Social Media Marketing कैसे करे? (Complete Guide in Hindi)

social media marketing kaise kare

क्या आप भी यही सोच रहे हैं कि Social Media Marketing Kaise Kare? सोशल मीडिया सभी प्रकार के व्यवसायों के लिए बिज़नेस करने का एक महत्वपूर्ण चैनल है। कुछ वर्षो पहले मेरे स्वयं के मन में आम सवाल आते थे जो लगभग सभी व्यक्तियों को उनके बिज़नेस के शुरुवाती दिनों में आते है कि, मुझे अपने व्यवसाय के लिए सोशल मीडिया का उपयोग कैसे, क्यों और कब करना चाहिए?”, परंन्तु समय के साथ सवाल की गुणवत्ता और स्तर में भी बदलाव आया हैं और अब युवा पीढ़ी जो सोशल मीडिया में लगातार सक्रिय रहती है वह यह प्रश्न पूछता है कि सोशल मीडिया मार्केटिंग के साथ हमारा व्यवसाय कैसे बढ़ सकता है?”

एक ब्लॉगर के रूप में, यह प्रश्न मुझे बहुत उत्साहित करता है। क्योंकि जिस गति से आज सोशल मीडिया की पहुंच आम जनता तक हुई है और ग्रामीण अंचलो में इंटरनेट की पकड़ समय के साथ जितनी अधिक मजबूत होती गई है, उतनी ही अधिक मात्रा में स्वउद्यम को बढ़ावा मिला है, और वे सभी लोग जिन्होंने किसी भी प्रकार से अपना व्यवसाय आरम्भ किया है वे social media की क्षमता को भली भाँति जानते है और इसी कारण वे सभी लोग अपने व्यवसाय को social media पर प्रचारित और प्रसारित करने हेतु अलग से मेहनत करते है।

इस पोस्ट में, आप सीखेंगे कि आपके व्यवसाय को चाहे वह Blogging हो या Digital Marketing, Fish Farming हो या कपडे की दुकान, अपने किसी भी प्रकार के व्यवसाय को या अपने Brand को और अधिक प्रभावी बनाने हेतु social media marketing kaise kare? 

परंतु Social media marketing कैसे करे यह जानने से पहले हमें यह जानना अधिक आवश्यक हैं कि Social Media Marketing kya hota hai ?

Social Media Marketing क्या है | What is Social Media Marketing in Hindi

Social Media Marketing kaise kare in hindi

Social Media Marketing या SMM, इंटरनेट मार्केटिंग का एक रूप है जिसमें आपके मार्केटिंग और ब्रांडिंग लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए सोशल मीडिया नेटवर्क का उपयोग किया जाता है जिसमे social media में अपने सामग्री को बनाना और साझा करना शामिल है।

Social Media Marketing में Text, image और video तथा अन्य सामग्री पोस्ट करने जैसी गतिविधियाँ शामिल हैं जो आपके व्यवसाय के साथ दर्शकों के जुड़ाव को बढ़ाती हैं इसके साथ ही इसमें Paid Social Media Ad भी शामिल होते है।

Social Media के बारे में ज्यादा जानने के लिए पढ़े: Social Media Marketing क्या है

Social Media Marketing Aapki Help Kaise Karta Hai | Use Of Social Media Marketing in Hindi

सोशल मीडिया मार्केटिंग कई लक्ष्यों के साथ मदद कर सकती है, जैसे:

  • वेबसाइट के ट्रैफिक में वृद्धि
  • ट्रैफिक का कस्टमर के रूप में परिवर्तित होना
  • ब्रांड की जागरूकता को बढ़ाना
  • अपने ब्रांड का एक पहचान और सकारात्मक ब्रांड एसोसिएशन बनाना
  • प्रमुख दर्शकों के साथ संचार और  सम्पर्कता में सहजता
  • जितने अधिक लोग आपके social media platform से जुड़े होंगे उतना ही अधिक आपके व्यवसाय का फैलाव होगा।

