SEO Friendly URL Kaise Banaye (Ultimate Guide)

किसी भी वेबसाइट के लिए URLs सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण होता है। आपके URLs के द्वारा ही आपके वेबसाइट पे या आपके वेबसाइट के किसी भी Webpages तक Users पहुंच पता है। URLs Create करना तो जरुरी है ही। क्योकि बिना URLs के आपका कोई भी Webpages होगा ही नहीं। URLs तो सारे Webpages का होता है। लेकिन Ranking के लिए URLs SEO Friendly होना चाहिए।

URLs हमारे कंटेंट को समझने में Search Engine Crawlers का मदद करता है। इसीलिए URLs का SEO Friendly होना आपके वेबसाइट के रैंकिंग के लिए बेहतर है।

इस आर्टिकल में हम जानेंगे की SEO Friendly URLs क्या होता है और SEO Friendly URLs कैसे बनाये।

SEO Friendly URLs क्या होता है | What is SEO Friendly URLs in Hindi

SEO Friendly URL वैसे URL होते है जिसके मदद से Search Engine आपके Content को बेहतर तरीके से समझ पाए। जब हम Targeted Keywords को बहुत हद तक Proper तरीके से URLs में उपयोग करते है, तो सर्च इंजन को हमारे कंटेंट को समझने में मदद मिलती है और इसे ही SEO Friendly URLs कहते है।

जब हम URL बनाते है तो हमे अपने कीवर्ड्स को प्रॉपर तरीके से URL में उपयोग करना होता है। जिससे सर्च इंजन को हमारे वेबसाइट के कंटेंट को समझने में मदद मिलता है। जब हम Proper तरीके से URL को Optimize करते है और Create करते है जिससे सर्च इंजन को मदद मिले और Content को आसानी से समझ पाए तो उसे SEO Friendly URL कहा जाता है।

SEO Friendly URL Kaise Banaye

SEO Friendly URL Create करने के लिए आपको कुछ बातो का ध्यान रखना है। और निचे बताये गए बिन्दुओ को अनुसरण करना है।

SEO Friendly URL Structure चुने

आपको URL का Structure हमेशा SEO Friendly रखना है। जब आप URL का Structure SEO Friendly रखते हो, तो सर्च इंजन आपके कंटेंट को URL के मदद से भी समझ पता है।

अगर आपकी वेबसाइट WordPress पे है तो आपको अपने अनुसार Permalinks चुनने का Option मिल जाता है। आपको ध्यान रखना है यहां आपको कई तरह के Permalinks Structure देखने को मिलेगा। आपको 2 URL Structure में से ही किसी एक का चयन करना है। केवल 2 URL Structure ही सबसे बेहतर और SEO Friendly होता है। इनमे भी Post Name Structure सबसे ज्यादा बेस्ट है।

SEO Friendly URL Kaise Banaye

https://abc.com/sample-post/

https://abc.com/category/sample-post/

ऊपर बताये गए 2 URL Structure में से ही आपको किसी एक का उपयोग करना है। मेरी राय माने तो अगर आपकी Informational website है तो Post Name URL Structure का उपयोग करे।

Post Name URL Structure को चुनने के लिए आपको:

  • Step1: WordPress Dashboard पे जाये
  • Step2: Settings Option पे क्लिक करे
  • Step3: Permalinks पे क्लिक करे
  • Step4: Post Name को Select करे
  • Step5: Save Changes पे क्लिक करे

अगर आपकी वेबसाइट E-Commerce Site है तो (https://abc.com/category/sample-post/) उपयोग कर सकते है। क्योकि E-Commerce वेबसाइट में बहुत सारी Categories होती है। इससे User को अच्छा Experience मिलेगा। और जब सर्च इंजन भी आपके Products को पढ़ेगा तो उसे बेहतर तरीके से समझ आ पायेगा की आपका प्रोडक्ट कौन से केटेगरी से है।

Category Permalinks चुनने के Steps:

  • Step1: WordPress Dashboard पे जाये
  • Step2: Settings Option पे क्लिक करे
  • Step3: Permalinks पे क्लिक करे
  • Step4: Custom URL में  %Category% फिर %Postname% Select करे
  • Step5: Save Changes पे क्लिक करे

Note: Post Name URL Structure को आप बेफिक्र होकर किसी भी तरह के वेबसाइट में उपयोग कर सकते है। ये हर तरह के वेबसाइट में आपका SEO Friendly URL Structure होता है। अगर आपको ज्यादा कुछ समझ न आये तो आप Post Name को Select करे।

URL में Keywords का उपयोग करे

आपको अपने URL में Keywords का उपयोग करना है। आप Exact Targeted Keywords में से कुछ Words या Targeted Keywords ही अपने URL में उपयोग कर सकते है।

इससे Search Engine Crawler को आपके कंटेंट को बेहतर तरीके से समझने में मदद मिलेगा और आप अपने Targeted Keyword पे रैंक कर पाओगे। आपको जैसा की पता होगा की हमे Meta Title में भी Keywords का उपयोग करना होता है जो Search Engine Result Page में Show होता है।

