Bitcoin क्या है और इसमें कैसे निवेश करे | What is Bitcoin in Hindi – पूरी जानकारी

दोस्तों जैसे जैसे दुनिया आधुनिक होती जा रही है वैसे ही सब कुछ digitalize होता जा रहा है। और इसी करम मे जैसे हमारे पास पैसे होते थे जो हमारे हाथ में या बैंक में होता था। अब पैसे भी digitalize होना शुरू हो चूका है। और बिटकॉइन उसी करम का एक भाग है। क्या हुआ समझ नहीं आया!! आप बिलकुल फ़िक्र न करे इस पुरे आर्टिकल में हम यही जानेंगे की आखिर ये bitcoin kya hai और ये कब बना, बिटकॉइन कैसे काम करती है bitcoin कैसे ख़रीदे और भी कई सारी bitcoin से जुडी जानकारी।

बीते कुछ सालो में bitcoin या अन्य क्रिप्टोकोर्रेंसी का ऐसा खुमार चढ़ा है की आज के समय में हर कोई बिटकॉइन में पैसा निवेश करना चाहता है। और इसमें गलत भी क्या है। bitcoin ने ऐसा कुछ करिश्मा करके ही दिखाया है हमे।

अचंभित न हो लेकिन आपको ये जानकार हैरानी होगी की अगर आपने आज से 10 साल पहले अगर bitcoin में 100 Rs लगाया होता और उसे अभी तक संभाल के रखते तो आज आपके 100 Rs के bitcoin की कीमत करोड़ो से भी ज्यादा होता। शॉक हो गए न 100 rs से करोड़ो रूपए जो बन जाते। मुझे पता है ये जानकार आपकी बेताबी बिटकॉइन के बारे में जानने की और बढ़ चुकी है तो चलिए जानते है bitcoin kya hota hai और कैसे काम करती है।

bitcoin kya hai in hindi

Table of Contents

Bitcoin क्या है | What is Bitcoin in Hindi

Bitcoin एक Cryptocurrency है जिसे आप Digital Currency या Virtual Currency भी कह सकते है। इसके ऊपर किसी का कोई नियंत्रण नहीं होता है जैसे किसी देश के करेंसी पे होता है। ये blockchain technology पे बना होता है जिसमे इसके सारे transactions रिकॉर्ड होते है ये एक तरह का Decentralized Currency है जिसका मतलब होता है इसे कोई Authority या सरकार control नहीं कर सकता।

Bitcoin को 2009 में Launch किया गया था। दरअसल इसे launch किसने किया ये तो अबतक सामने नहीं आया। लेकिन कहा जाता है की Satoshi Nakamoto ने बिटकॉइन को लांच किया था। Bitcoin के लांच होने का मुख्य उद्देस्य था Online transaction fees को कम करना और ऑनलाइन ट्रांसक्शन को बेहतर बनाना, जिसे किसी भी देश का सरकार कण्ट्रोल नहीं कर सकता। Bitcoin को और भी ज्यादा Secure बनाने के लिए Cryptography का प्रयोग किया जाता है।

Bitcoin का कोई भी Physical Existence नहीं है। मतलब की इसे आप फिजिकली नहीं देख सकते और ना ही आपके देश के करेंसी के तरह ये आपके पास होती है लेकिन ये आपके digital wallets में सुरक्षित होता है।

इसमें होने वाले हर transaction बिलकुल ही सुरक्षित होता है क्योकि ये blockchain technology पे बना होता है। blockchain एक तरह से Ledger book के तरह काम करती है जिसमे Cryptocurrency के सारे transaction record होते है। और इसे आसानी से कोई भी देख सकता है।

चाहे किसी देश में नोटबंदी हो या कुछ भी इसपे किसी भी चीज़ का प्रभाव नहीं पड़ता, हा market up और down जरूर होता है। लेकिन अगर किसी भी देश में चाहे नोटबंदी ही क्यों न हो जाये वहा बिटकॉइन का transaction जारी रहता है।

बिटकॉइन भले ही आपके पास फिजिकल रूप से ना हो लेकिन फिर भी आप इसे आसानी से ट्रैक कर सकते है और देख सकते है की आपके कॉइन की वैल्यू क्या है और आप इसे आसानी से खरीद और बेच भी सकते है। तो आपको अब तो कुछ हदतक समझ आ ही चूका होगा की बिटकॉइन क्या है।

