Affiliate Marketing में सफलता कैसे पाएं ( 7 Pro Tips in Hindi )

दोस्तों Affiliate Marketing आज के समय का ऑनलाइन पैसा कमाने का सबसे बेहतर तरीका है और हर कोई जो भी ऑनलाइन पैसा कमाने में दिलचस्पी रखता है वो Affiliate Marketing में सफल होना चाहते है। अगर आपको नहीं पता Affiliate Marketing के baare में  तो आप हमारा ये आर्टिकल, Affiliate Marketing क्या है पढ़ सकते हो। तो चलिए में आपको बतात हु की Affiliate Marketing में सफलता कैसे पाएं और लाखो रूपए आसानी से Affiliate Marketing कर कमाए। मैंने आपको इस पोस्ट में 7 Tips बताये है अगर आप इन्हे फॉलो करते हो तो आप Affiliate Marketing में आसानी से सफलता पा सकते हो। चलिए देखते है Affiliate Marketing में सफलता कैसे पाएं | Affiliate Marketing Mei Safalta Kaise Paye?

Affiliate Marketing Mei Safalta Kaise Paye

Affiliate Marketing में सफलता कैसे पाएं | Affiliate Marketing Mei Safalta Kaise Paye – 7 Pro Tips

Affiliate Product के बारे में पूरी जानकारी लिखे

यदि आप Affiliate Marketing से अच्छा पैसा कमाने की सोचते है, तो आपको अपने Affiliate Marketing के बारे में पूरी जानकारी अच्छे से लिखनी होगी। जिस भी Product का आप Affiliate Marketing करना चाहते हो उनके बारे में अच्छे से लिखे।

Content ऐसा लिखे जिसमे Users के सारे प्रश्न के उत्तर मिल जाये जैसे, प्रोडक्ट कैसा है, किस तरह से काम करता है, किस तरह का दीखता है, क्या कीमत है और क्या क्या फायदे और नुकसान है उस प्रोडक्ट की आप सारी चीज़े अपने Affiliate Marketing के Article में लिखे ताकि जो भी Users पढ़ रहा हो उनको सारे प्रश्न के उत्तर मिल जाये और अगर खरीदना चाहता हो तो उसी समय आपके Affiliate Link पे क्लिक करके प्रोडक्ट को खरीद ले।

Affiliate Marketing के Success के तरीके को समझे

आगे की सफलता के लिए सबसे पहले आपको ये जानना होगा की आपने अतीत में क्या काम किया है और उनसे कोई लाभ मिला है या नहीं और अगर मिला है तो कैसे मिला और नुकसान हुआ तो क्यों हुआ था। जबकि ज्यादातर लोग इन चीज़ो को भूल जाते है और इनपे ध्यान ही नहीं देते। लेकिन आपके लिए इन चीज़ो पे ध्यान देना बहुत ज्यादा जरुरी है कि आपकी साइट के साथ Users कैसे जुड़े हैं और वो किस तरह के Affiliate Content पढ़ना पसंद करते है, कौन से प्रोडक्ट थे जिनका सबसे ज्यादा बिक्री हुई और इस प्रोडक्ट के बारे में आर्टिकल कैसा लिखा था।

आपको अपने Users के बारे में अधिक जानने के लिए Visitor Analytics करने की आवश्यकता है। जैसे बार बार साइट पे आने वाले Users कितने प्रतिशत हैं और कितने प्रतिशत लोग आपके Content को ज्यादा देर तक पढ़ते है और किस पेज पे जाकर छोड़ देते है? आपका सबसे ज्यादा Traffic किस पेज पे आता है? क्या आपके Web Page से लोग खरीदते है या नहीं? ये सभी प्रश्नो का उत्तर आपको आपके वेबसाइट के Google Analytics से मिल जायेगा जिनके द्वारा आप बहुत सारी बातो को Analysis कर पाओगे और इन सारी चीज़ो को Analysis कर के आप बहुत सारी चीज़े सुधार कर सकते हैं जिनसे आपके Affiliate Marketing का Growth होना शुरू हो जायेगा।

Product के बारे में पूरी जानकारी रखे

आप जिस भी चीज़ का Affiliate Marketing करते हो तो कोसिस करे उस प्रोडक्ट के बारे में आपको पूरी जानकारी हो, क्योकि जब आपको किसी प्रोडक्ट के बारे में अच्छे से जानकारी होगी तभी आप उसके बारे में अच्छे से बता पाओगे और दूसरे को सलाह दे पाओगे। लेकिन अगर आपको प्रोडक्ट की जानकारी नहीं होगी और आप दुसरो से बोलोगे की ये अच्छा है और उन्हें खरीदना चाहिए तो आप में Expert वाली चीज़े नहीं दिखेगी जिनसे Users को लगेगा की उसे अच्छी जानकारी नहीं मिल पायी और वो आपके Affiliate Link से Product नहीं खरीदेंगे इसीलिए Product के बारे में अच्छे से जाने और अपने Users को इस तरह से बताये की उन्हें खरीदना चाहिए या नहीं। अगर एक बार खरीदने वाले को आपका समझाया समझ आ गया और वो खरीदना चाहता होगा तो वो उसी समय आपके Affiliate Link पे क्लिक कर के खरीद लेगा और आपको आसानी से Affiliate Commission मिल जायेगा।

