Keyword Research कैसे करे – Stepwise Keyword Research Guide in Hindi

Keyword Research कैसे करे – हर ब्लॉगर या जो भी Blogs लिखता है या अपने Website को किसी भी Search Engine में रैंक कराना चाहता है उनके दिमाग में ये प्रश्न जरूर आता है की Keyword Research Kaise Kare, क्योकि बिना Keyword Research के किसी Blogs को लिखना उसी प्रकार है जैसे बिना लक्ष्य के सफलता पाने के लिए काम करना। हम किसी भी Blogs को या Pages को Rank किसी न किसी Keywords पे ही कराते है तो अगर आपको अच्छे Keywords पता नहीं होगा तो शायद ही आपके वेबसाइट पे ट्रैफिक आ पाए, क्योकि Organic Traffic आने के लिए जरुरी है Website का Keywords पे रैंक होना और रैंक होने के लिए जरुरी है की Keywords का Research अच्छे से किया हो और उन्हें Pages में अच्छे से Optimize किया गया हो। तो इस तरह से अगर आप अपने Website को रैंक कराना चाहते हो तो Keyword Research करना बहुत जरुरी है। आज इस ब्लॉग में हम बिलकुल ही बेसिक से Stepwise जानेगे Keyword Research Kaise Kare in Hindi. इस पोस्ट में मैंने आपको एक एक चीज़ बिलकुल ही बेसिक से बताने का प्रयास किया है। शुरुवात में मैंने आपको वो सारी चीज़े बताई है जिन्हे जानना एक Advance Keyword Research के लिए बहुत ही ज्यादा जरूरी है, इसीलिए Post को अंत तक पढ़े।

जाने : Keyword क्या होता है, कितने तरह का होता है और Keywords कैसे काम करता है 

keyword research kaise kare

Keyword Research कैसे करते है ये जानने से पहले देखते है की अगर आप इस ब्लॉग पोस्ट को अन्त तक पढ़ते हो तो क्या जानने को मिलेगा।

हम जानेंगे :
Keyword Research क्या है?
Keyword Difficulty (KD) क्या होता है?
Keyword Search Volume क्या होता है?
कितने तरह के Keywords का हम Research करते है?
Keyword Research Tools क्या होता है?
Keyword Research करने के Free Tools
Free Keyword Research Tool से Top Keyword Research Kaise Kare
Paid Tools से Keyword Research Kaise Kare
Keyword Research Kaise Kare Final Steps और बेस्ट Strategy
नए Bloggers को Keyword Research कैसे करना चाहिए?
Keyword Research कैसे करे – Conclusion

Keyword Research क्या है | Keyword Research in Hindi

Keyword Research एक प्रक्रिया है जिसके द्वारा हम अपने वेबसाइट के लिए Targeted और अच्छे Keyword का Research करते है जिनपे हम अपनी वेबसाइट को रैंक कराना चाहते है, तो Keywords के Research करने के प्रक्रिया को ही Keyword Research कहते है।

दरअसल, Keyword Research ON-Page SEO का एक पहलु है जिनके द्वारा हमे अपने Content का Keyword Optimization करना होता है ताकि हमारी वेबसाइट आसानी से Search Engine में रैंक कर पाए। Keyword Research करने के कुछ Parameters होते है, जिनके मदद से हम अपने वेबसाइट के लिए एक अच्छा Keyword का Research कर पाए और उन्हें रैंक करा के Organic traffic ला पाए। Keyword Research SEO में बहुत ही ज्यादा महत्वपूर्ण होता है। अगर आपने एक बार अच्छे Keyword का Research कर लिया और उस Keyword पे अपने वेबसाइट को Search Engine में रैंक करा दिया तो आपके वेबसाइट में बहुत ही ज्यादा ट्रैफिक आ सकता है।

Keyword Difficulty (KD) क्या होता है?

Keyword Difficulty: दरअसल Keyword Difficulty को कुछ जगह Competition के नाम से जाना जाता है। हर keyword का एक keyword Difficulty होता है, keyword Difficulty का मतलब ये है की अगर आप किसी Keyword पे अपने वेबसाइट को रैंक कराना चाहते हो तो उनकी Difficulty Level क्या है। जैसे बहुत सारे Keywords का keyword Difficulty बहुत ही ज्यादा होता है जैसे 50+ तो ऐसे Keyword पे अगर कोई अपने वेबसाइट को रैंक कराना चाहे तो उन्हें बहुत मेहनत करने की जरुरत पड़ेगी और इन्ही Keyword Difficulty को High Competition, Low Competition और Medium Competition Keyword से जाना जाता है। जितना कम Keyword Difficulty होगा उतना ही ज्यादा आसानी से हम अपने वेबसाइट को उस Keyword पे रैंक करा सकते है।