अगर आप जानना चाहते है क्रिप्टोकोर्रेंसी क्या होता है तो पढ़े: Cryptocurrency क्या है और इसमें Invest कैसे करे

Bitcoin का क्या उपयोग है | Bitcoin कैसे काम करती है

बिटकॉइन मुख्यतः Online transaction करने के लिए उपयोग किया जाता है। चुकी जैसा की मैंने आपको पहले ही बताया की bitcoin पे किसी का नियंत्रण नहीं होता है ये एक तरह का Decentralized Digital Currency है तो इसका transaction ब्लॉकचैन पे रिकॉर्ड होता है जिसे कोई भी देख सकता है। आज के समय में bitcoin का उपयोग transaction के लिए बहुत ज्यादा किया जाता है क्योकि इसके लिए किसी तरह का उलझन में नहीं पड़ना पड़ता है।

आसानी से किसी के भी Wallet Address जिसके द्वारा बिटकॉइन भेजा और प्राप्त होता है। बस उसे सामने वाले इंसान को हमे Receiving Address देना होता है जिससे भी bitcoin Receive करना है और इसके बाद आसानी से ट्रांसक्शन हो जाता है। इसमें international transaction भी इसी तरिके से हो जाता है। है न बेहद आसान? क्योकि अगर बैंक के द्वारा इंटरनेशनल ट्रांसक्शन करना हो तो कितनी जिल्लत झेलनी पड़ती है जिसमे समय लगता है लेकिन बिटकॉइन ट्रांसक्शन आप घर बैठे 5 मिनट के अंदर कर सकते है।

जैसे जैसे क्रिप्टोकोर्रेंसी का क्रेज बढ़ता जा रहा है बड़ी से बड़ी कंपनी बिटकॉइन को पेमेंट मेथड के तौर पे स्वीकार करना शुरू कर रहे है जिससे बिटकॉइन का मूल्य बढ़ता ही जा रहा है।

क्योकि बिटकॉइन या कोई भी क्रिप्टोकोर्रेंसी इसी तरिके से काम करती है, जितनी ज्यादा किसी क्रिप्टोकोर्रेंसी का Usecase होता है उतना ही ज्यादा मूल्य बढ़ता जाता है।

Bitcoin Wallet क्या होता है

दरअसल जितनी भी क्रिप्टोकोर्रेंसी होती है वो सब Digital wallets में होते है। उसी प्रकार जब हम बिटकॉइन खरीदते है तो वो हमारे वॉलेट्स में मिल जाता है। अब ये वॉलेट्स कैसे बनता है ये भी में आपको समझाता हु।

बिटकॉइन को खरीदने के लिए हमे एक्सचैंजेस की जरूरत पड़ती है जैसे Binance, Wazirx और भी बहुत सारे exchanges है जहा Cryptocurrency Buy और Sell होता है। जब हम इन Exchange पे अपना Account बनाते है जिसे बनाना बेहद आसान होता है ठीक उसी प्रकार जैसे Instagram या किसी app पे अकाउंट बनाते है या जैसे Paytm पे अकाउंट बनाते है।

जब अकाउंट बन जाता है तो दरअसल वही वॉलेट क्रिएट हो जाता है और हरेक क्रिप्टोकोर्रेंसी के वॉलेट का अलग अलग एड्रेस मिलता है। जिसके मदद से उसे किसी को भेज सकते है या प्राप्त कर सकते है।

और इसी तरह बिटकॉइन वॉलेट होता है जिसमे बिटकॉइन को रखते है। जब भी हम बिटकॉइन खरीदते है तो हमारे उसी वॉलेट में बिटकॉइन मिल जाता है और जब हम बेचते है तो उसी वॉलेट से बिक जाता है। जब हमे किसी दूसरे लोगों से बिटकॉइन रिसीव करना होता है तो हमे यही बिटकॉइन रिसीविंग या डिपाजिट एड्रेस देना होता है और उसी एड्रेस पे भेज देते है जिससे आपको बिटकॉइन मिल जाता है।

Bitcoin का उपयोग कैसे करते है

अगर आपने यह तक लेख को शुरू से पढ़ा है तो आपको कुछ हदतक तो समझ आ ही चूका होगा की बिटकॉइन का उपयोग कैसे करते है ऑनलाइन ट्रांसक्शन करने के लिए।

साथ ही साथ बिटकॉइन को लोगो के द्वारा इन्वेस्टमेंट करने के लिए भी उपयोग किया जाता है क्योकि ये बहुत ही तेज़ी से ऊपर जा रहा है।