Social Media Marketing कैसे करे  | Social Media Marketing Kaise Kare

Social Media Marketing करने के बहुत सारे अलग अलग Platforms होते है। और हो सकता है कुछ Social Media Platforms आपके Business के लिए बहुत ही अच्छा साबित हो तो आपको ये भी देखना होगा की कौन सा Social Media Platforms आपके बिज़नेस के लिए Suitable है। ऐसा भी होता है की किसी समय पे कोई Social Media Platforms ज्यादा Trend मे हो और कभी कोई और तो इन् चीज़ो पे भी ध्यान रखना Social Media Marketing के लिए बेहद जरुरी है, जैसे की कुछ साल पहले Facebook का ज्यादा Trend था लेकिन अब Instagram का तो इस तरह से Trend चेंज हो सकता है, तो आपको इन् चीज़ो पे भी ध्यान रखना चाहिए। चलिए इन्ही चीज़ो को detail में देखते है और समझने का कोसिस करते है की Social Media Marketing Kaise Kare:

#1. वर्तमान में अपने सर्वाधिक सक्रिय Social Media Platform का  विश्लेषण करे

इससे पहले कि आप अपने व्यवसाय के फैलाव लिए सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर कोई लक्ष्य निर्धारण करे, आप इस बात की पुष्टि कर ले कि आप अपने सोशल मीडिया में किस स्तर पर है, अर्थात निम्न बातो का ध्यान रखे –

  1. आप वर्तमान में किस social media नेटवर्क पर सर्वाधिक सक्रिय हैं?
  2. क्या आपने अपने social media नेटवर्क को यूजर/ग्राहक के लिए optimize किया है (फोटो और कवर इमेज, बायो, URL इत्यादि)
  3. वर्तमान में कौन से नेटवर्क आपके लिए सबसे अधिक सकारात्मक मूल्य (like, share & comment) ला रहे हैं
  4. आपके और आपके प्रतियोगियों के प्रोफाइल में क्या अंतर है?
  5. आपकी सोशल मीडिया में किस वर्ग समूह में पकड़ अधिक है, जैसे युवा वर्ग, व्यस्क वर्ग या महिला वर्ग, और साथ ही आपका व्यवसाय भी किस वर्ग से सम्बंधित है?

#2. अपने आदर्श ग्राहक को पहचाने

इस बात से तो आप भी सहमत होंगे कि “व्यापार का उद्देश्य ग्राहक को समझना है ताकि उत्पाद या सेवा उसे फिट हो और उसे उत्पाद को बेचे जाने में कोई परेशानी भी ना आए।”

आप अपने ग्राहक को पहचानने के लिए यथासंभव प्रयास करेंगे, और चाहेंगे कि उनके विषय में अधिक से अधिक जानकारी मिलेगी।

उदाहरण के तौर पर यदि आप का व्यवसाय घर डिजाइनिंग (house designing) का है तो आप 30-60 आयु वर्ग वाले व्यक्ति कि तलाश में रहेंगे, क्योंकि अमूमन इस आयु वर्ग के लोग ही घर खरीदने में रूचि रखते है। इसी प्रकार आप  वर्तमान पता, कमाई का स्त्रोत, लिंग इत्यादि जानने में रूचि रखेंगे।

ध्यान रखे, यदि आप social media marketing के लिए गलत वर्ग समूह का चयन करते है तो आप उन लोगो को लक्षित नहीं कर पाएंगे जो आपके वास्तविक कस्टमर है और इससे आपकी सम्पूर्ण social media marketing की स्ट्रेटेजी धरी की धरी रह जाएगी।

अतः आप निम्न तथ्यों पर हमेशा ध्यान दे –

  1. उम्र
  2. स्थान
  3. नौकरी का नाम
  4. आय
  5. सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला सोशल नेटवर्क

#3. मुख्य सफलता मानक की पहचान करे

आप यह कैसे निर्धारित करेंगे कि आपका social media marketing पर किये जाने वाला प्रयास सफल हैं? मैं केवल अधिक followers को प्राप्त करने के बारे में बात नहीं कर रहा हूं, मैं आपके उन follower माध्यम से पैसा बनाने के बारे में बात कर रहा हूं। क्योंकि केवल follower बना लेना ही काफी नहीं है, आखिरकार आप उस चीज में अपना समय और ऊर्जा क्यों खर्च करेंगे जहां से आपको लाभ ही दिखाई नहीं देगा।

social media marketing में अपनी मुख्य सफलता मापने पर विचार करने के लिए कुछ मापदंड हैं:

