Social Media Marketing और Viral Marketing में क्या अंतर है? : DM in Hindi

Difference Between Social Media Marketing And Viral Marketing in Hindi

Social Media Marketing और Viral Marketing दोनों एक मार्केटिंग करने का तरीका है और देखा जाये तो दोनों एक दूसरे से कही न कही जुड़ा हुआ है। आपने देखा होगा की जब भी कोई भी न्यूज़ या कुछ भी वायरल होता है तो वो सोशल मीडिया के द्वारा ही होता है और सोशल मीडिया पे बहुत ही जल्दी लाखो लोगो तक आसानी से पहुंचने के लिए उनका वायरल होना भी जरुरी है।

तो अगर देखा जाये तो दोनों एक दूसरे से जुड़ा हुआ है तो आज हम देखेंगे Social Media Marketing or Viral Marketing Ke Bich Difference है और देखेंगे की Social Media Marketing or Viral Marketing Ke Bich Difference के साथ क्या एडवांटेज है दोनों तरीको से मार्केटिंग करने का । तो चलिए देखते है Difference between Social Media Marketing And Viral Marketing in Hindi

Social Media Marketing क्या होता है?

आजकल सभी Social Media पर जुड़े हुए है चाहे फिर YouTube हो, Facebook हो , Instagram हो या LinkedIn हो | लोग Social Media को अपने Enjoy के लिए उपयोग करते है लेकिन Social Media एक ऐसा Platform है जिसमे लोग अपने Content को Post या Videos के जरिये शेयर करते है और एक दूसरे से जुड़ते है।

Social Media Marketing एक ऐसा तरीका है जिससे आप लोगो तक अपने कंटेंट को आसानी से पंहुचा सकते है और अपने Product को प्रमोट कर सकते है । ये कई तरीके से किया जाता है और आसान शब्दों में कहा जाये तो अपने प्रोडक्ट को लोगो तक Social Media के जरिये मार्केटिंग कर पहुंचाने के तरीके को ही Social Media Marketing कहते है ।

Social Media Marketing के जरिये बहुत ही कम समय में हम अपने Product या Service को लोगो तक पंहुचा सकते है और अपने बिज़नेस को आसानी से बढ़ा सकते है।

अगर आप Social Media Marketing क्या होता है और कितने तरह के होते है जानना चाहते हो तो क्लिक कर ब्लॉग पोस्ट पढ़े।

Viral Marketing क्या होता है | What is Viral Marketing in Hindi

Viral Marketing  (Viral) नाम सुनकर ही आप  समझ गए  होंगे की ये किस प्रकार की Marketing होती  है। वह Marketing  जो अपने Content या Videos को वायरल करके कुछ ही समय में लाखो लोगो तक पहुंचाने को ही Viral Marketing  कहते है ।

आपने ये  भी सुना  होगा की Viral होना किस्मत का खेल है ये कुछ हद तक सच है लेकिन Viral Marketing  कई बार Pre-Planning भी हो सकती है जिनका उद्देश्य बहुत ही कम समय  में अपने Product, Services या किसी भी प्रकार के News और Content को बहुत सारे लोगो तक पहुँचाना हो सकता है । तो इस तरह से आप Viral Marketing क्या होता है (What is Viral Marketing in Hindi) समझ गए होंगे

Advantages of Viral Marketing in Hindi

  • Cost Efficiency – Viral Campaigns की विशेषता यह है कि Advertisement या मीडिया Advertisement चलाना जरुरी नहीं  होता है बिना एक भी पैसा लगाए बहुत ही ज्यादा रीच पाते हो।
  • Great Reaching – Internet पर एक वीडियो को वायरल करने में न कोई इतना पैसा लगाना पड़ता है न कोई इतना इंतज़ार करना पड़ता है कोई भी छोटी कंपनी या कोई आम आदमी भी वायरल हो सकता है और बहुत ज्यादा Reach पा सकता है।
  • Helps You to Build Your Brand – यह एक बहुत अच्छा  तरीका है आपके ब्रांड बहुत को बहुत ही जल्दी प्रमोट करना का।

How Viral Campaign Works?

देखा जाये तो Viral Marketing Campaign करना बहुत आसान है लेकिन कुछ हद्द तक मुश्किल और नसीब के ऊपर भी निर्भर करता है। एक Video, Images या कोई भी अन्य प्रकार का Content बनाएं जिसे आप वायरल करना चाहते है, और पोस्ट आकर्षक हो तो उसे इंटरनेट पर डालें और इसे लोगो तक फैलाये (Share करवाए).

अगर पोस्ट आकर्षक होगा तो लोग खुद ही उसे शेयर करेंगे और शेयर करते करते ही वो पोस्ट बहुत सारे लोगो तक फैलता जायेगा और पोस्ट वायरल हो जायेगा लेकिन मैंने जो पहले की Viral Marketing कुछ हद्द तक नसीब पे भी निर्भर करता है लेकिन अगर आप आकर्षक पोस्ट बनायेगे तो लोगो द्वारा पसंद भी किया ही जायेगा और जब पसंद करेंगे तो शेयर भी जरूर करेंगे और बाकी आप खुद भी उसे जहा तक हो सके शेयर करवा सकते हो।

जिनके ज्यादा पेज View है Reach है उनके सोशल मीडिया पे भी शेयर करवा सकते हो ताकि ज्यादा लोगो तक पहुंच पाए और वो भी शेयर कर पाए, क्योकि जितना ज्यादा आपका पोस्ट शेयर होगा उतना ज्यादा Viral होने का Chance बढ़ता जायेगा।

अगर आप Blogging सीखना चाहते हो और खुद का वेबसाइट बनाना Stepwise तो पढ़े : Website बनाकर Blogging कैसे करे 

Social Media Marketing or Viral Marketing Ke Bich Difference – Conclusion

आशा है आपको समझ आ गया होगा की Social Media Marketing or Viral Marketing Ke Bich Difference क्या है और Social Media Marketing और Viral Marketing कैसे करते है। अगर आपको Difference between Social Media Marketing And Viral Marketing in Hindi या Digital Marketing से जुड़ा कोई प्रश्न हो तो आप निचे कमेंट के द्वारा पूछ सकते हो और आप हमे सोशल मीडिया पे फॉलो कर भी अपने प्रश्न का उत्तर पूछ सकते हो।

Leave a Comment