Digital Marketing Course Kaise Kare in Hindi (100% Free)

दोस्तों Digital Marketing सिखने के लिए बहुत सारे लोग हज़ारो रूपए Institutions में या Digital Marketing Course खरीदने में और Digital Marketing Certificate के लिए खर्च करते है। लेकिन आज में बताऊंगा Free में Digital Marketing Kaise Kare और Stepwise Digital Marketing Kaise Sikhe और साथ ही साथ Digital Marketing के Certificates कैसे Qualify करे और भी कई सारी इनसे जुडी जानकारी दूंगा।

आप Complete Blog को जरूर पढ़े क्योकि अगर आपने आज इस Blog को अन्तः तक पढ़ लिया तो आपके लिए आज का ब्लॉग Free में Digital Marketing सिखने का सबसे Best Opportunity देकर जायगा और दावा करता हु की अगर आज बताये गए चीज़ो को आप Follow करोगे तो Free में Digital Marketing के सारे Modules को आप Stepwise सिख जाओगे।

और Digital Marketing के Field में अपने Carrier को आसानी से बना पाओगे या अपने Business के लिए उपयोग में ला पाओगे। Digital Marketing Course Kaise Kare ये जानने से पहले Digital Marketing के बारे में कुछ Basic चीज़ो को समझते है।

समय के साथ Online Marketing में बहुत तेज़ी से आगे बढ़ता चला जा रहा है जिसके वजह से Online Marketing Course करके लोग Digital Marketing के फील्ड में अपना बेहतरीन Carrier बना रहे है।

Digital Marketing में अपना Carrier बनाना बहुत आसान होता है। अगर आपको Digital Marketing के Platforms का और Tools का अच्छे से ज्ञान है तो आप बहुत आसानी से अपना Carrier Digital Marketing में बना सकते हो।

Digital Marketing में अपना बेहतरीन Carrier बनाने के बहुत से अलग अलग तरीके है जैसे Digital Marketing Job कर सकते हो या Digital Marketing Agency का अपना Business या फिर अगर आपको एक बार Digital Marketing की Knowledge हो गयी तो आप अपना किसी तरह का Online Business या Freelancing भी कर के भी पैसा कमा सकते हो।

इस तरह से देखा जाये तो Digital Marketing में Carrier Opportunity बहुत ज्यादा है लेकिन अगर Digital Marketing में Job के अलावा किसी और Carrier Opportunity की बात करू तो आपको इसमें Patience रखना बहुत जरुरी होता है।

जैसे अगर आप YouTube करते हो या Blogging करते हो या Drop shipping या  किसी भी तरह का Online Business शुरू करते हो तो आपको सबसे पहले इसमें अपना कीमती समय देना होगा और Patience रखना होगा। तब जाकर आपको कुछ महीनो बाद Results दिखना शुरू होता है।

और दूसरी बात समय के साथ Digital Marketing के Field में Competition भी बढ़ता चला जा रहा है, इस तरह से जितना ज्यादा Carrier Opportunity है उतना ज्यादा Competition भी बढ़ता चला जा रहा लेकिन Digital Marketing एक ऐसा Field है जिसमे Carrier Opportunity भी बढ़ता चला जायगा क्योकि बहुत सारी Advance चीज़े और Online Tools और Online Platforms मार्किट में आती रहती है।

तो चलिए इन सारी चीज़ो पे हम आज Detail में बात करेंगे और देखेंगे की किस तरह से Digital Marketing में Competition बढ़ने के बावजूद भी अगर आप मेहनत करे तो अच्छा Carrier बनाना बहुत ज्यादा मुश्किल नहीं है और हम ये भी सीखेंगे की डिजिटल मार्केटिंग कोर्स कैसे करे वो भी बिलकुल Free में और कैसे Certified Digital Marketer बन सकते है।

साथ ही साथ हम देखेंगे की Digital Marketing Complete Course करने बाद आप क्या काम कर सकते हो और Digital Marketing कौन कौन से Carrier Opportunity होते है।