  1. trafiic to customer transfer rate
  2. आपके प्रोडक्ट की वेबसाइट पर लोगो द्वारा बिताया गया समय
  3. आप तक लोगो की पहुंच
  4. brand name
  5. आपके कुल share

#4. Content बनाना और Share करना

अफसोस की बात है कि कई व्यक्ति सीधे इस कदम पर कूदते हैं। जबकि इसे करने से पूर्व आपको उपरोक्त तीनो पड़ाव को स्पष्ट रूप से पार करना आवश्यक है, क्योंकि आपको यह तो पता होना ही चाहिए कि आपका वास्तविक customer कौन है। और एक बार जब आप जान जाते हैं कि आपका आदर्श ग्राहक कौन है तो आपको उनके लिए किसी भी प्रकार का content बना पाना आसान हो जाता है। यदि आपके पास आपके कस्टमर के विषय में सम्पूर्ण जानकारी है तो आप एक बेहद प्रभावशाली content बना सकते है।

किसी content को आप विभ्भिन रूपों में प्रदर्शित कर सकते है जिनमे शामिल है :

  • images
  • videos
  • company newsletter
  • detail articles
  • blog
  • e-books
  • interview

वैसे तो आप content और भी अनेक तरीको से बना सकते है और अपने आदर्श कस्टमर को इससे प्रभावित कर सकते है। लेकिन यह अवश्य सुनिश्चित करे कि आप केवल उन contents के रूपों पर ध्यान केंद्रित करते हैं जो आपके social media marketing मिशन के साथ मिलता है। आपके लिए content वह है जो social media marketing को बढ़ावा देता है, इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि आप उच्च गुणवत्ता और  आकर्षक सामग्री को सर्वोच्च प्राथमिकता के रूप में बनाने पर विचार करें।

मैं दृढ़ता से अनुशंसा करता हूं कि आप एक content कैलेंडर बनाते रहिए जो यह रेखांकित करेगा कि आप प्रत्येक नेटवर्क पर कितनी बार पोस्ट करेंगे, कब नया विषय आप publish करेंगे और कब आप लाइव सेशन करेंगे।

#5. Social Media Management उपकरण में निवेश करें

अधिकांश व्यापारी के पास एक रहस्य है, वे अपनी उत्पादकता को बढ़ाने के लिए विभ्भिन प्रकार के उपकरणों का लाभ उठाते हैं। ठीक है, शायद यह एक रहस्य नहीं है, लेकिन उपकरण के बिना, आपको निरंतर थका देने वाला कार्य करना पड़ेगा।

मैं आपको एक उदाहरण देकर स्पष्ट करता हूँ कि यह कैसे एक थकान भरा कार्य है, फर्ज कीजिये कि आप दिनभर औपचारिक मीटिंग के चलते व्यस्त थे, शाम होते तक आप स्वयं को घर पर पाना चाहते है, परन्तु आपको याद आता है कि आज आपने अपने बिज़नेस का social media पर कोई प्रचार या प्रसार नही किया है, अतः यह अब आपको एक थकान भरा और जटिल कार्य प्रतीत होता है, और फिर आप इसे कुछ कुछ दिन skip करना आरम्भ कर देते है और इस प्रकार आप पाते है कि आपका बिज़नेस आपके इतने मेहनत करने के बावजूद कई माइनो में अन्य बिज़नेस की तुलना  में पिछड़ रहा है। जबकि इसे आप आसानी से हैंडल कर सकते है।

जब सोशल मीडिया की बात आती है, तो social media management instrument होने से आप आसानी से अपने प्रयासों को बढ़ा सकते हैं।

social media management instrument की सर्वप्रमुख बात यह है कि ये आपके पोस्ट को एक निर्धारित कैलेंडर के अनुसार स्वतः ही पोस्ट करते जाते है इसके लिए आपको  विशेष प्रकार की मेहनत करने की आवश्यकता नही रह जाती। इस प्रकार यह instrument आपके जीवन से समय के साथ साथ आपको अतिरिक्त तनाव से भी बचाता है।