0-20 Keyword Difficulty को Low Competition keyword के तौर पे देखते है और 20-45 तक के Keyword Difficulty वाले Keyword को Medium Competition Keyword और 45 से ज्यादा Keyword Difficulty वाले Keyword को High Competition Keyword कहते है। जितना ज्यादा Keyword Difficulty होगा उतना ज्यादा Rank कराना मुश्किल होगा और जितना Keyword Difficulty कम होगा उसे रैंक कराना उतना ही आसान होगा।

Keyword Search Volume क्या होता है | What is Keyword Search Volume in Hindi

एक Keyword एक महीने में जितनी बार कुल मिलाकर लोगो के द्वारा सर्च किया जाता है उन्हें उस keyword का Monthly Search Volume कहते है। जैसे एक कीवर्ड है ” Keyword Research Kaise Kare” इस keyword को एक महीने में लोगो के द्वारा जितनी बार सर्च किया जायगा वो इनका Monthly search Volume होता है। अगर इसे 500 बार पुरे महीने में लोगो के द्वारा सर्च किया जाता है तो 500 इस कीवर्ड का Search Volume होगा।

अब शायद आपके दिमाग में एक प्रश्न आ रहा हो की ऐसा जरुरी तो नहीं की हर महीने एक keyword को fix बार ही सर्च किया जाये, इसे कभी ज्यादा तो किसी महीने कम भी तो Search किया जा सकता है। तो जी है ऐसा नहीं होता की एक keyword को हर महीने एक fix time ही सर्च किया जाये ये ज्यादा या कम बार भी होता है, इसीलिए कोई भी keyword Research Tool कीवर्ड का Search Volume Average बताता है, कोई भी keyword Research Tool Adjected नहीं बता सकता लेकिन Average निकाल के आपको बताया जाता है की कोई भी keyword एक महीने में कितनी बार सर्च किया जा रहा रहा है।

कितने तरह के Keywords का हम Research करते है

Primary Keyword: Keyword Research करने का मुख्य उदेस्य ही Primary Keyword को ढूंढ़ना होता है जिनको टारगेट कर के Post लिखा जा सके और उनपे रैंक कराने के लिए SEO किया जा सके। Primary Keyword वो कीवर्ड है जिनको हम टारगेट करते है और उस Keyword के अनुसार ही हम अपने Blogs या Web Pages को Optimize करते है जैसे Title को Description और  Content को और भी चीज़े में Keyword Optimization करते है। Keyword Research करने में सबसे पहले हमे Primary Keyword का ही Research करना होता है ताकि हम उस एक Keyword को टारगेट कर अपना Content लिख सके और उसका SEO कर सके।

जैसे मैंने इस ब्लॉग पोस्ट को लिखने से पहले सोचा की मुझे एक पोस्ट “Keyword Research” पे लिखना है लेकिन अगर में Keyword Research पे लिख रहा हु तो मैंने Keyword Research किया लेकिन  इनसे जुड़े बहुत सारे Keywords हैं जिनके द्वारा लोग “Keyword Research” बारे में जानना चाहते है। कोई search करता है “keyword kaise search kare कोई इसी को जानने के लिए सर्च करता है Keyword Research kaise kiya jata hai और कई सारे लोग सर्च करते है Keyword Research in Hindi तो इस तरह से बहुत सारे Keywords होते है जिनसे लोग एक चीज़ को जानना चाहते है तो आपको इनमे से अपना Targeted Keyword को ढूंढ़ना होगा।

LSI Keyword: LSI (Latent Symantec Indexing) Keywords Primary Keyword से ही मिलता जुलता होता है जो पहले से ही Search Engine के database में सेव रहता है और कह सकते हो Indexed रहता है और Search Engine को एक ही कंटेंट को बहुत तरीके से समझने में मदद करता है।

keyword research kaise kare

जैसे की आप देख रहे हो अगर हम एक keyword लिख रहे है तो बहुत सारे keyword गूगल खुद ही Suggest कर रहा है तो आप इस तरह के Keywords का भी लिस्ट बना के अपने Blogs में LSI keyword के रूप पे उपयोग कर सकते हो या इन कीवर्ड्स का भी keyword Research Tools से Volume और Competition पता कर के इसपे काम भी कर सकते हो।

Phrase Keyword: Phrase Keyword ऐसा Keyword है जिनका मतलब तो एक ही होता है लेकिन वर्ड्स अलग अलग होते है। मतलब 2 अलग अलग कीवर्ड्स लेकिन एक ही अर्थ वाले होते है तो उन्हें Phrase Keyword कहा जाता है।

