SEO Friendly Article कैसे लिखे | SEO Friendly Article Writing Course in Hindi

दोस्तों आपने सुना होगा की Content is the King मतलब अगर आप Online कोई भी काम करते हो या Online Marketing करते हो या आप Blogging करते हो तो आपका Content ये Decide करता है की आपके business से कितने लोग जुड़ेंगे, जितना ज्यादा Engaging आपका content होगा उतना ज्यादा लोग आपके content से जुड़ेंगे तो content का अच्छा होना बहुत ज्यादा महत्वपूर्ण है। और अगर बात करे Blogging की या अपने Website पे किसी भी तरह के page पे content लिख कर उसे Rank करने की तो content का SEO Friendly होना और भी जरुरी हो जाता है, तो दोस्तों आज हम देखेंगे की SEO Friendly Article Writing Kya Hai और SEO Friendly Content Kaise Likhe (SEO Content Writing in Hindi). इस Blog के जरिये Complete Content Writing in Hindi में Stepwise जानेंगे तो ब्लॉग को अंत तक जरूर पढ़े ताकि आपको SEO friendly article kaise likhe अच्छे से समझ आ पाए।

Content Writing क्या है | What is Content Writing in Hindi

Content Writing in Hindi

SEO Friendly Content Writing को समझने से पहले ये बेहद जरुरी है की आपको Content Writing क्या है ये पता हो तो सबसे पहले Content writing meaning in hindi समझने की कोसिस करते है।

Content Writing एक प्रक्रिया है जिसके द्वारा किसी भी तरह के कंटेंट को लिखते है, कंटेंट को लिखने का अलग-अलग उद्देश्य हो सकता है। ऐसा जरुरी नहीं है की केवल Blogging के लिए Article लिखना ही Content Writing है। किसी भी तरह के कंटेंट को लिखने का Planning करना, Content के लिए Topics को कलेक्ट करना, Content लिखना और Content Edit करना ये सारी चीज़े Content Writing Process में आता है।

तो किसी भी तरह के Content को जैसे Blog Post, Articles, Scripts या फिर और भी किसी भी तरह के Content को Ready करना और लिखना Content Writing कहलाता है।

SEO Friendly Article Writing क्या है | What is SEO Friendly Article Writing in Hindi

SEO Friendly Article Writing एक ऐसा प्रक्रिया है जिसमे हम अपने Content को Search Engine Optimization (SEO) के Factors के अनुसार लिखते है ताकि हमारा Content SEO Friendly हो और Search Engine Result Page (SERP) में Rank कर पाए।

अब ये SEO क्या होता है, चलिए इसे में आपको बिलकुल Short में बताता हु। SEO एक Process है जिसके द्वारा हम अपने Website के Ranking को Search Result में Increase करते है और अपने Website को Rank कराते है।

SEO के बहुत सारे Factors होते है जिन्हे हमे किसी भी Website के Ranking को Increase करने के लिए Follow करना होता है, इन्ही SEO Factors में कुछ ऐसे Factors होते है जिन्हे Follow करके हमे अपने Article को Optimize करना होता है जैसे Article कैसा होना चाहिए, Article में क्या क्या उपयोग होना चाहिए, Article में Keywords को कैसे लिखना चाहिए, Headings कैसा होना चाहिए और भी कई सारे। इन्ही SEO Factors को Follow करके हमे Article लिखना होता है और Article को Optimize करना होता है जिसे SEO Friendly Article कहते है।

अगर आप SEO के बारे में डिटेल में जानना चाहते है तो ये पढ़े: SEO क्या है और कैसे करे 

Article को SEO Friendly बनाने के लिए कई सारे SEO Factors होते है, तो चलिए सीखते है SEO Content Writing in Hindi और जानते है SEO friendly article kaise likhe और रैंक कराये। लेकिन इसके पहले हम Shortly जान लेते है की Search Engine में Rank करने के लिए Content का SEO Friendly होना क्यों जरुरी है या SEO Friendly Content ही क्यों गूगल में रैंक करता है।

SEO Friendly Article ही क्यों Google में रैंक करता है?

Search Engine एक Software है जो हमारे Content को Keywords के द्वारा समझता है, मतलब हम अपने पुरे Content में जितने अच्छे से Targeted Keywords जिस Keyword पे हम अपने वेबसाइट को रैंक कराना चाहते है उस Keyword को Optimize करेंगे उतना ही ज्यादा अच्छे से Search Engine को हमारे कंटेंट के बारे में समझने में आसानी होगा।

दरअसल Search Engine Optimization (SEO) में Content Optimization के जितने भी Factors है, ज्यादातर महत्वपूर्ण Factors इन्ही बातो को दर्शाता है की आपको अपने Keyword से अपने Content को Optimize करना होगा। जैसे Keywords कहा उपयोग करना है कितनी बार करना है, कौन कौन से Keywords का उपयोग करना है, ये सारी चीज़े।

