Off Page SEO क्या है और कैसे करे – Stepwise पूरी जानकारी in Hindi

What is Off Page SEO in Hindi – जब भी वेबसाइट को Search Engine में Rank कराने की बात आती है तो हमारे दिमाग में Off Page SEO का ख्याल जरूर आता है। और ऐसा इसीलिए भी है क्योकि Search Engine के बहुत सारे Ranking factor होने के बावजूद उनमे से Backlinks एक बहुत ही ज्यादा महत्वपूर्ण और अहम् Ranking factor है।

अगर आपको नहीं पता की Backlinks क्या होता है तो में बता दू की Backlinks एक तरह से 2 वेबसाइट के बिच का रास्ता होता है जिसके द्वारा एक वेबसाइट से दूसरे वेबसाइट तक आसानी से Click करके जाया जा सकता है।

दरअसल एक Website का Link(URL) किसी दूसरे Website पे होना ही Backlinks कहलाता है लेकिन Backlinks का काम बस इतना ही नहीं है Backlinks का Off Page SEO में बहुत ही ज्यादा महत्वपूर्ण भूमिका है।

अगर किसी वेबसाइट को Do Follow Backlinks मिलता है तो Search Engine के नजरिये से Backlinks देने वाली वेबसाइट हमारे वेबसाइट को Recommend करती है और उस वेबसाइट से हमारे वेबसाइट पे Link Juice पास होता है जिससे हमारे website की Authority भी बढ़ती है।

इस तरह से Backlinks का काम केवल Ranking का नहीं है बल्कि और भी बहुत सारे काम है जैसे Authority Build करना।

Backlinks के बारे में ज्यादा जानने के लिए पढ़े – Backlinks क्या है और Quality Backlinks कैसे बनाते है

Post को अन्तः तक जरूर पढ़े क्योकि मैंने Off Page SEO के सारे महत्वपूर्ण Factors को अन्तः तक Discuss किया है वो भी Detail में।

किसी भी वेबसाइट को Search Engine Result Page पे Rank करने के लिए हमे ON Page SEO और Off Page SEO दोनों का अच्छे से ज्ञान होना बेहद जरुरी है। आज में आपको Off Page Tutorial in Hindi में बताने का कोसिस करुगा और आशा करता हु की आपको आज का Off Page in Hindi टॉपिक बहुत अच्छे से समझ आ आएगा।

आप सोच रहे होंगे की मैं Off Page SEO पे कम बात कर रहा हु लेकिन Backlinks के बारे में ही बताये जा रहा हु, लेकिन दरअसल Backlinks बनाना Off Page Optimization SEO का ही Part है। वैसे अगर ऐसे ही बिना Headings के बताता रह गया फिर तो आप भी ऐसे ही पढ़ते रहोगे और कुछ लोगो को सायद समझ भी न आये।

तो चलिए में बिलकुल ही Basic से Stepwise बताता हु Off Page SEO क्या है (What is Off Page SEO in Hindi) और Off Page SEO कैसे करे।

Off Page SEO क्या है | What is Off Page SEO in Hindi

what is off page seo in hindi

Off Page SEO एक Technique है जिसके द्वारा Website के Ranking को Search Engine Result Page में Backlinks के द्वारा लाते है और Improve करते है।

Off-page SEO इसे Off-Site SEO भी कहते है, वो सारे technique जो अपने site के बाहर मतलब किसी दूसरे Site पे Perform किया जाता है और उनसे हमारे Website की रैंकिंग Search Engine Result Page में बढ़ती है उसे Off Page SEO कहते है।

Off Page SEO में Backlinks का सबसे महत्वपूर्ण भूमिका है। आप ये कह सकते हो की BacklinksOff Page SEO का Heart है। बिना Backlinks के Off Page SEO ना के बराबर है। Off Page SEO में Link Building किसी भी वेबसाइट को Rank कराने के लिए अहम् है। जितना ज्यादा High Quality Backlinks आपके Site के बनेगे उतना ज्यादा Ranking में मदद मिलेगा।

