Free Blog Ke SEO Karne Ka Poora Process (Complete Guide)

Blog का SEO करना बहुत जरुरी है। बिना SEO के किसी भी ब्लॉग का रैंक होना काफी मुश्किल है। चाहे आपके वेबसाइट की Niche Low Competition ही क्यों न हो फिर भी कम से कम SEO Effort लगाना होगा। लेकिन ब्लॉग का SEO करना बेहद जरुरी है। ब्लॉग शुरू करने के लिए लोग 2 तरीको का उपयोग करते है। पहला जिनके पास थोड़ा पैसा है जो इन्वेस्ट कर सकते है वो होस्टिंग और डोमेन लेकर Blog शुरू करते है। लेकिन जो स्टूडेंट होते है या जिनपे बहुत ज्यादा पैसा नहीं है या जो केवल अभी सीखना चाहते है, Practice करना चाहते है वो फ्री ब्लॉग शुरू करते है। तो चलिए में आपको इस ब्लॉग में Free Blog Ke SEO Karne Ka Poora Process बताऊंगा, जिससे आप बेहतर तरिके से Blogging करके उसे Rank करा पाए।

Free Blog Ke SEO Karne Ka Poora Process:

ब्लॉग चाहे आपने Free Blogging Platforms जैसे Blogger या किसी अन्य पे शुरू किया है या आप खुद का होस्टिंग डोमेन लेकर ब्लॉग शुरू करते है। दोनों के SEO करने का प्रक्रिया बिलकुल एक जैसा होता है।

ऐसा बिलकुल नहीं है की अगर अपने होस्टिंग लेकर वेबसाइट होस्ट की है तो SEO Process अलग होगी और Free Blog का अलग। दोनों तरह के Blogs को Same तरिके से Optimize किया जाता है।

Free Blog का SEO कैसे करे?

ब्लॉग का SEO शुरू होता है On Page से। सबसे पहले On Page SEO करे। Proper तरिके से Keyword Research करे। उसके बाद कंटेंट कोOn  Page सो के कई सारे Factors से Techniques से Optimize करे। On Page SEO को बिलकुल ही बेसिक से एडवांस तक सिखने के लिए निचे दिए गए आर्टिकल को पढ़े:

ये पढ़े: On Page SEO Complete Tutorial in Hindi

Free Blog Ka On Page SEO Kare:

सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण On Page SEO ही होता है। जब आप अपने Content को SEO Optimized कर लेंगे और On Page SEO के कई सारे Factors जैसे Heading Tags, Keyword Density, LSI और Long Tail Keywords का उपयोग, Keywords का अलग अलग जगह उपयोग, URL Optimization, Title और Meta Description। जब आप सारे Techniques को अच्छे से Optimize करेंगे तो आपकी वेबसाइट की रैंक जरूर गूगल में बढ़ेगी।

Free Blog Ka Technical SEO Kare:

On Page SEO करने के बाद Technical SEO करे। Technical SEO करने से गूगल आपके वेबसाइट को अच्छे से Crawl और Index कर पायेगा। और इससे वेबसाइट की Technical structure और HTML structure का भी Optimization हो जाता है। अगर आप On Page SEO करने के बाद Technical SEO अच्छे से करते है तो आपके वेबसाइट की रैंकिंग जरूर Rank में आ आएगी और अच्छे पोजीशन पे रैंक करेगी। Technical SEO सिखने के लिए निचे दिए गए आर्टिकल को पढ़े।

ये पढ़े: Technical SEO क्या है और कैसे करे 

Free Blog Ka Off Page SEO Kare:

अगर आपकी वेबसाइट Low Competition Niche पे है तो On Page और Technical SEO से ही First Page पे आ जाएगी। लेकिन अगर थोड़ा भी ज्यादा कम्पटीशन है तो आपको Off Page SEO करने की जरूरत पड़ेगी।

Off Page SEO में हमे backlinks बनाना होता है, अपने वेबसाइट का Social Media Presence बनाना पड़ता है। Off Page SEO करने के बाद आपके वेबसाइट की Authority बढ़ती है जिससे आपको Ranking में भी मदद मिलेगा। Off Page SEO से Keywords के Ranking को Boost मिलता है। और जो साइट Search Engine Page पे निचे रैंक कर रहा था, उसे Boost मिलेगा और वो First Page पे रैंक में आ जायेगा।

जब हम बैकलिंक्स बनाते है तो backlinks 2 तरिके के होते है एक Dofollow और दूसरा Nofollow। वेबसाइट को रैंक करने में Dofollow बैकलिंक्स का बहुत बड़ा योगदान होता है। हालाँकि Nofollow backlinks भी होना बहुत जरुरी है। लेकिन जब Dofollow backlinks होती है तो वो एक तरह से हमारे Site को Recommend कर रहा होता है और वहा से Link Juice हमारे वेबसाइट तक आता है जिससे वेबसाइट की रैंकिंग और वेबसाइट की अथॉरिटी दोनों पे Positive Impact पड़ता है। Off Page SEO क्या है और कैसे करते है जानने के लिए निचे दिए गए आर्टिकल को पढ़े।

ये पढ़े: Off Page SEO Kya Hai

Article को Update करे

समय समय पे आर्टिकल को अपडेट करे और फ्रेश रखे। इससे गूगल को एक अच्छा Indication जाता है की ब्लॉग Fresh एंड Updated है जिससे वेबसाइट की रैंकिंग में पॉजिटिव रिजल्ट मिलता है।

Conclusion

साधारण सी बात है जिस प्रकार से नार्मल वेबसाइट की SEO की जाती है ठीक उसी प्रकार से Free ब्लॉग की भी SEO की जाती है। आशा करता हु आपको समझ आ गया होगा की Free Blog Ke SEO Karne Ka Poora Process क्या है और किस प्रकार से करते है। अगर अब भी किसी प्रकार का प्रश्न हो तो आप कमेंट के जरियर जरूर पूछे।

Leave a Comment