तो जो भी हम कंटेंट वेबसाइट पे पब्लिश करते है गूगल पुरे कंटेंट को बहुत अच्छे से पढता है लेकिन जो सबसे Main Factors होता है Search Engine के लिए हमारे कंटेंट के बारे में जानने के लिए वो है हमारे कंटेंट में use किये गए कई तरह के Keywords। जो अभी हम देखेंगे कौन कौन से Keywords use करना चाहिए।

तो अगर In Short बात करे तो हमे अपने Content को SEO Friendly बनाना इसीलिए महत्वपूर्ण है क्योकि SEO Friendly Content को गूगल आसानी से समझ पाता है और उस कंटेंट के Quality के अनुसार और कई सारे SEO Factors के अनुसार हमारे Web Pages को Ranking Provide कराता है। और इसीलिए Search Engine Result Page में बेहतर Ranking के लिए Article का SEO Friendly होना बेहद जरुरी है।

How to Write Content for Website in Hindi?

जैसा की हमने अभी तक Discuss किया की वेबसाइट के लिए SEO Friendly Content लिखना चाहिए और SEO Friendly Content क्यों Rank करता है इन चीज़ो को भी देखा। तो अगर किसी भी Website के लिए Content लिखने की बात हो रही हो तो ये तो आपको ये तो समझ आ चूका गया होगा की Content का SEO Friendly होना बेहद जरुरी है तभी हमारी Website Rank कर पाएगी।

SEO Friendly Content लिखने के लिए हमे ये पता होना चाहिए की SEO के ऐसे कौन-कौन से Factors है जिन्हे हमे Content लिखने समय ध्यान में रखना चाहिए और ऐसे कौन-कौन से SEO Factors है जिनके मदद से हम अपने वेबसाइट के Content Optimization करते है और अपने Content को SEO Friendly बनाते है। तो चलिए देखते है उन SEO Factors के बारे में।

SEO Friendly Article Kaise Likhe Factors in Hindi:

  • Unique Content
  • Title Tag Optimization
  • Heading Tag Optimization
  • Keywords Placement
  • Keyword Density
  • Keywords in First 100 Words
  • Use LSI Keywords, Phrase Keywords and Long Tail Keywords
  • Bullet Points
  • Use Bold and Italic for Important Words
  • Unique and Relevant Images

तो ये सारे Important SEO Friendly Content Writing Factors List है जिन्हे Follow कर हम अपने वेबसाइट के लिए SEO Friendly Content आसानी से लिख सकते है। चलिए इन सारे Factors को Detail में समझते है और सीखते है की इन Factors के मदद से SEO friendly content kaise bnaye.

SEO Friendly Article Kaise Likhe?

SEO Friendly Article लिखने के लिए सबसे पहले आप अच्छे से Keyword Research जरूर करले और आप अपना एक Keyword Decide करले जिसे टारगेट करके आप अपने Article को लिख सको।

अगर आप बिलकुल ही Basic से Keyword Research सीखना चाहते हो तो पढ़े: Keyword Research कैसे करे 

Keyword Research करने के बाद जब आप अपना Target Keyword Decide करले तो अब उन्ही Keyword को Mind में रख के आपको अपने Article को लिखना है और निचे दिए गए SEO Factors के जरिये अपने Keyword से Article को Optimize करना है ताकि आपका Article SEO Friendly बन सके।

#1. Unique Content लिखे

SEO Friendly Article Kaise Likhe

SEO फ्रेंडली Article लिखने के लिए ये बेहद जरुरी है की आपका Article यूनिक हो। Article Unique और Informative होना चाहिए जो User को Value देने लायक हो। कई बार ऐसा होता है की लोग कही से Content Copy करके Rewriter Tool से Rewrite कर लेते है, जो की Ranking Factor के अनुसार बिलकुल भी नहीं होता है। आपको अपना Content बिलकुल Unique लिखना है और Informative जिससे लोगो Valuable Information मिल पाए।

#2. Title Tag को Optimize करे 

किसी भी Blog में Title Tag को Optimize किया जाना बेहद जरुरी है क्योकि ये पहला चीज़ होता है जिसे User देख कर आपके वेबसाइट में Enter करता है तो Title को थोड़ा Attractive रखे और इसमें अपने Target Keyword या Phrase Keyword का उपयोग करे।

Keyword कितने तरह के होते है जानने के लिए पढ़े: Keyword क्या है और कितने तरह के होते है 

#3. Heading Tag को Optimize करे 

Headings (H1-H6) तक होते है। इसे अच्छे से प्रयोग करे जैसे H1 को केवल एक बार उपयोग करे उसके बाद मैं Headings के लिए H2 का और Sub Headings के लिए (H3-H6) का उपयोग करे। इस तरह से Headings का Proper उपयोग करे और अपने कुछ Headings में Keywords का उपयोग करे।