[table id=8 /]

digital marketing course kaise kare

Digital Marketing क्या है? | What is Digital Marketing in Hindi

Digital Marketing एक Marketing करने का तरीका है जिसमे हम Online Platforms का प्रयोग करते है और Marketing करते है। Online Channels या Online Platforms का उपयोग करके Marketing करने को Digital Marketing कहते है।

जैसे जितने भी Social Media Platforms है Facebook, Instagram, YouTube, LinkedIn और भी कई सारे या फिर Website, इन सारे Online Platforms के जरिये Marketing करने को Digital Marketing कहते है।

आपने देखा होगा की YouTube पे Ads. आता है या Facebook, Instagram या आपके किसी Apps पे तो ये सारे Ads. Digital Marketing का ही Parts है। इसीलिए साधारण भाषा में आप कह सकते हो की Online तरीको से मार्केटिंग करने के प्रोसेस को डिजिटल मार्केटिंग कहते है।

Digital Marketing Course क्या है? | What is Digital Marketing Course in Hindi

Digital Marketing में बहुत सारे Modules होते है, बहुत सारे Digital Marketing Modules मिल कर के एक Complete Digital Marketing Course बनता है।

जैसे की आपने सुना होगा Social Media Marketing या Search Engine Optimization, Mobile Marketing या फिर और भी बहुत सारी चीज़े जिनसे हम Online Marketing कर सकते है।

इन सारे तरीको को हमे सीखना पड़ता है, तो इन् अलग अलग Online Marketing करने के तरीके को सिखने का काम हम Digital Marketing Course में करते है। या आप बोल सकते हो की Digital Marketing के Course में हम Online Marketing करने के तरीके को और Online चीज़ो के बारे में सीखते है, और इन्ही सारी चीज़ो को सिखने को Digital Marketing Course करना कहते है।

Complete Digital Marketing Course में बहुत सारे अलग अलग Digital Marketing के Modules होते है जिन्हे हमे Digital Marketing Course में सीखना होता है जिनमे हम जानते है की कौन – कौन से Online Marketing करने के तरीके होते है, कौन कौन से Online Promotion, Branding के तरीके होते है।

साथ ही साथ किस तरह से किसी भी बिज़नेस को Online Grow कर सकते है, इन सारी चीज़ो को हम अलग – अलग Digital Marketing Modules के द्वारा Digital Marketing Course में सीखते है।

Digital Marketing Modules क्या है | What is Digital Marketing Modules in Hindi

Modules को समझने के लिए आप इस तरह से समझ सकते हो की Digital Marketing करने के बहुत सारे तरीके होते है जिसे Digital Marketing Modules कहते है। आप इसे इस तरह से समझ सकते हो की अगर Digital Marketing Course एक कम्पलीट क्लास है तो इसके Modules डिजिटल मार्केटिंग के अलग अलग Chapter है।

Complete Digital Marketing Course में अलग अलग Digital Marketing Modules को सीखना होता है तभी एक Digital Marketing Expert बन सकते है।

Digital Marketing Modules in Hindi

Digital Marketing Kaise Kare ये जानने से पहले बेहद जरुरी है की आपको Digital Marketing के सारे Important Modules के बारे में पता होना चाहिए। अगर उदाहरण के द्वारा समझे तो अगर आप किसी Book को पढ़ना चाहते हो और उस बुक की सारी जानकारी लेना चाहते हो तो आपको कम से कम ये पता होना चाहिए की आपको कौन – कौन से Chapter उस Book में पढ़ना होगा।

ठीक उसी प्रकार जैसा की मैंने आपको बताया की Digital Marketing का हर एक Modules डिजिटल मार्केटिंग कोर्स का एक Chapter की तरह है, तो आपको इन चीज़ो की जानकारी होना बेहद जरुरी है की Digital Marketing Course में कौन – कौन से Important Modules है जिन्हे हमे Digital Marketing Course में सीखना होगा। तो चलिए सारे Important Digital Marketing Modules को देखते है।

#1. Fundamentals of Digital Marketing (Digital Marketing Basics)