जब यूजर भी आपके Meta Title को और URL को देखता है। तो उसे Relevant लगने पे आपके वेबसाइट का CTR थोड़ा बहुत बढ़ने में और यूजर को एक अच्छा Experience देने में मदद करता है।

URL को छोटा रखने की कोशिस करे

URL को ज्यादा लम्बा न लिखे। कोशिस करे URL छोटा हो। URL को ज्यादा से ज्यादा 4-7 Words तक लम्बा लिख सकते है। ज्यादा लम्बा होने पे URL सर्च रिजल्ट में पूरी तरह से नहीं दीखता है।

URL में Numerical Value का उपयोग न करे

इस बात का भी ख़ास ध्यान रखना है की आपको अपने URL में Numerical Value का उपयोग नहीं करना है। अगर आप किसी वर्ष या महीने को भी उपयोग करते हो URL में तो आपको कुछ बातों का ध्यान रखना है। महीने या वर्ष का उपयोग URL में तभी किया जा सकता है जब कोई न्यूज़ हो और वो न्यूज़ उसी महीने या साल तक रहेगा।

लेकिन अगर महीने या वर्ष को लिखे तो उसे Alphabet में लिखे। आपको कोशिस करना है की आप किसी भी तरह के Numerical Value का URL में उपयोग न करे।

या फिर अगर नंबर ही Main Keyword है तो आप कर सकते हो जैसे Covid 19। इसमें 19 Main Keyword है तो आप कर सकते हो। लेकिन आपको कोशिस करना है की आप किसी भी तरह के Numerical Value का URL में उपयोग नहीं करे।

Static URL का उपयोग करे

क्या आपको पता है की URL कितने तरीके के होते है, चलिए में आपको बताता हु।

URL कितने तरीके के होते है? | (How Many Types of URLs)

URLs 2 तरह के होते है

  1. Static URL
  2. Dynamic URL

आपने देखा होगा की किसी URL में (-) के अलावा Separate करने के लिए बहुत सारे अलग-अलग Characters का भी उपयोग किया जाता है। उसे Dynamic URL कहते है।

और जिसमे 2 Words को Separate करने के लिए केवल (-) का उपयोग किया जाता है, उसे Static URL कहते है।

आपको हमेशा Static URL का ही उपयोग करना है। हमेशा यूआरएल में 2 Words को सेपरेट करने के लिए – का ही उपयोग करना है।

Lower Case Letter का ही उपयोग करे

आपको हमेशा अपने URL में Lower Case Letter का ही उपयोग करना है।

वैसे तो अगर आप WordPress उपयोग करते हो तो उसमे ये Default होता है। लेकिन अगर आप अपनी वेबसाइट किसी और पे उपयोग करते हो तो आपको इस बात का ध्यान रखना है। Upper Case Letter के उपयोग से आपके वेबसाइट की Server Error होने की सम्भावना हो सकती है।

इसीलिए आप केवल अपने URL में Lower Case Letter का ही उपयोग करे।

Canonical Issue से बचे

इस Article का अंतिम Point लेकिन ये बहुत ज्यादा महत्वपूर्ण है। बहुत बार हमे जानकारी नहीं होने के वजह से अपने URLs को बदल देते है।

जैसे आपने पब्लिश करते समय URLs कुछ और लिखा था और बाद में इसे आप बदल दे तो Canonical Issue हो सकता है।

क्योकि आपने पब्लिश किया तो अगर सर्च इंजन ने आपके पब्लिश किये गए URL को Index कार लिया तो ये URL उनके Database में सेव हो जायेगा।

अगर आप बाद में बदलते हो तो Search Engine के लिए आपके Same Content का 2 अलग-अलग URL बन जाता है। जिसे सर्च इंजन 2 अलग-अलग यूआरएल समझता है। इससे आपके वेबसाइट के रैंकिंग पे Negative Impact पड़ सकता है।

अगर आप URL को बदले तो Canonicalization जरूर करे। ताकि सर्च इंजन जैसे गूगल को पता लग पाए की पिछले वला URL को नई URL से Replace करना है।

अगर आप Canonical Issue के बारे मे ज्यादा जानना चाहते हो, तो आप Technical SEO Tutorial वाले आर्टिकल को पढ़ सकते है।

SEO Friendly URL Kaise Banaye in Hindi Checklist

  • SEO Friendly URL Structure चुने
  • URL में Keywords का उपयोग करे
  • URL को छोटा रखने की कोशिस करे
  • URL में Numerical Value का उपयोग न करे
  • Static URL का उपयोग करे
  • Lower Case Letter का ही उपयोग करे
  • Canonical Issue से बचे

Conclusion

बताये गए Points को ध्यान में रखते हुए आप SEO Friendly URL Create कर सकते है। SEO Friendly URL भी एक Ranking Factor है जिसपे आपके वेबसाइट की रैंकिंग निर्भर करती है। इसे आप अच्छे से Optimize जरूर करे। अगर आपका सवाल है की Blog Ka URL Kaise Banaye या Website के किसी भी Page का URL कैसे बनाये। तो आप इन Points को Follow करके SEO Friendly URL बना सकते हो।

Leave a Comment