Search Engine कैसे काम करता है | How Search Engine Works in Hindi

हम लोग हर दिन किसी भी चीज को सर्च करने के लिए अलग अलग  Search Engine का प्रयोग करते है। जैसे की Google , Yahoo, Bing, etc. लेकिन Google इन सब मे सबसे ज्यादा Popular है इसके पूछे वजह है क्योकि Google का Algorithm  बहुत ही ज्यादा User Friendly  है। Google अपने Users को बहुत ही ज्यादा सही Value देने की कोशिस करता है और अपने कस्टमर को Value  देने के लिए साल में बहुत बार User Friendly Algorithm लाता रहता है। दरअसल हम Daily Life में Search करने के लिए Google जैसे Search Engine का  ही उपयोग करते है, लेकिन हमे ये नहीं पता कि Search Engine कैसे काम करता है (How Search Engine Works)। चलिए आज मै आपको बताता हु कि Search Engine क्या है और Search Engine Kaise Kaam Karta Hai. तो चलिए Detail में देखते है How Search Engine Works in Hindi.

Search Engine क्या है | What is Search Engine in Hindi

Search Engine जानकारी का वह भंडार है जहा आप कुछ ही Seconds में अपनी Search की हुई जानकारी websites के जरिये पा सकते है।

Search Engine असल में एक Software है जिसके द्वारा अपनी खोज की गयी चीज कुछ ही seconds में जान सकते है। Search Engine एक ऐसा Software है जो बहुत सारे Websites का समूह है। जिसे Websites के द्वारा किसी भी चीज़ो का खोज करने के लिए और जानकारी पाने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

Search Engine का साधारण सा मतलब है की ये Websites का ऐसा समूह है जिसके द्वारा हम किसी भी तरह का information या अन्य Searchable चीज़े जो लोगो के द्वारा सर्च किये जाते है उन्हें Websites के माध्यम से Search Engine के द्वारा दर्शाया जाता है।

Search Engine में Search किये गए परिणाम आम तौर पर एक के बाद एक बहुत सारे वेबसाइट के जरिये Present किया जाता है जिन्हे Search Engine Result Page (SERP) कहते है।

चलिए इसे एक उदाहरण के द्वारा समझने का कोशिस करते है। इसके लिए मैं आपको बता दू की Google एक Search Engine ही है तो अब Google का ही उदाहरण लेकर समझने की कोशिस करते है की Search Engine क्या है। तो जैसे Google एक Search Engine है तो आप जैसे ही कुछ भी Google पे Search करते हो तो बहुत सारे Websites आपके सामने दिखाया जाता है जिसमे आपके search किये गए Query का उत्तर होता है।

आपने देखा होगा की जब आप search करते हो तो बहुत सारे website एक के बाद एक आपके सामने आ जाता है जो आपके परिणाम से मिलता जुलता या यु कहिये की जिनमे आपके प्रश्न का उत्तर होता है। जो आपके सामने बहुत सारे Websites के द्वारा Results होते है उन्हें Search Engine Result Page कहते है।

जो आपने Search किया और बहुत सारे Results एक के निचे एक आपके सामने आये और ये सारे काम Systematic ढंग से हुआ तो ये सारे काम एक Software के द्वारा किया जाता है (उदाहरण जैसे Google) इन्ही Software को ही Search Engine कहते है।

How Search Engine Works in Hindi से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण Terms

Search Engine कैसे काम करता है ये जानने से पहले इससे जुड़े कुछ महत्पूर्ण तथ्य को जानना जरूरी है। ताकि Search-Engine के काम करने के तरीके को हम आसानी से समझ पाए।

1. Algorithm क्या है?

अगर Search Engine के Point of View से बात करे तो Search Engine Algorithm किसी भी Search Engine के द्वारा बनाया गया एक Set of Rules है जिन्हे follow करके हम अपने website के ranking को Search Engine Result Page में increase कर सकते है और First Page पर ला सकते है।

2. Keywords क्या है?

Keyword एक तरह का Term या शब्द होते है जिसे search करने वाले Search Engine मे enter करते है और अपने सवाल (Query)  का उत्तर पाते है। Keyword एक ऐसे words या topic है जो हमारे पुरे कंटेंट के बारे में बताता है।

Keyword के बारे में ज्यादा जानकारी के लिए click करे पढ़े : Keywords kya hai 

Search Engine का उपयोग क्यों करते है | Why Peoples Use Search Engine in Hindi

Search Engine का प्रयोग लोग अपनी जरुरत के अनुसार अलग अलग तरह से करते है। Search Engine आमतौर पर 4 चीजों के लिए किया जाता है :- Information, Buy or sell, enlightenment, queries. 

