Google Web Stories क्या है और कैसे उपयोग करे | Google Web Stories in Hindi

दोस्तों Google ने हाल ही में एक बेहतरीन फीचर्स को लांच किया है Google Web Stories के नाम से। वैसे तो इस Features को Google ने 2 साल पहले ही Launch कर दिया था लेकिन तब गूगल ने उस समय पे ज्यादा ध्यान नहीं दिया था। लेकिन अब गूगल ने उसी फीचर्स को अब गूगल वेब स्टोरीज के नाम से लांच किया है और काफी प्रमोट कर रहा है। यहा तक की आप Google Web Stories के मदद से अपने वेबसाइट पे बहुत Organic Traffic भी ला सकते हो और इसे Monetize कर के पैसे भी कमा सकते हो।

आपको इस ब्लॉग के जरिये मैं बताऊंगा की Google Web Stories क्या है (What is Google Web Stories in Hindi) और Google Web Stories का कैसे प्रयोग करते है (How to Use Google Web Stories in Hindi)। और साथ में हम सारी जानकारी को देखेंगे की कैसे Google Web Stories का प्रयोग करके आप अपने वेबसाइट पे ट्रैफिक कैसे ला सकते है और इसे Monetize कर सकते है।

[table id=10 /]

Google Web Stories in Hindi

Google Web Stories क्या है | What is Google Web Stories in Hindi

Google Web Stories एक Engaging Content Medium के तरह है जो कि यूजर को आपके Content Engagement को बढ़ाने में मदद करता है। ये एक तरह से आपके सोशल मीडिया के स्टोरीज के तरह ही है जो मुख्यतः Mobile Phones के Audience को टारगेट करता है। इसमें फोटो, कुछ Characters का Content, Videos, Animation इन सारी चीज़ो के मदद से एक Short Story के तरह बनाया जाता है।

Google Web Stories Format को गूगल ने Officially 2018 में ही Stories of the Web के नाम से Launch कर दिया था लेकिन अब इसी का Updated Version और कई नए Advance Features के साथ Google Web Stories को लांच किया है। साथ ही साथ गूगल ने Web Stories Plugin को भी लांच किया है जिसके मदद से CMS Based Website आसानी से Stories बनाकर इस Features का फायदा उठा सकते है।

Google Stories पब्लिश किये गए Google Web Stories को Search Result के साथ साथ Google Images, Google Discovery और Google Apps में भी दिखाई देगी जिससे आप अपने वेबसाइट पे इसे उपयोग करके काफी ज्यादा Organic Traffic ला सकते हो।

Google Web Stories के Benefits क्या हैं? | Benefits of Google Web Stories in Hindi

Google Web Stories के कई सारे फायदे है क्योकि गूगल ने इसे एक एडवांस्ड लेवल पे लांच किया है और वो भी बिलकुल User Friendly के तौर पे जिससे Users कंटेंट से Engage हो पता है। चलिए इसके कुछ महत्वपूर्ण फायदे देख लेते है।

Content को Visual Form में Show करना

Google Web Stories बहुत Amazing Form में Show होता है जो देखने में काफी Attractive और कम समय का होता है जिसके वजह से Users इसे देखना पसंद करते है और ज्यादा से ज्यादा Engage होते है।

अगर आपको Engagement का मतलब नहीं पता तो पढ़े: Engagement Meaning in Digital Marketing

Fast Loading

दोस्तों ये एक प्रकार से AMP के तरह भी है जिसके वजह से इसकी Loading बहुत Fast होती है जैसा की मैंने आपको पहले भी बताया की Google Web Stories मुख्यतः Mobile Phones Audience को टारगेट करता है, जिसके लिए Google ने इसके Loading Speed को बेहतर बनाया है और इनसे User Experience भी बेहतर होता है।

Analytical Performance

जिस प्रकार से हम अपने वेबसाइट पे आने वाले ट्रैफिक को Google Analytics के मदद से ट्रैक कर पाते है ठीक उसी प्रकार से हम अपने Story के Analytics को भी Track सकते है जैसे कितने लोगो ने Story देखा, कौन से Demographic Area से, किस System से, कितना Website पे Traffic आया, और भी कई सारी चीज़े।

Increase Organic Traffic

Google Web Stories के मदद से आप अपने वेबसाइट का Organic Traffic बढ़ा सकते हो क्योकि आपके द्वारा पब्लिश की गयी Stories गूगल के कई सारे Platforms पे दिखेंगे जैसे Search Result, Google Apps, Google Images और भी कई जगह, जिससे आपके Website की Organic Traffic काफी हद तक बढ़ सकती है।