Fundamentals Of Digital Marketing Modules के अंदर हमे Digital Marketing के Basic Knowledge को सीखना होता है और Digital Marketing के बारे में कुछ महत्वपूर्ण चीज़े Digital Marketing Fundamentals Module के अंदर सीखते है और ये Module सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण है क्योकि Digital Marketing के बारे में Advance Knowledge लेने से पहले Basics Of Digital Marketing का Clear होना बेहद जरुरी है।

इस Module में हम जानते है की Digital Marketing क्या होता है, Digital Marketing कैसे काम करता है, Digital Marketing Techniques, Digital Marketing Strategy, Digital Marketing Objectives और भी कई सारे Digital Marketing से जुड़े महत्वपूर्ण जानकारियों को Fundamentals Of Digital Marketing Module में हम जानते है।

#2. Website Designing (With Coding Without Coding)

Digital Marketing Course में अगला Modules आता है Website Designing का। ज्यादातर जितने भी Advance Digital Marketing Course होते है उनमे Website Designing with no coding शामिल जरूर होता है। डिजिटल मार्केटिंग के इस Module में आप सीखते हो की कैसे आप एक अच्छा सा वेबसाइट डिज़ाइन कर सकते हो बिना किसी Coding के।

इस Module में ज्यादातर WordPress के मदद से वेबसाइट बनाना सीखना होता है, जिसके मदद से हम आसानी से वेबसाइट बना सकते है।

#3. Blogging

दोस्तों आपको Blogging के बारे में तो पता ही होगा। Blogging Modules में हमे सीखना होता है की कैसे हम एक Informational Website बनाते है, कैसे Blog लिखते है और किस तरह से हम अपने वेबसाइट पे Content को Upload करते है।

इन सारी चीज़ो के साथ इस Modules में हमे ये भी सीखना होता है की किस तरह के Niche Selection करते है, कैसे Domain, Hosting खरीदते है और इन दोनों को Connect करके किस तरह से एक Blogging Website बनाते है।

इस Complete Modules में आपको Blogging को बिलकुल Advance Level तक सिखने को मिल जाता है की Blogging कैसे करते है और Blogging कर कैसे पैसा कमाया जाता है , इन सारी चीज़ो को Digital Marketing Course के Blogging Modules में सीखते है।

Blogging सिखने के लिए पढ़े: Blogging कैसे करे 

#4. Content Marketing

Content Marketing Module के अंदर आप सीखते हो की कैसे SEO Friendly Content लिख सकते है जो Google में या किसी भी Search Engine में आसानी से रैंक कर जाये।

इस Complete Module में आपको बेहतर Content Create करना और उसे Online Promote करके अलग अलग Digital Channels के द्वारा Marketing करना सीखना होता है।

Online Marketing Course में कंटेंट का बहुत ज्यादा महत्वपूर्ण भूमिका है, इसीलिए Content को King भी कहा जाता है। आपके Content में जितना ज्यादा दम होगा मतलब जितना बेहतर होगा उतने ही अच्छे तरीके से आप Online Marketing कर पाओगे।

#5. Search Engine Optimization (SEO)

Search Engine Optimization (SEO) एक Organic तरीका होता है जिससे हम अपने वेबसाइट को सर्च इंजन में फर्स्ट पेज पे रैंक करा सकते है। आपको Complete Digital Marketing Course में Search Engine Optimization (SEO) को सीखना बेहद जरुरी है।

पुरे Digital Marketing Course का SEO सबसे ज्यादा बेहतर तरीका है Online Marketing करने का क्योकि इसमें आप बिलकुल फ्री में बहुत ज्यादा लोगो तक अपने बिज़नेस को पंहुचा सकते हो या अपने किसी भी तरह के वेबसाइट को रैंक करा के पैसा कमा सकते हो।

Advance Digital Marketing Course में आपको Complete SEO सिखने को मिलता है और Complete Strategy भी सिखने को मिलता है की कैसे किसी भी वेबसाइट को SEO करके रैंक करा सकते हो और ज्यादा से ज्यादा Organic Traffic अपने वेबसाइट पे ला सकते है।

SEO सिखने के लिए पढ़े: SEO क्या होता है और कैसे करे 

#6. Search Engine Marketing (SEM)