Information (जानकारी)

हम किसी भी चीज के बारे में जानने या देखने के लिए Search-Engine का प्रयोग करते है अगर हमे किसी भी चीज के बारे जानकारी चाहिए होती है तो उन चीजों Google जैसे Search Engine में Search करके आसानी से जानकारी प्राप्त कर सकते है।  

उदहारण के लिए:- जैसे आपको ” how to search engine works in hindi ” इसकी जानकारी पाने के लिए आपने Google में Search करके इसके बारे में पढ़ पा रहे हो।

To Buy or Sell ( खरीदने और बेचने के लिए )

Search Engine का प्रयोग हम कुछ खरीदने या बेचने के लिए भी करते है। जब हमे कुछ खरीदना होता है तो हम Amazon, Flipkart, Jabong, Myntra जैसी websites का use करते है और जब हमे कुछ खरीदना हो तो हम OLX जैसी websites का use करते है।

जैसे की अगर आपको कुछ खरीदना होता है तो आप Google में Search करते हो और आपके Search किये गए Products बहुत सारी आपके सामने होती है या अगर कोई ऑनलाइन अपने सामान को बेचता है तो वो Search Engine के द्वारा वेबसाइट में एंटर करता है और Product को list करता है। इस प्रकार से Search Engine कुछ खरीदने और बेचने के लिए भी उपयोग किया जाता है।

Entertainment (मनोरंजन)

Search Engine का प्रयोग मनोरंजन के लिए भी किया जाता है। उदहारण के लिए आप कोई मनोरंजक धारावाहिक,चुटकुले, उल्लेख(Quotes) या कोई Comedy videos को Search करके देखते है। तो सर्च Search Engine आपको आपकी पसंदीदा  विषय को आपके सामने लाता है।

यह आजकल बहुत प्रसिद्ध है लोग अपने मनोरंजन के अनुसार विषय को search करते है और आनंद लेते है। और तो और अगर किसी भी तरह का Quotes, Images, Song, Movies के लिए भी Search Engine का बहुत ज्यादा प्रयोग किया जाता है।

Search Engine कैसे काम करता है | How Search Engine Works in Hindi

साधारणतः Search Engine 3 भागो में काम करता है जो आपको हर Website के ब्लॉग पोस्ट में पढ़ने को मिल जायेगा। लेकिन अगर देखा जाये तो Search Engine 4 भागो में काम करता है इसे में आपको इसी Blog में अच्छे से समझा भी दुगा और अंत में आप सभी मुझे Comment में जरूर बताना की ऐसा होता है या नहीं क्योकि इस Article को पूरा पढ़ने के बाद आपको Search Engine Works तो बहुत अच्छे से समझ आ जायेगा।

और ये 1 अलग Search Engine के काम करने के भागो को में आपको Proof भी करुँगा और ये बिलकुल Practical चीज़े है जो आपने भी देखा होगा लेकिन नोटिस नहीं किया होगा। तो चलिए बिलकुल बेसिक से Stepwise देखते है Search Engine कैसे काम करता है।

#1. Crawling

Crawling का मतलब होता है पढ़ना। जैसे ही हम अपने Website पे कोई Content पब्लिश करते है तो सबसे पहले Search Engine का Crawler (Reader) जो कंटेंट को Read करता है। वो हमारे नए URL (Link) मिलते ही हमारे पुरे Content को Read करता है। Search Engine के द्वारा हमारे content को पढ़ा जाना ही Crawling कहलाता है।

हर एक Search engine का अपना Crawler होता है जो Website पे Publish किये जाने वाले content को पढता है, और Crawler का नाम Bot और Spider होता है जैसे Google का CrawlerGooglebot” है। सारे Search engine का अपना अपना Crawler Bot होता है जो वेबसाइट पे Publish किये जाने वाले content को सबसे पहले पढता है।

उदाहरण के तौर पे जैसे Google एक Search engine है तो जैसे ही में अपने Website पे कोई भी content पब्लिश करुगा तो गूगल का CrawlerBot सबसे पहले लेटेस्ट पब्लिश किये जाने वाले पोस्ट या वेब पेजेज को ढूढ़ेगा और मेरे पुरे content को पढ़ेगा।

इतना ही नहीं हमारे कंटेंट में जितने भी Internal Linking और External Linking होती है उन्हें भी (Crawl) पढता है और इसी Search Engine के Crawler के द्वारा Website के Web Pages को ढूंढ़ना और content को पढ़ने के Process को Crawling कहते है।

