Affiliate Marketing Kya Hai in Hindi? और इससे पैसा कैसे कमाए

आज में जिस टॉपिक के बारे में बताने जा रहा हु उसे इंटरनेट के दुनिया का सबसे अहम तरीका माना जाता है ऑनलाइन पैसा कमाने का। जी है Affiliate Marketing को इंटरनेट के दुनिया का सबसे बेहतरीन तरीका माना जाता है ऑनलाइन पैसा कमाने का और इससे हज़ारो लोग लाखो रूपए महीने का घर बैठे आसानी से कमा रहे है, तो आज में आपको एफिलिएट मार्केटिंग के बारे में पूरी जानकारी दूंगा की Affiliate  Marketing kya hai और  Affiliate Marketing कैसे काम करता है , और भी बहुत कुछ।

अगर आप एक Blogger है या YouTuber है या आपके पास बहुत ज्यादा Followers वला Social Media Page है तो आप यकीं मानिये आप घर बैठे बहुत ही अच्छा पैसा कमा सकते है वो भी अपने मोबाइल फ़ोन से और लैपटॉप से, और अगर इनमे से कुछ भी आपके पास नहीं है फिर भी आप कैसे Affiliate Marketing से पैसा कमा सकते है ये भी में आपको इस पोस्ट मे बताउगा, तो चलिए जानते है Affiliate marketing in Hindi में पूरी जानकारी।

हम सबसे पहले जानते है अगर आप इस ब्लॉग पोस्ट को अंत तक पढ़ेंगे तो आपको क्या क्या जानने को मिलेगा:

[table id=1 /]

Affiliate Marketing क्या है | Affiliate Marketing Kya Hai

Affiliate Marketing एक ऐसा तरीका है जिसके द्वारा हम किसी दूसरे कंपनी के Products या Services को Promote करके और Recommend करके बिकवाते है और उस बीके हुए product या services के cost का कुछ हिस्सा कमीशन के तौर पे हम पैसा कमाते है।

इसे में आपको और भी सरल भाषा मे समझाता हु Affiliate Marketing Meaning in Hindi । Affiliate Marketing  मे हम किसी दूसरे कंपनी के Products या Services को अपने source जैसे वेबसाइट, सोशल मीडिया पेज, ईमेल मार्केटिंग, यूट्यूब के द्वारा Recommend कर Promote करते है और बिकवाते है तो उस बीके हुए प्रोडक्ट या सर्विसेज के cost का कुछ हिस्सा हम कमीशन के तौर पे कमाते है, ये में  आपको एक उदाहरण के द्वारा समझाता हु।

अगर में आपको निचे किसी प्रोडक्ट का या सर्विसेज के खरीदने का लिंक दे दू और आप सभी को निचे दिए लिंक पे क्लिक कर उसे खरीदने को Recommend करू, और जब आप उस लिंक पे क्लिक कर ले मेरे द्वारा बताये गए प्रोडक्ट या सर्विसेज को मेरे दिए गए लिंक से खरीदते हो तो मुझे उस प्रोडक्ट्स या सर्विसेज के दाम का कुछ Percent कमीशन के तौर पे मिलेगा और इसी तरीके को Affiliate Marketing कहते है। ये प्रोडक्ट कुछ भी हो सकता है।

जैसे जूते, मोबाइल, लैपटॉप, कुछ भी यहां तक की आप Domain और Hosting का भी Affiliate Programme कर सकते है और आज के समय मे ज्यादातर Online बिकने वाले सामान का Affiliate Programme उपलब्ध है जिससे जुड़ कर आसानी से Affiliate Programme के द्वारा पैसा कमाया जा सकता है।

Affiliate Marketing किस तरह से काम करता है ?

