SEO Expert Kaise Bane in 2021 (Complete Guide)

क्या आप एक SEO Expert बनने की सोच रहे हो? तो आप बिलकुल सही Blog पढ़ रहे हो। मैं इस ब्लॉग के जरिये आपको SEO Expert बनने से जुडी सारी जानकारी दूंगा और साथ ही मैं आपको SEO Expert Kaise Bane के Roadmap के साथ-साथ अगर आप जॉब करना चाहते है तो एक SEO Fresher और Experienced की Salary के बारे में और इसके Scope के बारे में भी बताऊंगा। मतलब आपको इस ब्लॉग के जरिये Complete Roadmap मिल जायेगा की SEO Expert कैसे बनते है।

जिस प्रकार से Digital Channels Grow हो रहा है, इससे ये बात तो साफ़ होती है की Digital Marketing अभी Next Level तक जायेगा। हर कोई अपना Business Online लाना चाहता है या अगर आप Blogging भी करना चाहते हो, तो सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण है Organic तरीके से अपने वेबसाइट को Google या फिर किसी भी Search Engine में Rank कराना। क्योकि चाहे किसी भी तरह का Products, Services, Information या Entertainment हो। Users सर्च इंजन जैसे गूगल का उपयोग जरूर करता है। ऐसे में सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण है की Organic (Free) तरीके से अपने वेबसाइट को Google जैसे Search Engine में First Page पे Rank कराना ताकि ज्यादा से ज्यादा Users आपके वेबसाइट पे आ सके, और इसी को Search Engine Optimization (SEO) कहते है।

SEO Expert Kaise Bane?Step by Step Guide

तो चलिए दोस्तों 7 Steps में हम समझते है की एक अच्छा SEO Expert Kaise Bane (How to Become SEO Expert in Hindi) और कैसे SEO Expert बनकर Updated रह सकते है और अपने Skills को Grow कर सकते है।

seo expert kaise bane

1. Search Engine Works को समझे

Search Engine Optimization (SEO) Expert बनने के लिए ये बेहद जरुरी है की आप Search Engine कैसे काम करता है इसे आप समझे। वेबसाइट को Search Engine के First Page पे रैंक कराने के लिए आपको इसके काम करने के तरीको को समझना होगा। जैसे Search Engine किस तरह से Content को पढता है, समझता है और कैसे Ranking Provide कराता है। सारी चीज़ो को समझना एक SEO Expert के लिए बेहद जरुरी है।

2. SEO के Basics को समझे

SEO Expert बनने से पहले आपको SEO के Basics के बारे में पूरी जानकारी होना बेहद जरुरी है। जैसे अगर आप SEO को अपना Carrier बनाना चाहते हो तो आपको इसके Basics को समझना चाहिए जैसे SEO क्या है और कितने तरह के होते है। SEO कैसे काम करता है और SEO करने से क्या होता है। इन सारी चीज़ो की कम से कम बेसिक जानकारी होनी चाहिए। क्योकि अगर आप किसी Field में अपना Future देख रहे है तो कम से कम आपको इतना तो पता होना चाहिए की उसमे काम क्या करना होता है।

जैसे अगर आप Doctor बनना चाहते हो तो आपको पता होता है की डॉक्टर बनकर लोगो का इलाज़ करना होता है और अगर आपका लोगो का इलाज़ करने में Interest है या आप करना चाहते हो तो आप उस फील्ड में जाओगे ठीक उसी प्रकार अगर आप SEO एक्सपर्ट बनने की सोच रहे हो तो कम से कम आपको SEO के Basics का पता होना चाहिए की SEO क्या होता है और SEO में काम क्या होता है।

3. SEO Trainings को Join करे

किसी अच्छे SEO Training को ज्वाइन करे। वैसे तो आज के समय में फ्री में बहुत सारे Valuable Content ऑनलाइन प्लेटफॉर्म्स पे भरे पड़े है लेकिन सारी चीज़े Stepwise और एक Proper Guidance के साथ फ्री में आपको कोई नहीं बता रहा है। इसके लिए आपको किसी अच्छे SEO Training Programme को ज्वाइन करने की जरूरत होगी।

सो एक ऐसा Techniques है जिसमे चीज़े बदलती रहती है आपको एक SEO Expert के तौर पे सारे techniques का ज्ञान होना चाहिए। किस टेक्निक्स को Apply करने से क्या रिजल्ट आता है, आपको सारी चीज़े क्लियर होना चाहिए।

SEO में On Page SEO, Off Page SEO, Technical SEO, Tools और फिर कई सारे Terms और महत्वपूर्ण टेक्निक्स होते है जिनके बारे में एक SEO Expert को जानना बेहद जरुरी है। और सारी चीज़ो को Stepwise और Proper Guidance के साथ Free of Cost इंटरनेट पे ढूंढ़ना बेहद मुश्किल है।

अगर आप Afford कर सकते हो तो किसी अच्छे ट्रेनिंग को ज्वाइन कर सकते हो। लेकिन अगर आप Afford नहीं कर सकते या Investment नहीं करना चाहते तो भी में आपको 4 तरीके बताऊंगा जिसके जरिये आप Complete सो सिख सकते हो वो भी Proper Guidance के साथ।

LinkedIn SEO Course

आप LinkedIn के SEO Course को ज्वाइन कर सकते हो। LinkedIn के द्वारा Free SEO Course Provide कराया जाता है। अगर आप फ्री में Complete Advance SEO सीखना चाहते हो तो LinkedIn SEO Training Programme को Join कर सकते हो लेकिन ये कोर्स अंग्रेजी भाषा में उपलब्ध है। आपको यहा कोई Guidance मतलब Query Solve करने के लिए तो नहीं मिल पायेगा लेकिन आपको Complete SEO सिखने को मिल जायेगा और साथ में SEO Course का Certification भी आपको मिल जायेगा।