Search Engine Marketing (SEM) Module में आपको सीखना होता है की कैसे Search Engine के द्वारा हम अपने बिज़नेस का Marketing कर सकते है। इस Modules के अंदर अलग अलग Ad Campaign के बारे में जानते है और सीखते है की कैसे Search Engine में Ad Create करके Campaign को अच्छे से Optimize करते है और ज्यादा से ज्यादा Lead Generate कर सकते है।

#7. Social Media Marketing (SMM)

Social Media Marketing (SMM) के बारे में तो आप सभी जानते ही होंगे। Digital Marketing Course के इस Module में हम सीखते है की कैसे Organic और Inorganic तरीके से Social Media के द्वारा हम अपने Products या Services का Marketing करते है और अपने Target को Achieve करते है।

इसमें Organic तरीको से कैसे Social Media के Profile को Strong बनाते है और Business Create करते है इन सारे चीज़ो को सीखते है। और Inorganic तरीको से कैसे Ad. Campaign चला के अपने Business के Target को Achieve करते है, इन सारे चीज़ो को डिटेल में Social Media Marketing Module में सिखने को मिलता है।

#8. E-Commerce Marketing

E-Commerce Marketing Module में हम जानते है की कैसे E-Commerce Platforms के द्वारा अपने Product को Sell कर सकते है और किस तरह से हम अपने E-Commerce Website पे list किये गए Product को कैसे SEO करके सबसे ऊपर रैंक कराते है।

E-Commerce Marketing में हमे अलग-अलग E-Commerce Platforms के बारे में सिखने को मिलता है और कैसे हम अपना E-Commerce Store Setup कर सकते है और अपने बिज़नेस को Online Grow कर सकते है, इन सारी चीज़ो के बारे में E-commerce Marketing Module में सिखने को मिलता है।

#9. Mobile Marketing

आप लोगो ने देखा होगा की जब भी आप Mobile में APP खोलते हो तो कई सारे APP में AD आता रहता है, तो ये सारे Mobile Marketing का ही Part है। इस Module में हमे सिखने को मिलता है की कैसे हम अपने Products या Services की Mobile के द्वारा Marketing कर सकते है, क्या Strategy होना चाहिए कैसे Optimize करते है और कैसे अलग -अलग Mobile के लिए AD Campaign को Create करते है।

#10. Online Reputation Marketing (ORM)

Digital Marketing ORM का मतलब होता है Online Reputation Marketing इसका काम है Online किस तरह से आपका business दीखता है इन्हे manage करना और Online business को बेहतर दिखाना।

जैसे की आपने देखा होगा हर कोई अपने Products या Services का बेहतर Review चाहते है तो ये वेबसाइट पे बेहतर Reviews को Manage करना और अपने बिज़नेस को Customer Feedback और Reviews के द्वारा बेहतर दिखाना ORM का काम होता है।

इस Complete Module में भी आप यही सीखते हो की किस तरह से आप किसी बिज़नेस के Online Presence को और उनके Products और Services को बेहतर दिखाओगे और Reviews और Feedback कैसे मैनेज करते है।

#11. Email Marketing

Digital Marketing के Email Marketing Modules में आप सीखते हो की कैसे Email के जरिये Marketing किया जाता है। कैसे Bulk में बहुत सारे Email को एक साथ भेजा जाता है और कैसे बिज़नेस ईमेल बनाते है।

Email Marketing भी Digital Marketing Course का एक अहम् हिस्सा है जिसमे आप Email भेज के Marketing करना सीखते हो जिसके लिए एक आपको कई अलग -अलग तरीके के Mail को Create करना सीखना होता है।

जैसे की आपने देखा होगा की जब Flipkart या Amazon पे Offers होते है तो आपके पास Offers वाली Mail आती है या आपको कई अलग -अलग तरीके के Mails आते होंगे, तो कैसे इन् सारी चीज़ो को Create करते है और Marketing करते है, इन सारी चीज़ो को Email Marketing Module में सीखना होता है।

#12. Social Media Optimization (SMO)