Users को जोड़े (Engage) करे

अधिकांश सफल Affiliate Marketer अपने Visitors से बात करते हैं। यदि आपके पास एक ब्लॉग है, तो Comment की अनुमति दें। यह आपको अपने Visitors के साथ जुड़ने का मौका देगा। हां, आपको थोड़ी मेहनत कर Spam Comment को Filter करने की जरूरत होगी, लेकिन यदि आप अपने अधिकांश Comments को जवाब देते हैं और अपने वेबसाइट पर आने वाले Visitors से बात करते रहे, तो वे अपने प्रश्न का उत्तर जानने के लिए वापस आपकी वेबसाइट पे आएंगे जिनसे आपके साइट पे Traffic बढ़ेगा।

Blog Post के अंत में प्रश्न पूछें। जैसे (इस ब्लॉग में और क्या क्या लिखने की आवस्यकता है?) (क्या आप इस विषय पर अधिक जानकारी चाहते हैं?) (हमें अपनी राय बताएं!)  इस तरह की चीज़े करने से Users आपके वेबसाइट का नाम याद रखेंगे और आपके वेबसाइट की Branding भी होगी जिसके वजह से अगर पहले के Users जिसने पहले आपके Website के द्वारा Product ख़रीदा था वो फिर से आएंगे और आपके Affiliate Sales बढ़ जायेगा।

जितना ज्यादा लोग आपके वेबसाइट से जुड़ेंगे वो बार बार आपके वेबसाइट पे आएंगे जिनसे आपके वेबसाइट क ट्रैफिक बढ़ेगा और Conversion भी।

बेचने के बजाय जानकारी देने पे ध्यान दे

आपको अपने Visitors की मदद करने और उन्हें उपयोगी जानकारी प्रदान करने के बारे में सोचना चाहिए ताकि वे वापस आते रहें। यदि आप उन साइटों को देखते हैं जो आपके Niche (Topic) के कई सारे Keyword पे अच्छी तरह से रैंक करते हैं और Conversion पाते है, तो आप पाएंगे कि वैसी Website ज्यादातर अपने Users को उपयोगी जानकारी देने पे ध्यान देते है। अपने Competitor को देखे की वो क्या कर रहे है जिनसे उनका Affiliate Sales बढ़ रहा है और उन चीज़ो के बारे में Analysis करे।

हमेशा Analysis कर के सुधार और Update करे

आपको हमेशा अपनी Analysis और कंटेंट में सुधार और अपडेट करने की कोशिश करनी चाहिए। किसी भी चीज़ो में सफलता पाने का ये सबसे आसान तरीका है की ये Analysis करना की जिसने पहले से कर रखा है उसने क्या किया है, तो आप भी Competitor Analysis करे और देखे की आपका Competitor किस तरह से Article लिखता है और क्या क्या प्रक्रिया करता है । और अपने कंटेंट को समय – समय पे Update करते रहना चाहिए ताकि SEO के लिए फायदेमंद हो और आपकी Website  Rank कर पाए।

Target Set करें और उनकी Planning करे | Affiliate Marketing में सफलता पाएं

ये सारी चीज़े करने के बाद सबसे महत्वपूर्ण है की आप एक समय अवधि के अंडर एक टारगेट निर्धारित करे और वो टारगेट कैसे एक समय सिमा के अंदर पूरा होगा इनके लिए अच्छे से प्लानिंग करे। अच्छे प्लानिंग के लिए आपको अच्छे Analysis की जरुरत पड़ेगी जो मैंने पहले ही आपको बता रखा है। ऊपर के Steps अगर आप Follow करोगे तो आपको पता चल जायेगा की आप क्यों अपने Competitor से पीछे हो, आप क्या गलती कर रहे हो, आपके Competitor क्या कर रहे है, और आपने पहले क्या गलतिया की थी ये सारी चीज़े।

तो अब इन चीज़ो को ध्यान में रखते हुए एक Affiliate Marketing Sales का Target सेट करे और उनके लिए अच्छे से Planning करे और उन Target को पूरा करे और अगर नहीं भी होता है तो दोबारा Analysis करे की क्या कमी रह गयी, और दूसरा टारगेट और प्लान बनाते वक़्त उस गलती को सुधारे, इससे आपके Conversion बहुत ज्यादा बढ़ जायेगा और आप आसानी से Affiliate Marketing में सफल हो सकते हो।

अगर आप जानना चाहते हो बिना वेबसाइट के Affiliate Marketing कैसे करे तो पढ़े।

Conclusion

जब आप इन सारे स्टेप्स को ध्यान में रखेंगे और फॉलो करेंगे तो आप आसानी से एफिलिएट मार्केटिंग में सफलता मिल जायगी। आशा करता हु की आपको आपके प्रश्न: Affiliate marketing में सफलता कैसे पाएं ( Affiliate Marketing Mei Safalta Kaise Paye) इसका उत्तर मिल गया होगा। अगर अब भी कोई प्रश्न है जिसे आप पूछना चाहते भो तो कमेंट बॉक्स मे जरूर पूछे या सोशल मीडिया पे भी पूछ सकते हो। अगर आपको इस पोस्ट से कुछ सिखने को मिला हो तो कमेंट के जरिये जरूर बताईयेगा।

Leave a Comment