जैसा की मैंने आपको शुरू में बताया था की अगर आपने 2009 में जब बिटकॉइन लॉन्च हुआ था तब 100 रूपए का अगर बिटकॉइन ख़रीदा होता तो आपके 100 रूपए के बिटकॉइन की कीमत आज क्रोरो रूपए होती। जब बिटकॉइन लॉन्च हुआ था तब इसकी कीमत लगभग 6 पैसे थी अगर आपने 100 रूपए का ख़रीदा होता तो लखभाग 1700 बिटकॉइन आसानी से मिल जाता जिसका कीमत आज के समय में 60 करोड़ के आस पास है।

इसीलिए बिटकॉइन को इन्वेस्टमेंट के रूप में भी लोग उपयोग करते है।

इसे भी पढ़े: Digital Marketing क्या है

Bitcoin कैसे ख़रीदे | How to Buy bitcoin in Hindi

bitcoin को खरीदना और बेचना दोनों ही बहुत आसान होता है। इसके लिए आपको Crypto exchanges का उपयोग करना पड़ेगा। Crypto exchanges में जैसे ही आप अपना अकाउंट बनाओगे जो बेहद आसान होता है जैसे किसी भी दूसरे apps पे Sign up करते है। उसके बाद आपको किस करनी पड़ती है जिसमे आपको ID Card Verify करना पड़ता है।

एक बार अकाउंट बन गया फिर आप अपने बैंक अकाउंट से एक्सचैंजेस में पैसे add करते है जिसका ऑप्शन आपको एक्सचेंज में ही देखने को मिल जाता है। उसके बाद आप आसानी से बिटकॉइन खरीद सकते है। इसके लिए आप भारतीय एक्सचैंजेस का उपयोग कर सकते है।

Wazirx – ये एक भारतीय क्रिप्टो एक्सचेंज है जहा अकाउंट बनाकर आप directly अपने बैंक अकाउंट से पैसे add कर सकते है और फिर आसानी से bitcoin या फिर कोई दूसरा क्रिप्टोकोर्रेंसी भी खरीद सकते है। अगर आप Wazirx App Installation इस लिंक से क्लिक करके App डाउनलोड करेंगे तो आपको 100 रूपए का फ्री में क्रिप्टो मिल जायेगा।

CoindcxCoindcx भी एक विस्वसनीय क्रिप्टो एक्सचेंज है और इसे उपयोग करना बेहद आसान है। Coindcx App install अगर आप इस लिंक से App install करते है और अकाउंट बनाएंगे तो आपको फ्री में 300 रूपए का bitcoin मिल जायेगा।

क्या Bitcoin में इन्वेस्ट करना Safe है?

सच्चाई बताऊ तो bitcoin में निवेश करना बिलकुल सेफ है लेकिन यहाँ रिस्क बहुत ज्यादा है मतलब ऐसा तो नहीं है की बिटकॉइन भाग जायेगा लेकिन है आपको रिस्क लेना पड़ेगा अगर आप बिटकॉइन में निवेश करना चाहते है तो क्योकि क्रिप्टो मार्किट बहुत ज्यादा ऊपर निचे होता है और जिसके वजह से बहुत ज्यादा नुकसान भी होता है। इसीलिए कहते है क्रिप्टो में उतना ही पैसा लगाना चाहिए जितना खोने पे ज्यादा फर्क न पड़े।

क्या भारत में बिटकॉइन लीगल है?

अभी तक भारत में बिटकॉइन लीगल या इल्लीगल तो नहीं है लेकिन भारत सरकार बिटकॉइन पे 30% टैक्स लगाने जा रही है जिससे लीगल होने का संभावना बढ़ गया है।

अगर आप डिजिटल मार्केटिंग के बारे में जानना चाहते है तो ये भी पढ़े:

Google My Business Website का SEO कैसे करे और Rank कैसे कराये

Google Question Hub क्या है और कैसे इस्तेमाल करे?

Bitcoin Kya Hai – Conclusion

इस लेख में हमने bitcoin kya hai hota in hindi में जाना और साथ ही साथ bitcoin में कैसे निवेश करते है कैसे काम करती है जाना।अगर आपको इससे जुड़े किसी भी तरह का प्रश्न पूछना हो तो कमेंट के जरिये जरूर पूछे।

Leave a Comment