Social Media Optimization Module में आप जानते हो की कैसे किसी भी वेबसाइट को इस तरह से optimize किया जाये की वो ज्यादा से ज्यादा Social Media Engage हो सके।

जैसे की आपको पता होगा की वेबसाइट पे Traffic लाने का सबसे बेहतर तरीको में से एक Social Media भी है तो हम इस process में सीखते है की कैसे अपने वेबसाइट को इस तरह से optimize करे या इस तरह से on page सो करे की वेबसाइट Social Media Friendly हो सके और ज्यादा से ज्यादा Traffic Social Media से आ सके।

#13. Affiliate Marketing

Affiliate Marketing में हमे सिखने को मिलता है की कैसे हम अलग- अलग तरीको से Affiliate Marketing कर सकते है। कैसे Affiliate Account बना सकते है, कैसे Affiliate Marketing का उपयोग करते है और पैसा कमाते है। Affiliate Marketing करने के कौन -कौन से तरीके होते है, इन सारे चीज़ो के बारे में हमे Affiliate Marketing Module में सिखने को मिल जाता है।

#14. Lead Generation

Lead Generation का मतलब है की आपका जो भी Marketing करने का टारगेट है वो Achieve होना। हो सकता है की आपके Marketing करने का Target हो ज्यादा से ज्यादा Sell या फिर हो सकता है की आप बहुत सारे लोगो का Email id या Contact number का data चाहते हो या फिर किसी भी तरह का आपका टारगेट हो सकता है।

Lead Generation Module में आप सीखोगे की कैसे Business के टारगेट को Digital Marketing के द्वारा Achieve करते है और अपने बिज़नेस के अनुसार Lead को Generate करते है और इनके बहुत सारे Techniques के बारे में भी Lead Generation Module में सिखने को मिलता है।

#15. Google Analytics Tool

Google Analytics एक टूल है जिसके द्वारा आप अपने वेबसाइट पे आने वाले Users के Information को Track कर सकते हो जैसे कितने लोग आपके वेबसाइट पे आये, आपके वेबसाइट के कौन से पेज पे Visitors आये, कोन से Location से है और भी कई सारी Information को Track कर सकते हो।

तो आपको Google Analytics Module में सिखने को मिलेगा की कैसे आप अपने वेबसाइट से Google Analytics को कनेक्ट कर सकते हो और वेबसाइट पे आने वाले Users को Track कर सकते हो, और भी Google Analytics से जुडी जानकारियों को सिखने को मिलेगा और इस टूल को कैसे उपयोग करते है ये सारी चीज़े Advance level तक आप सिख सकते हो।

#16. Google Search Console

Google Search Console भी एक tool है जिसके द्वारा हम जान सकते है की हमारी वेबसाइट कौन से Keyword पे Rank कर रही है, कौन सा पेज Best Perform कर रहा है, Search Engine Result Page (SERP) में कितने Impression पड़े कितने Clicks मिले और भी कई सारी Technical चीज़े जैसे Sitemap, Link इन सब के बारे में और कैसे Google Search Console को वेबसाइट के साथ सेटअप करते है आपको Google Search Console Module में सीखने को मिलेगा।

दोस्तों ये कुछ महत्वपूर्ण  Modules है Digital Marketing Course के। वैसे तो और भी कई सारे Digital Marketing के Modules होते है लेकिन मैंने आपको सारे Important Modules के बारे में बताया है जिसे आपको Advance Digital Marketing Course में सीखना बेहद जरुरी है। दोस्तों अब आपको एक अनुमान तो लग ही गया होगा की आपको Complete Digital Marketing Course में क्या- क्या सिखने की जरूरत पड़ेगी।

Digital Marketing Course करने के लिए किन चीज़ो का होना जरुरी है?