Increase Website Revenue

आपको जिस प्रकार आपके वेबसाइट से AdSense के जरिये पैसे आते है ठीक उसी प्रकार आपके Stories से भी AdSense से पैसे आएंगे और आपके वेबसाइट पे ट्रैफिक आने के वजह से भी आपके वेबसाइट से आने वाली Revenue में बढ़ोतरी होगी।

Content Delivery Method

ये एक बेहतर Content Delivery Method है जिसके जरिये एक informational और Blogging Website अपने Short Information को Stories के जरिये अपने Audience तक पंहुचा सकता है।

क्योकि Short Information को Blog के जरिये बताना Possible नहीं था लेकिन अब कुछ Characters में लिखकर और Meaningful Images का उपयोग कर ये Stories के जरिये संभव हो सकता है।

Easy to Use

Google Web स्टोरीज को Publisher और Audience दोनों के लिए उपयोग करना बेहद आसान है। Publisher आसानी से अपने CMS Website जैसे WordPress में Plugins के जरिये Pre Designed Google Web Stories Templates का उपयोग करके एक बेहतर Web Stories बना सकते है।

Users भी इस Web Stories को आसानी से देख सकता है और Share कर सकता है। इस तरह से गूगल वेब स्टोरीज का उपयोग करना बेहद आसान है।

Google Web Stories का उपयोग कैसे करें? | How to Use Google Web Stories in Hindi

Google WebHow to Use Google Web Stories in Hindi Stories का उपयोग करना बेहद आसान है। चलिए में आपको Step by Step बताता हु की कैसे आप गूगल वेब स्टोरीज का उपयोग कर सकते हो और कैसे स्टोरीज बना सकते हो।

  • Step1: Google Web Stories प्लगइन Install और Activate करे
  • Step2: Setting में जाकर Analytics Code Setup करे
  • Step3: Create New Story पे  क्लिक करे 
  • Step4: Story के लिए Template Choose करे
  • Step5: Logo और Background Image सेलेक्ट करे
  • Step 6: Template और Customization Option के साथ Story बनाये
  • Step 7: Story Publish करे

Google Web Stories WordPress Plugin in Hindi

Google Web Stories का Plugin Official WordPress Site पे उपलब्ध है। आप इसे WordPress Dashboard में जाकर Plugin के Section में Add New पे Click करके (Google Web Stories) लिखकर सर्च कर सकते हो आप Web Stories के नाम से Plugin मिल जायेगा।

आप इसे दिए गए Google Web Stories WordPress Plugin Link से भी डाउनलोड कर सकते हो और फिर इसे आपको अपने WordPress में Upload करके Activate करना होगा।

Plugin Activate करते ही आप निचे बताये गए Steps को Follow कर Google Web Stories Create कर पाओगे।

Google Web Stories Guidelines in Hindi

  • ज्यादा text का उपयोग न करे (Less than 280 Characters).
  • बेहतर Engagement के लिए Video का उपयोग करे।
  • 15 – 60 Second तक Length वाले वीडियो का उपयोग करे।
  • High Quality Audio, Images और Video का उपयोग करे।
  • Story Title को Maximum 90 Characters तक ही रखे।
  • Poster Image को Free of Text रखे।
  • बेहतर SEO Performance के लिए Structured Data का उपयोग करे।
  • Image में Alt Tag लगाना न भूले।
  • Proper Size Images (Recommended Size) का ही उपयोग करे।

ये कुछ महत्वपूर्ण Google Web Stories Guidelines है जिन्हे Follow करके आप एक बेहतर Stories Create कर पाओगे।

Google Web Stories in Hindi Conclusion

Google Web Stories एक बेहतरीन Features है जिसके मदद से वेबसाइट पे Organic Traffic को बढ़ा सकते है और Short Videos Content बनाकर अपने Audience को भी Engage कर सकते है। आप गूगल वेब स्टोरीज से अपने वेबसाइट पे ट्रैफिक लेकर अपने AdSense के इनकम को भी बढ़ा सकते हो और Affiliate Links लगाकर भी Earning कर सकते हो।

इस ब्लॉग में आपको मैंने Google Web stories in Hindi मे बताया है जैसे Google Web Stories Kya Hai और कैसे उपयोग करके अपने वेबसाइट पे Organic Traffic ला सकते है अगर आपको जानकारी पसंद आयी हो तो कमेंट मे अपनी राय जरूर बताये और अगर कोई प्रश्न पूछना हो तो आप कमेंट के जरिये जरूर पूछे।

1 thought on “Google Web Stories क्या है और कैसे उपयोग करे | Google Web Stories in Hindi”

  1. it is very nice blog and well explained. But brother Google web Stories Plugin in WordPress is very Slow. I tried using it but it was not that efficient. What could be the efficient way of making google web stories?

    Reply

Leave a Comment