High Quality Backlinks का मतलब है अच्छे वेबसाइट से Backlinks मिलना और Niche Relevant Website से Backlinks मिलना सबसे ज्यादा High Quality Backlinks होता है। Quality Backlinks होने में ये बेहद ही अहम् है की Backlinks Do Follow होना चाहिए और Niche Relevant वेबसाइट से Backlinks मिलना चाहिए। और जितना ज्यादा Quality Backlinks होंगे उतना ही ज्यादा आपका Off Page SEO मजबूत होगा।

Off page SEO का सबसे महत्वपूर्ण भाग backlinks जरूर है लेकिन इसमें और भी Factors होते है जिनका Ranking में बहुत ही ज्यादा महत्वपूर्ण Role है। आपको Off Page Meaning in Hindi तो समझ आ चूका होगा अब और भी backlinks के अलावा भी देखेंगे की कौन कौन से Off page Optimization SEO के महत्वपूर्ण Factors है।

Off Page SEO में Backlinks कैसे काम करता है?

Off Page SEO को Off site SEO भी इसीलिए कहते है क्योकि इस Process में हमे अपने Site पे काम नहीं करना होता है। इस Process में अपने site के अलावा दूसरे site से मिले हुए Links का Role होता है।

Do-Follow backlinks को Search Engine एक तरह से Recommendation की तरह से देखता है। जैसे की अगर किसी website से Do Follow backlinks मिलता है तो Search Engine को लगता है की backlinks देने वाली site हमारे site को Recommend कर रही है।

फिर एक वेबसाइट से दूसरे वेबसाइट पे मतलब अगर हमे किसी वेबसाइट से बैकलिंक मिल रहा है तो उस वेबसाइट से हमारे वेबसाइट तक एक Link Juice पास होता है जिससे हमारे वेबसाइट की Authority बढ़ती है और वेबसाइट की Ranking भी बढ़ती है।

जितने ज्यादा Quality Backlinks होंगे उतना ही ज्यादा आपकी Website Rank करेगी और वेबसाइट की Authority भी बढ़ेगी।

Backlinks के अलावा Off Page SEO के मदद से हमे बहुत ही ज्यादा Traffic भी मिलता है।

Off Page SEO का मुख्य Role | Role of Off page SEO In Hindi

 

Off Page SEO के कई मुख्य भूमिका है जो वेबसाइट के Ranking को प्रभावित करता है और Search Engine Result Page में बढ़ता है। तो चलिए जानते है Off Page SEO Work in Hindi.

#1. Off Page SEO का रैंकिंग में भूमिका:

हमने अभी तक Detail में देखा की Off Page SEO में Backlinks के द्वारा कैसे Link Juice पास पास होता है और कैसे Quality Backlinks मिलते है जिनसे वेबसाइट की रैंकिंग Search Engine Result Page में बढ़ती है।

#2. Traffic: Off Page SEO में ट्रैफिक को 2 भागो में देखा जाता है।

a) Backlinks के द्वारा Traffic: जैसा की आपको इतना तो समझ आ चूका होगा या पहले से पता होगा की Backlinks एक Clickable  होता है जिसपे click करके Backlinks देने वाले साइट से backlink मिलने वाले साइट पे आ सकते है। तो बहुत सारे Users एक वेबसाइट से दूसरे वेबसाइट पे backlink पे क्लिक करके आता है।

जैसे की वेबसाइट A ने वेबसाइट B को backlink दिया तो इसका मतलब है की वेबसाइट A पे वेबसाइट B का किसी Web Pages का Link है और जब भी उसपे कोई click करेगा तो वो वेबसाइट B पे आ जायेगा तो इस तरह से एक वेबसाइट से Traffic दूसरे वेबसाइट तक आसानी से बढ़ता है केवल backlink के जरिये।

b) Social Share से Traffic: Social Media पे शेयर करना भी Off Page SEO में ही आता है। जब भी हम कोई post लिखते है और अपने वेबसाइट पे शेयर करते है तो उसी पोस्ट को सोशल मीडिया पे भी शेयर कर सकते है जिससे बहुत ही ज्यादा मात्रा में Traffic सोशल मीडिया के द्वारा हमारे वेबसाइट तक आता है।