दोस्तों जैसा की आपको इतना तो समझ आ चूका होगा अब तक Digital Marketing Course के बहुत सारे Modules होते है जिन्हे हमे कम्पलीट Stepwise Digital Marketing Course के द्वारा समझने की जरूरत पड़ेगी तो इसके लिए आपको एक Tutor की जरूरत पड़ेगी जो आपको इन सारी चीज़ो को समझा पाए।

आप इन सारी चीज़ो को Online भी कर सकते हो लेकिन आपको बहुत सारे Doubts भी आएगा तो ये भी बेहद जरुरी है की आपके Doubt को Solve करने के लिए एक ऐसा हो जिसे Digital Marketing की अच्छे से जानकारी हो।

अगले चीज़ो की आपको जरूरत पड़ेगी Digital Marketing Practical’s – इसका मतलब ये है की अगर आप Digital Marketing Course करना चाहते हो तो ये बेहद जरुरी है की आप सारे Modules को Practically खुद कर के दिखे और आपको timely किसी न किसी Project पे काम करने को मिल जाये जिससे आप Modules को Practical भी सिख सके।

Digital Marketing Modules Notes: आपको Digital Marketing Modules के Notes की भी जरूरत पड़ेगी जिससे आप हर Modules को समय समय पे Revision कर सको।

साधारण भाषा में आपको एक Trainer की जरूरत पड़ेगी जो आपको Complete Digital Marketing Course को आपको सीखा पाए और Guide कर पाए।

इस ब्लॉग को अंत तक पढ़े क्योकि में आपको बताऊंगा की कैसे आप फ्री में इन सारे चीज़ो का benefit ले सकते हो और Complete Digital Marketing Stepwise सिख सकते हो और साथ ही साथ Digital Marketing Certifications भी हासिल कर सकते हो। इस ब्लॉग को अंत तक पढ़े, आपको इसकी पूरी जानकरी मिल जायगी।

Digital Marketing Course करने के तरीके | Digital Marketing Course in Hindi

Digital Marketing Course के करने के तरीके के बारे में बात करू तो मुख्यतः 3 तरीके है।

1. Digital Marketing Institute Join करके

इस तरीके के बारे में थोड़ा जान लेते है क्योकि मुख्यतः आज में आपको बताऊंगा की कैसे आप Stepwise Digital Marketing Course in Hindi सिख सकते हो वो भी बिलकुल फ्री में।

बहुत सारे Digital Marketing के Institute और Schools होते है जिन्हे Join करके आप Complete Digital Marketing Course सिख सकते हो, लेकिन आपको इसके लिए Fees pay करने की जरूरत होती है जिसमे आपसे हज़ारो रूपए चार्ज किया जाता है।

अगर आप हज़ारो रूपए खर्च करके Digital Marketing Course करना चाहते हो तो आप अच्छा सा Top Digital Marketing Institute को Join कर सकते हो जहा से आप Advance Digital Marketing Complete Stepwise सिख जाओगे।

2.  Digital Marketing Course खरीद के

आज के समय में बहुत सारे कोर्स online बिकते है, जिसमे Complete course को Cover किया जाता है और Mostly चीज़ो को बताया जाता है, इसके लिए आपको online course खरीदना पड़ेगा जिसमे digital marketing के हरेक Modules का Videos होगा और उसी Videos को देख कर आपको digital marketing सीखना होगा।

अगर doubt Solve करने की बात करे तो ये course बेचने वाले पे निर्भर करता है की वो आपके लिए doubt Solve करने का कुछ प्रोसेस अपने online course में रखता है या नही।

तो अगर आप online digital marketing course खरीदते हो तो ये ध्यान रखे की आपको doubt session भी मिल रहा है या नहीं आपको Doubt Class दे रहे है या नहीं आपको Nots Provide करा रहे या नहीं, इन सारी चीज़ो को देख कर ही Digital Marketing Course Kare.

3. Online Free Digital Marketing Course के जरिये

Finally अब हम बात करते है की कैसे बिलकुल Free में digital marketing सिख सकते है। अगर फ्री डिजिटल मार्केटिंग कोर्स इन हिंदी करने के तरीके की बात करू तो YouTube या Google पे बहुत सारे Free Content Available है।

जिसे पढ़ के आप Free में digital marketing सिख सकते हो, लेकिन इसमें आपको कोई Personal Trainer नहीं मिलेगा जो आपको Guide कर सके और आपके Query को अच्छे से Solve कर सके।