SEMrush SEO Course

जिस प्रकार से LinkedIn का सो Training Programme है ठीक उसी प्रकार आपको SEMrush के द्वारा भी फ्री में SEO सिखने का मौका मिलता है। ये भी अंग्रेजी भाषा में होगा। तो अगर आप अंग्रेजी भाषा आसानी से समझ सकते हो तो आप SEMrush SEO Course को ज्वाइन कर सकते हो।

Google SEO Course

शायद आपने सुना हो की Google डिजिटल मार्केटिंग कोर्स करने का अवसर आप सभी को फ्री में देता है। तो जब आप Digital Marketing Course करोगे तो उसमे SEO को भी बताया जायेगा। तो आप Google Digital Marketing Course को भी ज्वाइन कर सकते हो।

DM IN HINDI Advance SEO Course

दोस्तों DM IN HINDI आप लोगो को Free में Complete Advance Digital Marketing Course Provide कराता है जिसमे आप Digital Marketing के सारे Important Modules को सिख सकते हो वो भी हिंदी भाषा में और Proper Guidance देने के लिए आपको एक WhatsApp Group भी Provide कराता है जिसके जरिये आप हर एक Video Classes के बाद उससे जुड़े Doubt को भी पूछ सकते हो जिसका उत्तर आपको 30 minute के अंदर ही मिल जाता है और Complete डिजिटल मर्केटिंग कोर्स Free of Cost सिख सकते हो। तो अगर आप हिंदी भाषा में SEO सीखना चाहते हो तो आपके लिए ये सुनहरा मौका है जिसके जरिये आप फ्री में Advance SEO Stepwise सिख सकते हो और अपने सारे Doubts को भी Clear कर सकते हो, जिससे अआप Proper तरीके से सो सिख पाओगे।

DM IN Hindi Digital Marketing Course में Join करने के लिए आपको Contact Us में आपको एक फॉर्म मिलेगा उसके जरिये आपको अपना WhatsApp Number और नाम भेजना है और Message में लिखना है (I Want to Join Course) ये टाइप करके भेज सकते हो। आपको कुछ ही घंटो के अंदर कांटेक्ट कर लिया जायेगा।

4. अपनी Website बनाये

जब आप SEO सिख रहे हो तभी आपको एक वेबसाइट बनाना चाहिए जिससे आप सारी चीज़ो को Practical कर के देख पाओ और सारी चीज़ो को आप Implement कर पाओ। SEO कोई Theory Part नहीं है जिसे आपको केवल याद रखना है। हाँ कुछ terms होते है जिन्हे आपको याद रखना है लेकिन ज्यादातर इसमें techniques होते है जिन्हे आपको Follow करना होता है।

तो सबसे बेहतर है की आप एक वेबसाइट बना ले और सारी चीज़ो को आप Implement करे और उसपे अपने SEO का Practice करे। इससे एक तो आप Practical सिख पाओगे और दूसरा अगर आप SEO के Field में Fresher के तौर पे शुरू में काम करने जाओगे तो आप Interviewer को दिखा सकते हो की आपने वेबसाइट पे काम किया हुआ है।

5. Updates पे नज़र रखे

SEO में नए-नए Updates आते रहते है जिनसे वेबसाइट के Ranking पे Effect पड़ता है। तो आपको Updates पे नज़र रखना है और देखना है की किस तरह से SEO में बदलती हुई चीज़े काम करती है। आपको एक SEO Expert की तौर पे Updated रहना बहुत जरूरी है।

6. SEO Techniques को Practically Implement कर Analysis करे

जैसा की मैंने आपको बताया की आप एक वेबसाइट शुरू करे। तो जब आप वेबसाइट शुरू करोगे तभी आप जिस techniques को सीखोगे उसे Practically Implement कर पाओगे और उसका Analysis कर पाओगे की क्या फायदा हो रहा है और टेक्निक्स कैसे काम करती है और इन चीज़ो से आपका SEO Expertise बढ़ता चला जायगा जिससे आप एक दिन SEO Expert बन जाओगे।

7. SEO Experts को Follow kare

SEO में Updated रहने के लिए और सीखते रहने के लिए SEO Experts को Follow करे जो हमेशा अपने Article या Videos के द्वारा या अपने Social Media के द्वारा techniques और बहुत सारी महत्वपूर्ण जानकारियों को बताते रहते है। तो अगर आप एक SEO Expert बनना चाहते हो तो आपको SEO Experts को फॉलो करना भी बेहद जरुरी है।

  • Neil Patel
  • Brian Dean
  • Rand Fishkin
  • Eric Enge

Conclusion

दोस्तों आप चाहे खुद का बिज़नेस कर रहे हो और उसे ऑनलाइन लाना चाहते हो या आप अपने किसी भी वेबसाइट को रैंक कराना चाहते हो या SEO में जॉब करना चाहते हो, आपको SEO के Complete Concept को समझना बेहद जरुरी है क्योकि SEO में चीज़े बदलती रहती है। आपको इसका Practice करना बेहद जरुरी है। जब आप इसमें नए नए चीज़ो को सीखोगे और उसे Implement करोगे तो आपको SEO में Expertise होता चला जायेगा और आप एक अच्छे SEO Experts बन सकते हो। तो मैंने आपको सारी चीज़ो को बताते हुए समझाने का कोशिस किया है की SEO Expert Kaise Bane और अगर आपको अभी भी कोई Doubt हो तो आप कमेंट कर जरूर पूछे।

Leave a Comment