ये तो आपको भी पता है की आज के समय में Social Media पे सबसे ज्यादा User Base है और जब आप कोई भी post शेयर करते हो तो वो आपके सारे User Base को दीखता है तो Social Media के द्वारा भी बहुत ज्यादा Traffic अपने वेबसाइट पे ला सकते है। और बहुत सारे Bloggers अपने WEBSITE पे Traffic बहुत ही ज्यादा Social Media से लाते है।

#3. Fast Indexing:

Off Page SEO के जरिये हमारे वेबसाइट की Indexing Fast हो जाती है क्योकि इसमें Link Building होने के वजह से हमारे वेबसाइट का Link अलग अलग बहुत सारे WEBSITE पे होते है तो जब भी उस वेबसाइट पे Crawler किसी दूसरे Website के Content को पढता है और उसपे हमारे वेबसाइट का Link है तो Crawler को बार बार हमारे वेबसाइट पे आना होता है जिससे हमारे वेबसाइट की Indexing Speed बढ़ जाती है और ये SEO Ranking factor का बहुत ही valuable पार्ट है।

ऐसे में अगर आपने एक नई पोस्ट लिखा है और उसे अलग अलग सोशल मीडिया पे शेयर किया है तो जब Crawler उस Social Media के Pages को Crawl करेगा तो आपके Website का URL मिलने पे आपके नई post को जल्दी से जल्दी Crawl और Index करेगा।

Off Page SEO कैसे करे | Off Page SEO Activities in Hindi

Off Page SEO करने के कई तरीके होते है जिसे Off Page Activities भी कहते है और इसे ही Backlinks बनाने के तरीके भी कहते है। तो चलिए देखते है Off Page SEO में Backlinks बनाने के कौन कौन से तरीके है।

off page seo factor in hindi

#1. Directory Submission

#2. Profile Creation

#3. Forum Submission

#4. Blog Submission

#5. Article Submission

#6. Web2.0

#7. Search Engine Submission

#8. PR Submission

#9. Guest Posting

#10. Documents Submission

#11. Image Submission

इस तरह से और भी कई सारे तरीके होते है जिनके द्वारा High Quality Backlinks बना के आप आसानी से Off Page SEO कर सकते हो।

वैसे तो और भी Submission होते है जैसे Audio Submission और Video Submission और भी कई सारे लेकिन ऊपर जो मैंने 11 तरीके बताये है ये बहुत ही ज्यादा उपयोग होने वाले High Quality Backlinks बनाने के तरीके है जिसे बना के आप Off Page SEO Strong कर सकते हो और ज्यादा से ज्यादा Ranking को Search Engine Result Page में बढ़ा सकते हो और अपने वेबसाइट का Organic Traffic भी काफी हद्द तक बढ़ा सकते हो।

ये भी जाने: On Page SEO क्या है और कैसे करे 

What is Off Page SEO in Hindi – Conclusion Part

मैंने आपको Off Page SEO kya hai और कैसे करते है ये सारी जानकारी देने का कोसिस किया है और भी कई सारे Off Page seo से जुड़ी जानकारी भी देने का कोसिस किया है और आशा है की आपको समझ आ चूका होगा Off Page seo kya hota hai (What is Off Page seo in Hindi)। और Off Page seo kaise karte hai। अगर आपको फिर भी कोई Doubt हो तो आप हमे Social Media के जरिये Direct पूछ सकते हो या Comment के जरिये भी पूछ सकते हो। आपको ये पोस्ट कैसा लगा हमे कमेंट के जरिये जरूर बताये और अपने सोशल मीडिया पे जरूर साझा करे।

Leave a Comment