YouTube पे बहुत सारे Free digital marketing course Videos मिल जायगी लेकिन आप वहा से digital marketing के Videos तो देख सकते हो लेकिन आपके doubt को Personally Solve करने वाला कोई नहीं होगा।

आपको course करने के बाद Interview का Preparation करना होगा, Notes चाहिए होगा तो इन् सब चीज़ो के लिए आपको काफी ज्यादा Research करने की जरूरत पड़ेगी और आपको Free में digital marketing सिखने में परेशानिया होगी।

वैसे तो Free में YouTube पे Content होने के साथ Google ने भी अपना गूगल फ्री डिजिटल मार्केटिंग कोर्स ( Google Free digital marketing course) English Language में लांच किया हुआ है।

लेकिन आज में आपको बताऊंगा कैसे Free digital marketing course में भी आप अपने doubt को भी Solve कर सकते हो, digital marketing Stepwise सिख भी सकते हो, digital marketing Notes और Guide सारी चीज़ो का Benefit उठा सकते हो और साथ ही साथ digital marketing Job Preparation, इन् सारी चीज़ो को आप Free digital marketing course के जरिये सिख सकते हो, और इन चीज़ो का फायदा उठा सकते हो। तो चलिए देखते है।

Free में Digital Marketing Course Kaise Kare

दोस्तों आपके इसी प्रश्न के कम्पलीट उत्तर देने के लिए और ऐसे Free Digital Marketing Course जिसमे आपको वो सारी चीज़े मिल पाए जो एक Digital Marketing Institute में मिल पाता है।

इसी उद्देश्य से DM in Hindi ने एक ऐसा Free Digital Marketing Course को Launch किया है जिनमे आपको Complete Digital Marketing Course in Hindi Stepwise सिखने को मिल जायेगा।

जिसमे Digital Marketing Fundamentals से लेकर Advance Digital Marketing तक को Cover किया जायेगा और Digital Marketing के सारे Modules को Stepwise आपको Lesson by Lesson सिखाया जायेगा।

इस डिजिटल मार्केटिंग कोर्स इन हिंदी में आपको Stepwise Digital Marketing Course के साथ- साथ आपके Query को Live solve किया जायेगा और आपको Digital Marketing के Notes और Guide भी फ्री में Provide कराया जायेगा।

इतना ही नहीं आपको Digital Marketing Interview Preparation, Freelancing Preparation, कैसे ऑनलाइन बिज़नेस शुरू कर सकते हो सारी चीज़े आपको Step by Step बताया जायेगा।

आपको इस Free Digital Marketing Course में वो सारी चीज़े मिलेगी जिससे आप आसानी से Digital Marketing Free में Advance लेवल तक सिख पाओ।

दोस्तों सबसे पहले इस Free Course के Trainer के बारे में बता दू तो, DM IN HINDI का Founder Hrithik Choudhary के द्वारा आपको Complete डिजिटल मार्केटिंग कोर्स सिखने को मिलेगा।

अगर इनके Digital Marketing Background की बात करू तो, इन्होने Top Institute से Master of Digital Marketing Course  किया हुआ है, Google Certified और कई सारे Digital Marketing Achievement के साथ 2+ Years का Digital Marketing के Experience है जिसमे इन्होने Digital Marketing Executive, Digital Marketing Specialist और Digital Marketing Assistant Manager के तौर पे काम किया हुआ है

इन्होने जिन चीज़ो को पैसे देकर सीखा है वो सारी चीज़े और अपने Experience को Free Digital Marketing Course के जरिये लोगो तक पहुँचाना चाहते है। जिनमे वो हर जरुरी चीज़े फ्री डिजिटल मार्केटिंग कोर्स में देने की कोसिस कर रहे है जो पैसे देकर Institute में मिलता है और जो Digital Marketing सीखना चाहते है उन सभी का मदद करना चाहते है, तो चलिए देखते है कैसे इस फ्री डिजिटल मार्केटिंग कोर्स को बनाया गया है और कैसे सिख सकते है।

Free Digital Marketing Course Kare (Stepwise)

चलिए दोस्तों में आपको बताता हु की Free में डिजिटल मार्केटिंग कैसे करे और इसका क्या Process होगा।