#4. Content में Keywords Placement अच्छे से करे 

Article में कोशिश करे की आपके Target Keywords से Related Keywords और भी कई तरह के Keywords का पुरे Article में जरूरत के जगह उपयोग करे जैसे की अगर आपका Target Keyword (SEO Content Writing in Hindi) है तो कोशिस करे की इस Keywords का उपयोग और इससे Related Keywords जैसे (SEO Friendly Article Kaise Likhe या  SEO Content Writing in Hindi) इस तरह के Target Keyword से जुड़े Phrase Keyword को Article में Use करे, इससे Search Engine को आपके Article को समझने में मदद मिलेगी। अपने Keyword को ध्यान में रखते हुए Article लिखे।

#5. Keyword Density पे ध्यान दे

Keyword Density का मतलब है की आप अपने Article में कितनी बार Keyword का उपोग करते है। SEO Friendly Article के लिए Keyword Density 3% से ज्यादा नहीं होना चाहिए मतलब आपका article जितने Words का है उसका 3% जैसे की अगर आपका Article 100 Words का है तो आपको 100 का 3% मतलब 3 बार से ज्यादा Keywords का उपयोग नहीं करे। अपने article में Keyword Density 3% से कम रखे।

#6. पहले 100 Words में Target Keyword का उपयोग करे

अपने article के पहले शुरुवाती 100 Words में अपने Target Keywords का उपयोग करे।

#7. LSI Keywords, Phrase Keywords and Long Tail Keywords का उपयोग करे

Keywords कई तरह के होते है जैसे Short Tail Keyword, Long Tail Keywords, Phrase Keywords, LSI Keywords और जब आप Article लिखते समय इन सारे Keywords का उपयोग करते है तो आपके एक ही Content को Search Engine बहुत सारे Keywords के द्वारा समझ पता है जिससे आपके एक ब्लॉग बहुत सारे Keywords पे Rank होना शुरू हो जायेगा। इसके लिए आप Keyword Research करके Keywords का List बना ले जिसे आपको अपने Article में use करना है और Article लिखने वक़्त ध्यान रखे की वो Keywords किस जगह Fit आ जायेगा और उसे प्रयोग करे।

#8. Bullet Points का उपयोग करे

List बनाने के लिए Bullet Points का प्रयोग करे या अगर नंबर है तो Number Bullet Points का प्रयोग करे। इससे Search Engine को आसनी से पता चल पता है की आप एक लिस्ट के जरिये बताने की कोसिस कर रहे हो और ये सारी चीज़े कंटेंट को Attractive के साथ SEO Friendly भी बनाता है।

#9. Important Words को Bold और Italic से Highlight करे

जो भी Important Points या Important Words होते है उन्हें Bold या Italic से Highlight करे ताकि Important Words पे User का ज्यादा Focus जाये और साथ ही साथ Search Engine को भी समझ आ पाए की आपने जिस चीज़ को Highlight किया है वो Important है।

#10. Unique और Relevant Images का उपयोग करे

Images भी हमारे कंटेंट का ही हिस्सा है तो एक अच्छा कंटेंट और SEO फ्रेंडली कंटेंट के लिए ये बेहद जरुरी है की आप यूनिक कंटेंट का उपयोग करे कही से कॉपी करके या डाउनलोड करके Images का उपयोग न करे क्योकि उसपे Copyright का Claim लग सकता है। तो Original Image का उपयोग करे और इमेज Article से Relevant होना चाहिए और जब भी अपने वेबसाइट में इमेज का उपयोग करे साथ में Alt Tag जरूर लगाए क्योकि Alt Tag से Search Engine आपके Images के बारे में जान पता है।

SEO Friendly Article Kaise Likhe Tutorial Summary

तो दोस्तों आपको सबसे पहले Keyword Research करना है और अपना Target Keyword निर्धारित करना है और Keyword Research करके एक list बना लेना है जिसमे आपके LSI Keywords, Phrase Keywords होंगे जिन्हे आपको Article लिखने वक़्त जहा Use हो सकता है करना है। अगर कही Use नहीं हो रहा है मतलब जरुरी नहीं होने पे Use न करे लेकिन अगर जहा Article के अनुसार Fit बैठ रहा हो तो उन Keywords को Article में उपयोग करना है। और इन सारे Keywords को ध्यान में रखते हुए आपको अपना Content लिखना है। Content लिखने के बाद बताये गए कई SEO Factors के अनुसार अपने Article को Optimize करना है और Article को SEO Friendly बनाना है।

SEO Friendly Article Writing Conclusion

दोस्तों आपको आज मैंने बताया की SEO Content Writing क्या है (What is SEO Content Writing in Hindi) और SEO Friendly Article kaise likhe. मैंने आपके साथ सारे महत्वपूर्ण Content Optimization SEO Factors को Share करने की कोशिस की है और आशा करता हु आपको समझ भी आ चूका होगा। अगर आपको किसी भी तरह का प्रश्न पूछना हो तो कमेंट के जरिये जरूर पूछे और हमे सोशल मीडिया के जरिये भी अपना Query पूछ सकते है, Link निचे मिल जायेगा। अगर आज की जानकारी पसंद आयी हो तो कमेंट के जरिये जरूर बताये और अपने सोशल मीडिया पे शेयर जरूर करे।

Leave a Comment