अगर आप Keywords के बारे में ज्यादा जानना चाहते हो की किस तरह से Keyword काम करता है तो पढ़े: Keyword क्या है और कितने तरह के होते है

जब हम किसी भी Keyword को target करके वेबसाइट के लिए Content लिखते है तो हमे अपने Content में इन सब तरीको के Keyword का उपयोग करना चाहिए ताकि कोई भी Search Engine जैसे Google आसानी से हमारे Content को समझ पाए की किस बारे में है और हमे इसीलिए कंटेंट लिखने से पहले Keyword Research करते समय इन सारे तरीको के Keyword का Research करना चाहिए।

Keyword Research Tools क्या होता है?

Keyword Research करने के ऑनलाइन बहुत सारे Tools होते है जिनके द्वारा हम किसी भी Keywords के बारे में जान पाते है जैसे उनका कितना Volume है कितना Keyword Difficulty है, किसी Keyword पे कोन कोन सी वेबसाइट रैंक कर रही है, और भी बहुत सारी चीज़े कीवर्ड के बारे में हम जान पाते है इन्हे Keyword Research Tool कहते है।

Keyword Research Tool के मदद से हम आसानी से किसी भी Keyword के बारे में जान सकते है और साथ में बहुत सारे Keywords के Ideas भी ले सकते है। इसके लिए केवल आपको एक Keyword टाइप करना होता है Keyword Research Tools में जिस टॉपिक पे आप कंटेंट लिखना चाहते हो और फिर आप आसानी से बहुत सारे Keyword Ideas टूल्स के जरिये पा सकते हो।

Keyword Research करने के Free Tools

  • Google AdWords: Keyword Planner
  • Google Trends
  • Ubersuggest Keyword Research

Free Keyword Research Tool से Top Keyword Research Kaise Kare

कीवर्ड रिसर्च करने के लिए एक ही बातो का ध्यान रखे की आप जो भी Keywords को Select करेंगे उनका Monthly Searches तो ज्यादा हो लेकिन Keyword Difficulty या Competetion कम हो। क्योकि मैंने आपको पहले भी बताया की जितना ज्यादा Keyword Difficulty होगा उतना ही ज्यादा उसे rank कराना मुश्किल होगा क्योकि ऐसे Keyword के बारे में बहुत से लोगो ने लिखा होता है और अच्छी Authority वाले वेबसाइट पहले से ही rank कर रहे होते है तो उन्हे Beat करना नए Website के लिए थोड़ा मुश्किल हो जाता है। इसीलिए ध्यान रखे की ऐसे Keywords का चयन करे जिनका Keyword Difficulty कम हो।

ऐसा भी हो सकता है की जिस Keyword का Difficulty कम हो उसका ज्यादा volume नहीं होगा तो भी आपको ध्यान में रखना है की चाहे Keyword का volume थोड़ा कम ही क्यों न हो लेकिन कम Keyword Difficulty वाले Keyword पे ही काम करना है। Keyword Research का सीधा सा फार्मूला है ( High Keyword volume और Low Competition ) वाले Keyword पे काम करना और ऐसे कीवर्ड का ही Research करना।

निचे मैंने Step by Step Keyword Research बताया है लेकिन ध्यान रहे Keyword Research tool से बहुत सारे Keywords Ideas में से आपको अच्छे Keywords ही ढूंढ़ने है जिनका Keyword Search volume तो ठीक ठाक रहे लेकिन Keyword Difficulty हाई ना हो। तो चलिए देखते है free keyword research tool in Hindi  और इनसे कैसे Keyword Research करते है।

1. Google AdWords: Google Keyword Planner in Hindi

Free Keyword Research Tools की लिस्ट में सबसे Best टूल Google Keyword Planner  ( Google Adwords) है। बहुत से लोग इनके बारे में जानते भी होंगे और बहुत से लोगो का प्रश्न भी रहता है की google keyword planner kaise use kare। दरअसल ये tool Google का ही प्रोडक्ट है जिसके वजह से Google Keyword Planner tool सबसे ज्यादा Accurate data हमे Provide कराता है। Google Keyword Planner से आप आसानी से किसी भी keywords का Monthly Searches (Volume) और Competition के बारे में जान सकते हो। इसके साथ ही जब आप एक keywords इसमें सर्च करते हो तो आपको बहुत सारे keywords Ideas मिल जाते है।

google keyword planner

Google Keyword Planner से Keyword Research कैसे करे –

सबसे पहले आपको Google Adwords पे अपना अकाउंट बनाना पड़ेगा फिर निचे दिए गए Steps को फॉलो करे।