Crawling Process में Search engine हमारे पुरे content को पढता है और ये जान पता है की हमारा content किस चीज़ के बारे में है और content किस Topic पे लिखा गया है, content का Category क्या है और क्या – क्या लिखा गया है।

इस तरह से Crawling Process में content को Crawler के द्वारा पढ़ा जाता है और समझा जाता है और इस तरह से Search Engine हमारे Content के बारे में जान पता है।

#2. Indexing

Web Pages को Search Engine के द्वारा अपने Database में Save करने के Process को Indexing कहते है।

Web Pages को Crawl करने के बाद Search Engine उस Web Pages को अपने Database में save कर लेता है। जैसे अगर Google के Crawler ने किसी content को Crawl कर लिया तो अब उसे Index करेगा जिनमे Crawl किये गए Web Pages को अपने Database में save कर लेता है ताकि जब कोई Users उस topic के बारे में Search करे तो Search Engine उस Web Pages को Search Engine Result Page में दिखा सके।

#3. Ranking और Retrieval

Searchers (Search करने वाले Users) के Query को समझना और उसके Query के अनुसार Web Pages को Search Engine Result Page (SERP) में Ranking देना Ranking या Retrieval कहलाता है।

इस Process में Search Engine को Users के द्वारा Search किये गए Query को समझना होता है और समझने के बाद लाखो वेबसाइट में से कौन से Website का Web Pages उस Users के Query का Perfect उत्तर दे पायेगा इसके अनुसार Web Pages को Ranking देता है।

लाखो Website में से कौन से Website को First Page पे Rank करना है और कौन से Website को कहा Rank करना है इसके लिए सारे Search Engine का अपना अपना Algorithm होता है जिसके अनुसार Search Engine वेबसाइट को Ranking Provide कराता है।

जैसे Keywords, Title, Description, और भी बहुत सारे SEO factor जैसे 200+ Algorithms होते है जिनके अनुसार किसी भी Web Pages को Search Engine Result Page में Ranking दिया जाता है जिसे आप Search करने के बाद देख पाते हो की कौन से Website कौन से Position पे आ रही है।

#4. Analysing Ranking Web Results

Searchers के Query का Results Show करने के बाद भी Search Engine का काम करने का Process Continue रहता है और जिस भी Web Pages को Search Engine ने रैंकिंग में Show किया है उन्हें track करता है की क्या user को उस Website से वो information मिल पा रहा है जो वो ढूढ़ रहा था। इसके लिए Search Engine ट्रैक करता है की Users किसी Website पे कितनी देर तक रुकता है और कितनी देर तक Content को पढता है।

अगर user किसी Website में क्लिक करके Enter करता है और तुरंत ही Exit कर दूसरे Website में Enter कर जाता है और थोड़े देर तक Content को पढता है तो Search Engine को ये Signal जाता है की पहले वाले Website में वो Information उपयुक्त नहीं है।

Second वाले Website में उस Searcher के द्वारा Search किये गए Query का उपयुक्त Information है और इससे Second वाले Website को Ranking में Benefit मिलता है और ज्यादा बार ऐसा होने पे Second वाली Website को हो सकता है First पे Rank करा दिया जाये।

इस तरह से बहुत सारे Factor से Search Engine जैसे Google यूजर के Experience को track करता है ताकि वो उसे पता चल पाए की कौन से Website में यूजर के द्वारा Search किये गए Query का Perfect उत्तर है और किस वेबसाइट के कंटेंट को Users किस Keywords पे ज्यादा पढ़ना चाहता है।

How Search Engine Works in HindiFinal Conclusion

आशा करता हु की आपको बहुत अच्छे से समझ आ चूका होगा की Search Engine क्या होता है, Search Engine को लोग आमतौर पर क्यों उपयोग करते है और How Search Engine Works in Hindiमैंने आपको बिलकुल Stepwise बताया है की Search Engine कैसे काम करता है और आपको अच्छे से समझ भी आ चूका होगा। अगर आपको इससे जुडी कोई भी प्रश्न है तो आप comment कर पूछ सकते हो या निचे दिए गए सोशल मीडिया लिंक पे क्लिक कर हमसे डायरेक्ट अपने प्रश्नो के उत्तर जान सकते हो। आपको इस पोस्ट से कुछ सिखने को मिला हो तो हमे कमेंट के माध्यम से जरूर बताये।

2 thoughts on “Search Engine कैसे काम करता है | How Search Engine Works in Hindi”

Leave a Comment