एफिलिएट मार्केटिंग बहुत ही यूनिक तरीके से काम करता है। सबसे पहले मे बता दू जितने भी Online सेल करने वाली कंपनी है ज्यादातर कंपनी अपना एक Affiliate programme चलाती है और जो भी Affiliate Marketing के द्वारा उस कंपनी से पैसे कमाना चाहता है। उसे उस कंपनी के एफिलिएट प्रोग्राम से जुड़ना होता है इसके बाद आपको हर प्रोडक्ट का आपको अलग अलग Affiliate Link मिलता है और आपको उस कंपनी के प्रोडक्ट को प्रमोट करना होता है और दिए गए लिंक के द्वारा बिकवाना होता है।

जब कोई भी इंसान आपके दिए गए लिंक के द्वारा किसी प्रोडक्ट या सर्विसेज को खरीदता है तो आपको बिकवाने का Commission मिलता है। अब सायद आपके दिमाग मे चल रहा हो उस कंपनी वाले को कैसे पता चलेगा अगर कोई मेरे लिंक से कुछ खरीदता है तो या आपको कैसे पता चलेगा।

दोस्तों मे आपको बता दू कंपनी जो आपको लिंक देती है हर प्रोडक्ट की उस लिंक मे एक ट्रैकिंग कोड होती है जिससे कंपनी आपके हर एक लिंक को आसानी से ट्रैक कर सकता है और जब भी आपके लिंक से कोई प्रोडक्ट खरीदता है तो आसानी से कंपनी ट्रैक कर लेता है और वो आपको भी उस कंपनी के द्वारा Provide कराया गया Dashboard पे पूरी जानकारी मिलती रहेगी।

आपके दिमाग मे सायद चल रहा हो ये Affiliate programme क्या होता है, तो मे बता दू दरअसल जिस तरह से आप जब भी किसी website या App को उपयोग शुरू करते हो तो आपको signup करना होता है। उसी तरह से जब आप किसी कंपनी से जुड़ कर पैसे कमाने चाहते हो तो वो कंपनी आपसे कुछ इनफार्मेशन लेती है जैसे नाम, पता, किस तरह से आप प्रमोट करोगे इन् सब चीज़ो के बारे मे जानकारी लेती है और कुछ terms and conditions होते है उनके बारे मे आपको बताते है।

आप इस तरह से सारी इनफार्मेशन भर के किसी भी कंपनी के एफिलिएट मार्केटिंग प्रोग्राम के साथ जुड़ सकते है और पैसे कमा सकते है। लेकिन जिस भी कंपनी के affiliate programme के साथ आप जुड़ना चाहते है, पहले आप पता करले वो कंपनी affiliate Marketing करवाती भी है या नहीं । आप इसके लिए गूगल पे सर्च कर सकते हो जैसे मे आपको एक उदाहरण के द्वारा समझाता हु, अगर मे गूगल पे सर्च करू “Amazon Affiliate” तो सारी इनफार्मेशन Amazon affiliate के बारे मे आ जाएगी।

Amazon Affiliate marketing kya hai

Affiliate Marketing Kya Hai इससे पैसा कैसे कमाए ?

जैसा की मैंने आपको Affiliate Marketing के बारे मे बताया, तो जब आप किसी कंपनी के प्रोडक्ट को या सर्विसेज को प्रमोट करके बिकवाते है तो आपको उस प्रोडक्ट को बिकवाने का एक कमीशन मिलता है और इसी तरीके से आपकी affiliate Marketing के द्वारा कमाई होती है।

आप किसी भी प्रोडक्ट को अपने वेबसाइट, यूट्यूब, के द्वारा या E-Mail मार्केटिंग या अगर आपके पास ऐसा Social Media पेज है जिनपे अच्छा नंबर मे followers है तो भी आप इन् प्लेटफार्म पे प्रोडक्ट को प्रमोट कर बिकवा सकते हो और affiliate Marketing कर सकते हो ।

अब अगर आपके पास वेबसाइट, यूट्यूब, सोशल मीडिया पेज नहीं है तो आप Facebook groups का उपयोग कर सकते हो Affiliate Marketing के लिए और आप सोशल मीडिया पेज बना भी सकते हो जो की बहुत ही ज्यादा आसान होता है। आज के समय मे ज्यादातर Affiliate Marketing का फायदा Bloggers जम के उठा रहे है और लाखो रूपए महीने कमा रहे है अपने Blogging Site पे Affiliate  Marketing कर के।

अगर आप भी Bloggers stepwise सीखना चाहते हो, वेबसाइट बनाने से लेकर ब्लॉग्गिंग से पैसा कमाने तक तो Blogging कैसे शुरू करे लिंक पे क्लिक कर सिख सकते है।