Step 1: Google में टाइप करे “Google Keyword Planner” या इस्पे क्लिक करे।

Step 2: ऊपर दिए गए चित्र में सबसे Top में ” Tools & Setting” का Option आ रहा है उनपे क्लिक करेंगे।

Step 3 : Click करने के बाद आपको बहुत सारे Option मिलेंगे लेकिन आपको Keyword Planner पे क्लिक करना है।

Step 4: आपके सामने इस चित्र के तरह ही आ जायेगा फिर आप जितने भी Keyword को Research करना चाहते हो उस सारे Keywords को (Commas) लगा के लिख दे।

Step 5: Keywords enter करने के बाद निचे के ऑप्शन Get Result पे क्लिक कर दे।

आपके सामने बहुत सारे Keywords आ जायेगे, आपने जो Keywords डाला था वो सबसे ऊपर आएगा और भी बहुत सारे Keywords Ideas निचे आ जायेगे। अब आप आसानी से अपने अनुसार Keywords चुन सकते हो लेकिन ध्यान रखे वैसे Keywords ही चुने जिनका Volume ज्यादा हो और Competition कम ताकि उस Keywords पे आप अपने वेबसाइट को रैंक करा पाओ।

2. Google Trends

FREE Keyword Research Tools की लिस्ट में अगला और Best Keyword Research tool है Google Trend। इसके मदद से आप आसानी से किसी भी keywords का Monthly searches देख सकते हो। Google Trend के मदद से आप ये भी जान सकते हो की कौन से keywords अभी Trend में है और साथ ही साथ आप बहुत सारे keywords के बिच में अंतर भी देख सकते हो। अगर आप किसी 2 keywords को लेकर Confuse है की किसे टारगेट करना चाहिए किसे Primary Keyword बनाना चाहिए तो Google Trend आपके लिए सबसे Best tool हो सकता है। आप Google Trend के मदद से आसानी से 2,3 या और भी कई सारे keywords के बिच में अंतर देख सकते हो और कौन से Keyword का Trend सबसे ज्यादा चल रहा है और कौन से Keyword को सबसे ज्यादा search किया जाता है ये भी जान पाओगे।

Google trend keywords research

Google Trend से Keywords Research करने के लिए आपको केवल Google पे सर्च करना है Google Trend या आप Link पे क्लिक कर Google Trend पे जा सकते हो और फिर आपके सामने Google enter करने का Option आ जायेगा।

3. Ubersuggest Keyword Research Tool | Ubersuggest Keyword Research Kaise Kare

Free Keyword Research में अगला नाम आता है Ubersuggest का। Ubersuggest Keyword Research tool Mr. Neil Patel सर का है जिनके बारे में ज्यादातर Bloggers को पता होगा। इस Tools के द्वारा आसानी से Keyword Research कर सकते हो और भी बहुत सारे SEO searches कर सकते हो। इस टूल्स में रोज का 3 times Free में सर्च करने का मौका मिलता है जिसके द्वारा आप रोज 3 keywords सर्च कर सकते हो। और अगर 3 बार से ज्यादा करना चाहते हो तो Paid Version लेना पड़ेगा।

इसमें आपको Competetors के backlinks के बारे में जानने का, keywords के monthly search volume , competition , SEO difficulty , Search difficulty और भी बहुत सारे Options मिल जायेगा जिनके मदद से आप SEO कर सकते हो और अपने वेबसाइट को Competetor से ऊपर rank करा सकते हो। वैसे तो कुछ Paid Best Keyword Research tools है लेकिन मेरे अनुसार इंटरनेट पर Free keyword research tools में यह सबसे बेस्ट है ।

Ubersuggest Keyword Research tool

Step 1: Ubersuggest Open ओपन करे

Step 2: Sign Up / Sign In करे

Step 3 : Sign in करते ही ऊपर दिए गए चित्र के तरह Dashboard आ जायेगा जिसमे आपको Side में दिख रहा होगा “Keywords Ideas” उसपे Click करे।

Step 4: अपना Keyword enter करे और बहुत सारे Keywords Ideas जाने और अपना Primary Keywords को सेलेक्ट करे।

Paid Tools से Keyword Research Kaise Kare  

Keyword Research करने के बहुत सारे Paid Tools है जिनमे से Ahref और SEMrush सबसे ज्यादा प्रमुख है। Paid tools के जरिये आप बहुत ही Advance लेवल का SEO strategy बना सकते हो क्योकि Ahref और SEMrush जैसे Paid tools आपको बहुत सारी Options provide कराती है जिनके द्वारा आप अपने Competitors के keywords के बारे में भी जान सकते हो, आपके Competitors ने Backlink कहा – कहा बनाये है ये भी जान सकते हो और भी बहुत सारी चीज़े Advance SEO जान सकते हो लेकिन इसके लिए आपको SEO – Keyword Research का Paid Tool लेना होगा।