Digital Marketing के सारे Modules का Stepwise Videos:

दोस्तों DM IN HINDI YouTube चैनल पे आपको सारे Modules के Stepwise Lesson by Lesson वीडियो मिल जायेगा। अभी फ़िलहाल में ही ये Course Launch किया गया है और अभी तक 2 Lesson के Videos Channel पे Upload हो चुके है और हो सकता है आप जब ये ब्लॉग पढ़ रहे हो तन तक ज्यादा हो चूका हो, और आगे के Modules भी जल्द ही Step by Step Cover किया जाइएगा।

तो आप अभी वीडियो को देखे और चैनल को Subscribe करले ताकि आपको सारे Videos के Notification Upload होते ही मिल जाये।

Digital Marketing Modules Notes:

दोस्तों हर एक Modules के Last वीडियो के Description Box में आपको Particular Digital Marketing के Notes मिल जायेंगे जिससे आप आसानी से Digital Marketing सिख पाओ।

Live Doubt Solving Session:

दोस्तों इस Complete Course में Doubt Session पे बहुत ज्यादा ध्यान दिया गया है और इसके लिए 2 तरीके बनाये गए है, इसके लिए एक DM IN HINDI का WhatsApp Group बनाया गया है जहा आप 24*7 अपने Doubt को पूछ सकते हो और आपके सारे Doubt का उत्तर आपको मिल जायेगा। दूसरा जो भी लोग चैनल को Subscribe करके DM IN HINDI के WhatsApp Group में शामिल होंगे।

अगर उन्हें किसी भी तरह का Query आता है तो समय -समय पे हर एक Modules को Google Meet या Zoom पे Live Question Answer को discuss किया जायेगा। आपको WhatsApp Group Join होने का लिंक आपको DM IN HINDI YouTube Channel के सारे वीडियो के Description Box में मिल जायेगा।

तो दोस्तों इससे बेहतर Opportunity Free Digital Marketing Course करने का शायद ही आपको मिले जहा आपको सारी चीज़े Digital Marketing के सारे Modules का Lesson by Lesson Videos Tutorial, Digital Marketing Notes और Live 24*7  आपके Doubt को Solve किया जाये

साथ ही साथ आपके सामने DM IN HINDI का वेबसाइट है जिसपे आप अभी ये ब्लॉग पढ़ रहे हो तो इस्पे भी आपको हिंदी में डिजिटल मार्केटिंग से जुडी चजी का नॉलेज मिल जायेगा। और भी पूरी जानकारी के लिए ऊपर दिए गए वीडियो को अन्तः तक जरूर देखे।

तो आज मैंने आपको बताया की कैसे आप बिलकुल Basic से Advance Free में Digital Marketing सिख सकते हो और भी कई सारे डिजिटल मार्केटिंग से जुडी जानकारियों को हमने देखा।

Digital Marketing Kaise Kare – Conclusion

दोस्तों आशा करता हु आपको आज की जानकारी बेहद पसंद आयी होगी और आज का ब्लॉग आपके लिए और आपके Digital Marketing Carrier के लिए बेहद महत्वपूर्ण होगा। जैसा की मैंने आपको बताया की डिजिटल मार्केटिंग कम्पलीट कोर्स सिखने के लिए DM in Hindi YouTube Channel को Follow करे और DM in Hindi वेबसाइट को Follow कर सकते हो जिससे आपको Complete Digital Marketing Course Free में सिखने को मिल जायेगा।

अगर आज की जानकारी Digital Marketing Kaise Kare समझ आयी हो और Helpful लगी हो तो कमेंट कर जरूर बताये और इस ब्लॉग को ज्यादा से ज्यादा logo तक Share करे ताकि Free Digital Marketing Course की Information सभी तक पहुंच पाए जो भी सीखना चाहते है। आशा करता हु आपको समझ आ चूका होगा की Digital Marketing Course Kaise kare और Complete Digital Marketing Kaise Sikhe। इस पोस्ट से जुडी अपनी राय हमे कमेंट के जरिये जरूर बताये। 

Leave a Comment