ज्यादा Chances है कि आपको High Return मिले। इसके विपरित अगर आप offline marketing करते है तो High Return के Chances इतने ज्यादा नहीं होते लेकिन अगर आप Digitally अपने बिजनेस को Promote कर रहे हैं तो आपको बहुत ही अच्छा Return देखने को मिलेगा।

4. 24×7 Marketing Approach

ये भी Digital Marketing का काफी बड़ा फायदा है चलिए इसे भी एक उदाहरण के साथ समझते है:- मान लो आपको रात में Pamphlet Distribute करनी है या आपको Leaflet Distribute करनी हैं तो क्या आप रात को ऐसा कर पाएंगे। Hmm…बिलकुल नहीं। जाहिर सी बात है।

अगर आपको Leaflet या Pamphlet वगेरह Distribute करनी है तो दिन में ही करनी होगी। इसमें आपको न तो Pamphlet Distribute करने के लिए आदमी मिलेगा और न ही जिसको आप अपने बिजनेस का Pamphlet देना चाहते हो।

लेकिन यहां एक Turn आ जाता है कि रात को लोग अपने Mobile Feeds को जरूर चेक कर रहे होते है या अपने Emails को जरूर check करते हैं। तो इस समय आप उन्हें Digitally Approach कर सकते है। इसमें आप उन्हें Facebook, YouTube और किसी भी Website के जरिए Ads दिखा सकते हैं। इसलिए Digital Marketing का ये भी एक बड़ा फायदा है कि आप जब चाहे अपने Targeted Customer को Ads दिखा सकते हैं

5. Global Customer Reach – सबसे बेहतरीन डिजिटल मार्केटिंग के फायदे

जनरली होता क्या है Guys, की जब कभी भी कोई अपने Business को Expand करना चाहता है तो उस Expansion के साथ कुछ Cost भी लगी होती है और ये Cost तब बहुत बड़ी Headache बन जाती है जब Expansion international हो या आपकी Country की Boundaries के परे हो।

जब कभी भी इस Type के Expansion से आपको Global Customer तक पहुंचना हो तो इस मामले में बहुत सारी परेशानियां जन्म लेने लगती है जैसे कि बहुत सारी Legal Formalities करनी पड़ती है और Cost का भी बहुत झमेला होता है।

लेकिन Digital Marketing के साथ ये सब कुछ Possible है। Digital Marketing के Through आप दूसरे Countries में बैठे Clients को Approach कर सकते हैं दूसरे Countries के Users को अपना Ad दिखा सकते हैं।

Right…ये सारी चीजें जैसे कि

  • Branding कर सकते हो।
  • Facebook Ads manager को Use कर सकते हो।
  • Google Ads के Through कर सकते हैं।

So… You Can Go Global, आप Global Customer Reach Achieve कर सकते हो और अपने Business को Online Promote कर सकते हो। दोस्तों इस तरह से देखा जाये तो हम अगर Offline Business करे तो हम अपने बिज़नेस को अपने Local area तक ही बढ़ा सकते है लेकिन अगर अपने Business को Online लाया जाये तो हम घर बैठे पुरे दुनिया के लोगो तक अपने बिज़नेस को पंहुचा सकते है और वो भी अपने Targeted Audience तक जिससे की हमारे पास Lead आने का संभावना और भी ज्यादा बढ़ जायगा।

अगर आप अपने Business को Online Promote करना चाहते है तो पढ़े: How to Promote Business Online

6. Pinpoint Targeting

Pinpoint Targeting की अगर हम बात करें तो जैसे मैंने बताया कि जब कभी आप Campus वगैरह Run करोगे तो यहां पर आपके पास Audience Targeting का बड़ा ही Detailed Option मिलता है जैसे कि:

  • आपको कैसी Audience चाहिए।
  • उसकी Demographic क्या है।
  • उसके Interest क्या है।

So…ये सारी चीजें आप इससे Select कर सकते हैं।

यहां से हम फिर वही वाला उदाहरण लेते हैं कि हमने hoarding तो लगा दी लेकिन हमें ये पता नहीं हैं कि वो Hoarding किन लोगों को दिखी तो हम इस Results से आगे की Strategy तो बना ही नहीं सकते। लेकिन जब Digital Marketing में हम Pinpoint targeting करते है तो हमें पता होता है कि हमें किन-किन लोगों को Ad दिखाना हैं।

इसके बाद जिन भी लोगों को ad दिखाया गया है उन लोगों ने किस तरह का React किया। इस Type का सारा data हमारे पास होता है।  सही Data होने की वजह से हमारे लिए आगे की Strategy और Blueprint बनाना काफी आसान हो जाता है जिससे हमारे लिए ज्यादा Chances होते है कि हमें Positive Results देखने को मिलें।

तो ये कुछ Digital Marketing Benefits in Hindi है है और भी कई सारे डिजिटल मार्केटिंग के फायदे है लेकिन आज मैंने आपके साथ कुछ महत्वपूर्ण Digital Marketing Benefits in Hindi में Discuss किया है।

Benefits of Digital Marketing in Hindi – Conclusion

So friends, ये कुछ Benefits of Digital Marketing in Hindi है जो आपको जरूर पता होने चाहिए।  आपको क्या लगता है Digital Marketing का असर Local Businessman पर भी पड़ने वाला है अगर हाँ तो किस तरह? Comment box में अपने opinions जरूर Share करें और अगर आपको Digital Marketing से जुड़े किसी भी तरह का प्रश्न पूछना हो तो कमेंट करके या हमे सोशल मीडिया के जरिये अपना Question पूछ सकते हो। अगर आपको यह post अच्छी लगी हो तो इसे अपने Social Media Handles भी जरूर Share करें ताकि आपका कोई भी मित्र Digital Marketing के Benefits से वंचित न रह पाए।

Leave a Comment