Semrush और Ahref में भी आप Pro Version लेने के बाद आप अपना keyword enter करके बहुत सारे keyword Ideas ले सकते हो और आसानी से देख सकते हो की कौन कौन सी Website उस कीवर्ड पे already rank कर रही रही और साथ ही साथ कितने keyword Difficulty है specific keywords के।

Keyword Research Kaise Kare Final Steps और बेस्ट Strategy

Keyword Research tools से बहुत सारे keywords के Ideas को जान लेने के बाद आपको केवल एक काम करना होता है की एक अच्छा keyword उनमे से निकालना और यही सबसे अहम होता है। बहुत सारे keywords के Ideas आपको आसानी से मिल जायेगे जैसे मैंने आपको बहुत सारे तरीके बताये – keyword Research Tool से, Google Auto Suggest से और कुछ आप Brain Storming Keyword कर के भी आइडियाज लगा सकते हो की लोग क्या सर्च करके आपके कंटेंट को सर्च करेंगे, तो इन सब तरीको से आपको बहुत सारे कीवर्ड्स के Ideas मिल जायेगे लेकिन जो मुख्य काम और सबसे महत्वपूर्ण है की उनमे से कोई एक keyword को टारगेट करना उस एक keyword को Select करना। तो आप हमेशा याद रखे की आपको वैसे keyword को Select करना है जिनका keyword Difficulty कम हो भले ही Volume भी थोड़ा कम हो लेकिन keyword Difficulty High नहीं होना चाहिए। इन बातो को ध्यान में रख कर आप अपने target keyword को आसानी से चुन सकते हो।

इसके लिए आप सारे Keywords के Ideas को एक Excel File में ला सकते हो जो हर Keyword Research Tool में Export करने का Option रहता है जिनके द्वारा आप सारे Keywords के Ideas को अपने Excel File में download कर सकते हो और उनमे से High Difficulty वाले कीवर्ड को पहले ही अपने लिस्ट से हटा दो और Medium और Low वाले को अपने लिस्ट में रख लो इसके बाद अपने Content के अनुसार उनमे से एक बेस्ट कीवर्ड को सेलेक्ट कर सकते हो जिनका वॉल्यूम भी अच्छा हो और keyword Difficulty कम। 

नए Bloggers को Keyword Research कैसे करना चाहिए

अगर आप नए Bloggers है तो आपको ध्यान रखना चाहिए की आपके वेबसाइट के Authority शुरू में उतना अच्छा नहीं होगा और बहुत सारी Authority वाली वेबसाइट पहले से Search Engine में रैंक कर रही होगी तो अगर आप शुरुवात में ही Vast और Highly Competetive Keyword में कूद गए तो आप आपको अपने वेबसाइट को रैंक कराना बहुत ही ज्यादा मुस्किल हो जायेगा इसीलिए आपको सबसे पहले बहुत ही कम Competition वाले Keywords पे blogs लिखना चाहिए भले ही Volume महीने का 100 ही क्यों न हो लेकिन अगर आप छोटे – छोटे Volume वाले Keyword पे रैंक करना शुरू कर दोगे तो आपके वेबसाइट की अथॉरिटी बढ़ना start हो जायगी और फिर आप अच्छे Keyword पे भी rank कर पाओगे। तो आपको पहले Long Tail Keyword पे focus करना चाहिए और दूसरा जिनका Keyword Difficulty बहुत ही कम हो।

Keyword Research kaise kare – Conclusion

दोस्तों, मैंने आपको बिलकुल ही बेसिक से Keyword Research क्या होता है, Keyword Research Kaise Kare समझाने का कोशिस किया है और अगर आपने पुरे पोस्ट को अच्छे से पढ़ा है तो समझ भी आ चूका होगा लेकिन अगर आपको अब भी इससे जुड़े कोई भी प्रश्न पूछना हो तो आप निचे कमेंट के द्वारा पूछ सकते हो और आप मुझे सोशल मीडिया पे फॉलो कर के भी किसी भी तरह के डिजिटल मार्केटिंग से जुड़े प्रश्न पूछ सकते हो। आपको ये पोस्ट कैसे लगा हमे कमेंट कर जरूर बताये और अपने सोशल मीडिया पे भी शेयर करे।

Leave a Comment