Affiliate Marketing करते समय ध्यान रखने योग्य बाते।

Affiliate Marketing करते समय आपको कुछ बातो का ध्यान रखना बहुत जरुरी है वरना आपका Affiliate Account बंद भी है सकता है। तो चलिए देखते है किस किस बातो का ध्यान रखना जरुरी है।

  • आप प्रोडक्ट को पर्सनल वात्सप्प के द्वारा या टेक्स्ट मैसेज के द्वारा शेयर न करे इससे आपका affiliate Account बंद है सकता है।
  • खुद के लिंक के द्वारा खुद के id से प्रोडक्ट न ख़रीदे ।
  • हर Affiliates को ध्यान रखना चाहिए की जब भी किसी कंपनी के affiliate programme से जुड़ रहा है तो उससे पहले उसके payment method के बारे मे पता करले क्योकि है सकता है वो आपके लिए comfortable payment mode न है।
  • Affiliate programme join करते समय उस कंपनी के term & conditions अच्छे से पढ़ ले।

अगर आप जानना चाहते हो सो क्या है और कैसे काम करता तो ये पोस्ट पढ़े:

Affiliate Marketing से जुडी अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न (Frequently Asked Questions)

ये कुछ ऐसे प्रश्न है जो अक्सर लोगो के द्वारा पूछा जाता है। आशा करता हु Affiliate Marketing Kya Hai पूरी पोस्ट पढ़ने के बाद आपके लिए ये प्रश्न का उत्तर देना मुश्किल नहीं होगा।

Affiliates क्या होता है? Affiliates Meaning in Hindi

जो व्यक्ति किसी भी कंपनी के Affiliate Programme से  जुड़ कर Affiliate Marketing करता है उस व्यक्ति को Affiliates कहते है ।

What is Amazon Affiliate Marketing in Hindi?

Amazon कंपनी के Affiliate Programme से जुड़ कर उसके प्रोडक्ट को promote या recommend कर बिकवा कर कमीशन कमाने को Amazon Affiliate Marketing कहते है।

क्या एक ही ब्लॉग या वेबसाइट पे Google AdSense और  Affiliate Marketing दोनों को use किया जा सकता है?

जी हाँ, आप AdSense ही नहीं किसी भी Ad Network के साथ साथ Affiliate Marketing एक ही वेबसाइट पे कर सकते हो और ये बहुत सारे बड़े बड़े ब्लोग्गेर्स करते भी है और पैसा भी कमाते है।

Affiliate Marketing के लिए कौन सा कोर्स करना होता है?

Affiliate Marketing के लिए आपको किसी भी तरह की कोर्स करने की जरुरत नहीं होती है, इसमें बस आपको थोड़ी Affiliate Marketing के बारे मे जानकारी होनी चाहिए, जो में आपको फ्री में इस वेबसाइट पे दे देता हु।

क्या Affiliate Marketing के लिए वेबसाइट का होना जरुरी है?

जी नहीं, आप बिना वेबसाइट के भी Affiliate Marketing कर सकते हो, जैसे बहुत से लोग YouTube से, E-Mail मार्केटिंग से और तो और Social Media पेज से भी करते है।

Affiliate Marketing से कितना पैसा कमा सकते है ?

ये आप पे निर्भर करता है क्योकि बहुत से Affiliate Marketer महीने का लाखो रूपए Affiliate Marketing से कमा रहे है। अगर आप ज्यादा प्रमोट कर अपने प्रोडक्ट लिंक से ज्यादा बिकवाते हो तो आपको ज्यादा कमीशन की कमाई होगी।

Conclusion

आज के समय में Affiliate Marketing ऑनलाइन कमाई करने का सबसे बेहतर और सबसे ज्यादा पैसा कमाने वला तरीका है और मुझे नहीं लगता इससे ज्यादा बेहतर तरीका सायद ऑनलाइन पैसा कमाने का कुछ और है। आशा करता हु आपको Affiliate Marketing Kya Hai, ये समझ आ गया होगा और आप बहुत और भी बहुत सारे Affiliate Marketing in Hindi के blogs DM in Hindi – Digital Marketing in Hindi साइट पे पढ़ सकते हो। अगर आपके दिमाग में किसी भी तरह के Digital Marketing से जुडी प्रश्न है तो आप कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हो या Social Media अकाउंट पे  फॉलो कर भी पूछ सकते हो।

Leave a Comment