#6. अपने Social Media Management Performance को Track Analysis करें

यह सोशल मीडिया पर सफल होने के लिए सबसे महत्वपूर्ण कदम होता है। यहां तक कि सर्वश्रेष्ठ सोशल मीडिया विपणक भी परीक्षण और त्रुटि (trial & error method) पर भरोसा करते हैं। यह आपको भले ही बुनियादी लग सकता है, लेकिन आपके परिणामों को ट्रैक करना, डेटा का विश्लेषण करना और फिर उन्हें optimize करने के लिए विशिष्ट रणनीति बनाना एक महत्वपूर्ण कार्य है।

आपके मार्केटिंग प्रयासों के परिणामों का विश्लेषण करने के लिए आपको  प्रत्येक पिछले चरण का पुनर्मूल्यांकन भी करना चाहिए। अगर यह आपको बता रहा है कि फेसबुक या ट्विटर आपका सबसे प्रभावी चैनल है, तो इन प्लैटफॉर्म पर अपना इनपुट दोगुना करने पर विचार करें।

अपनी रणनीति का विश्लेषण करना अत्यंत आवश्यक है, क्योंकि यही तो आपको आपको बतलाता है कि आपकी वास्तविक स्थिति क्या है और आप बाजार में कहाँ पर खड़े है। इसके माध्यम से आप अपने नकारात्मक और सकारात्मक पहलुओं पर कार्य कर सकते है और स्वयं को आगे पहुंचा सकते है।

Best Social Media Marketing Platform कैसे चुनें | How to Choose Best Social Media Platforms in Hindi

विभिन्न social media marketing साइटों को अलग-अलग तरीकों से चलाए जाने की आवश्यकता होती है, इसलिए प्रत्येक प्लेटफ़ॉर्म के अनुरूप एक विशिष्ट रणनीति विकसित करने का प्रयास करे।

आइए एक एक कर सभी platform के विषय में समझते है –

#1. Social Media Marketing के लिए Instagram का उपयोग करना

वर्तमान समय में अधिकाँश भारतीयों का समय इंस्टाग्राम पर बीतता है, अर्थात अधिक ट्रैफिक मिलने की गुंजाइश इस्टाग्राम में मौजूद है। इसलिए हमें अपने Instagram अकॉउंट के माध्यम से अपने बिज़नेस को प्रसारित करने के विषय में सोचना चाहिए।

इंस्टाग्राम के माधयम से आप image, text और video भी कंटेंट के रूप में पेश कर सकते हैं। आपको ध्यान देना चाहिए कि यहाँ आप Instagram Ad का भी प्रयोग कर सकते है, जिसके माध्यम से आप अपने Followers पोर उनसे जुड़े हुए लोगो को भी अपने व्यवसाय के विषय में जानकारी दे सकते है।

यह भी पढ़े – इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाए ?

#2. Social Media Marketing के लिए Facebook का उपयोग करना

सर्वप्रथम बिजनेस फैन पेज बनाकर शुरू करें आपको अपने Facebook layout पर सावधानीपूर्वक ध्यान देना चाहिए, क्योंकि दृश्य घटक facebook का एक प्रमुख पहलू है।

Facebook एक ऐसी जगह है जहां लोग मस्ती मजाक , चैट करने करने और दोस्तों के साथ बातचीत करने जाते हैं, इसलिए अपने स्वर को हल्का और अनुकूल रखें। और याद रखें, फेसबुक के माध्यम से organic traffic प्राप्त होना (organic traffic का मतलब उन व्यक्तियों से है जो आपके पोस्ट को देख कर केवल क्लिक नहीं करते अपितु वे आपके प्रोडक्ट को खरीद कर वास्तविक ग्राहक का रूप धारण करते है ) बेहद सीमित हो सकती है, इसलिए एक cost effective Facebook विज्ञापन रणनीति पर विचार करें, जो आपके बिज़नेस की  फेसबुक पर उपस्थिति पर भी बड़ा प्रभाव डाल सकती है!

#3. Social Media Marketing के लिए Google Plus का प्रयोग कैसे करे?

Google+ पर आप फ़ोटो, वीडियो, लिंक अपलोड और साझा कर सकते हैं और अपने सभी followers को देख सकते हैं। Google+groups का भी लाभ उठाएं, जो आपको अपने followers को छोटे समूहों में विभाजित करने की अनुमति देते हैं, जिससे आप दूसरों को रोकते हुए कुछ follower के साथ जानकारी साझा कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, आप “सुपर-फैन” सर्कल बनाने की कोशिश कर सकते हैं, और विशेष छूट और अनन्य ऑफ़र केवल उस समूह के साथ साझा कर सकते हैं।

ध्यान दें कि Google ने Google+ को रिटायर करने की योजना की घोषणा की है, इसलिए तदनुसार योजना बनाएं!!

#4. Social Media Marketing के लिए Pinterest का उपयोग करना

Pinterest सबसे तेजी से बढ़ते सोशल मीडिया मार्केटिंग ट्रेंड्स में से एक है। Pinterest की image centered प्लेटफ़ॉर्म तत्काल ट्रैफिक conversion के लिए आदर्श है, लेकिन कोई भी Pinterest का उपयोग सोशल मीडिया उद्देश्यों या बिक्री-ड्राइविंग विज्ञापनों के लिए कर सकता है।

Pinterest व्यवसायों को अपने उत्पाद का प्रदर्शन करने की अनुमति देता है, जबकि आंख को पकड़ने, अद्वितीय पिनबोर्ड के साथ ब्रांड व्यक्तित्व का विकास भी करता है।

#5. Social Media Marketing के लिए YouTube का उपयोग करना

YouTube वीडियो सामग्री बनाने और साझा करने के लिए सर्वोत्तम स्थान है, और यह एक अविश्वसनीय रूप से शक्तिशाली social media marketing tool भी हो सकता है। कई व्यवसाय अपने वीडियो “वायरल होने” के उद्देश्य से वीडियो सामग्री बनाने की कोशिश करते हैं, लेकिन वास्तव में वे संभावनाएं बहुत पतली हैं।

इसके बजाय व्यक्ति को वायरल होने की चिंता किये बिना ईमानदारी से अपना कंटेंट बनाना चाहिए, यहाँ यह आवश्यक है कि आप अपने कंटेंट पर अपना 100 प्रतिशत दे।

अंतिम शब्द : Social Media Marketing Kaise Kare

सामान्यतः Social Media Marketing को लेकर लोगो के मन में अनेक प्रश्न होते है।  परन्तु इस लेख के माध्यम से हमने उन सभी महत्वपूर्ण प्रश्नो के उत्तर देने का प्रयास किया है, हालाँकि सोशल मीडिया मार्केटिंग एक नवीन तथ्य है और इसे अभी भी पूर्ण रूप से नहीं समझा जा सका है, इसलिए यह भी सम्भावना है कि हमसे कुछ तथ्य छूट गए हो, जिन्हे हम समय के साथ संशोधित करके आपके सामने प्रस्तुत करेंगे।

आशा करता हूँ की आपको बहुत अच्छे से मजह आ चूका होगा की सोशल मीडिया मार्केटिंग क्या होता है और सोशल मीडिया मार्केटिंग कैसे करे लेकिन अगर कोई प्रश्न हो तो आप निचे कमेंट कर पूछ सकते हो और आप डायरेक्टली हमसे सोशल मीडिया पे जुड़ के भी अपने प्रश्नो के उत्तर जान सकते हो, सोशल मीडिया का लिंक निचे दिया गया है। आप नीचे कमेंट बॉक्स में अपनी प्रतिक्रिया जरूर दे ताकि हमे पता चल पाए की आपको ये जानकारी कैसा लगा। इस लेख को पूर्ण करने में आशीष बंछोर ने विशेष सहायता प्रदान किया है और उन्होंने भी अपने नॉलेज से सोशल मीडिया के बारे में पूरी जानकारी देने की कोसिस की है। अगर पोस्ट अच्छा लगा हो तो कमेंट के साथ Social Media पे शेयर जरूर करे।

Leave a Comment