Micro Niche Blogging क्या है और कैसे करे | Micro Niche Blogging in Hindi

अगर कम मेहनत में Blogging से अच्छा पैसा कमाने की बात करे तो Micro Niche Blogging से अच्छा तरीका कोई दूसरा नज़र नहीं आता है। Micro Niche Blogging Website पे शुरुवात के कुछ महीने मेहनत करके Lifetime अच्छा पैसा कमा सकते है और Micro Niche Blogging वेबसाइट को गूगल में रैंक कराना भी कुछ हद तक आसान होता है। आज हम इसी Micro Niche Blogging in Hindi टॉपिक के बारे में Detail में बात करेंगे और समझेंगे की Micro Niche Blogging क्या है और कैसे Micro Niche Website को shuru करके आप पैसा कामना शुरू कर सकते हो।

Micro Niche Blogging क्या है | What is Micro Niche Blogging in Hindi

Micro Niche Blogging in Hindi

Micro Niche Blogging का मतलब है किसी एक Category के ऊपर अपनी वेबसाइट बनाना और उसी एक Category से जुड़े सारे Topics का Information को अपने Website पे शेयर करना।

अगर और भी बेसिक से समझने की कोसिस करे तो सबसे पहले आपको Niche का मतलब समझना होगा। Niche का मतलब है की किस तरह के Content को आप अपने वेबसाइट पे शेयर करते हो। आसान भाषा में आप Topics या Information की Category बोल सकते हो। जैसे की मैं इस वेबसाइट पे Digital Marketing के बारे में लिखता हु तो मेरे इस वेबसाइट का Niche Digital Marketing हुआ। उसी प्रकार आप जिस भी Category से जुड़े चीज़ो के बारे में Blogging करते हो, वो आपके वेबसाइट का Niche कहलाता है।

लेकिन ऐसा भी होता है की कोई अपने वेबसाइट पे बहुत सारी चीज़ो के बारे में लिखता है जिसमे उसके वेबसाइट पे बहुत सारे category के Content मौजूद होते है। जब किसी वेबसाइट पे बहुत सारे अलग अलग category के बारे में Information available हो तो उन्हें Multi-Niche Website कहते है मतलब की बहुत सारे Niche का वेबसाइट। लेकिन अगर किसी एक ही category पे लिखता हो तो वो Micro Niche वेबसाइट कहलाता है और इसी को Micro Niche Blogging भी कहते है।

कुछ category ऐसे भी होते है जो Multi Niche और Micro Niche के बिच में आता है जिसे Sub Niche कहते है। इसे उदाहरण के द्वारा समझते है।

जैसे की इस वेबसाइट पे मैं Digital Marketing के बारे में सारी जानकारी देता हु तो ये वेबसाइट Digital Marketing Niche पे है लेकिन ये एक Sub Niche है। अगर इसके Micro Niche की बात करे तो इसके अंदर Social Media Marketing पे एक अलग वेबसाइट बन सकती है या SEO पे एक अलग वेबसाइट बन सकती है या इस तरह से Digital Marketing के अलग अलग Modules पे एक अलग वेबसाइट बनाया जा सकता जिसे Micro Niche Website बोलेंगे और अगर इसी Website में मैं Health के बारे में भी लिखू और Earning के बारे में भी बताऊ और भी चीज़ो के बारे में अगर में इसी Website के जरिये बताऊ तो ये Multi Niche Website होती।

अब आपको बहुत अच्छे से शायद समझ आ चूका होगा की Micro Niche Website या Micro Niche Blogging किसे कहते है।

Micro Niche Blog क्यों जल्दी रैंक करता है?

Micro Niche Blog गूगल में जल्दी रैंक होता है क्योकि गूगल अपने यूजर को हमेशा सही उत्तर देना चाहता है जिसके लिए गूगल हमेसा अपने Algorithm में भी बदलाव लाता रहता है। जब एक Website पे किसी एक ही Topic के बारे में ही सारे कंटेंट लिखे होते है तो गूगल ऐसा समझ पता है की Micro Niche Website बनाने वाले व्यक्ति को उस एक Topic के बारे में बहुत अच्छे से नॉलेज होगा और एक ही Category के सारे Topic को एक ही जगह कवर करने से यूजर को एक जगह अपने Query का उत्तर भी मिल जाता है।

अगर और भी Factors का बात करे तो Micro Niche में ज्यादातर छोटे छोटे Topics कवर किया जाता है जिसपे पे ज्यादा लोगो ने नहीं लिखा होता है जिसके वजह से थोड़ा SEO करके भी Micro Niche Blog जल्दी Rank हो जाता है।

कई बार तो ऐसा भी देखा गया है की Micro Niche Website बिना सो किये भी रैंक कर जाता है और बहुत ही ज्यादा Organic Traffic भी आता है जिससे लाखो रूपए महीने घर बैठे लोग Micro niche Website से कमाते है, लेकिन इसके लिए ऐसे niche के बारे में रिसर्च करना और ढूंढ़ना बेहद जरुरी है।

Micro Niche Blogging में सफलता पाने के लिए Best Micro niche के बारे में रिसर्च करना ज्यादा जरूरी है और ऐसे Niche बहुत ही कम मिलते है लेकिन अगर आपको एक अच्छा Micro niche मिल गया तो आप थोड़े मेहनत करके भी अच्छा पैसा कमा सकते हो।

Micro Niche Blogging कैसे करे | Micro Niche Blogging in Hindi

Micro Niche Blogging को आसानी से शुरू किया जा सकता है। जिस तरह आप Normal Blogging शुरू कर सकते हो उसी प्रकार Micro निचे Blogging भी शुरू किया जाता है केवल इसमें यही अंतर है की आपको किसी एक Category पे काम करना होता है और उसी के बारे में लिखना है। जब आप 15-20 Article अपने वेबसाइट पे Micro niche में लिख लोगे तो आप पाओगे की आपके वेबसाइट पे ट्रैफिक आना शुरू जायेगा और फिर आप अपने वेबसाइट पे Google AdSense या Affiliate Marketing के जरिये कमाई शुरू कर सकते हो।

Micro Niche का चयन करने वक़्त ध्यान रखे की ऐसे Micro Niche Keyword का चयन करे जिसका Volume तो अच्छा हो लेकिन Competition ज्यादा न हो। Volume का मतलब है की ज्यादा से ज्यादा लोग उस Keyword के बारे में सर्च करते हो लेकिन Competition ज्यादा नहीं हो। इससे आपके Website पे ज्यादा से ज्यादा Traffic आ पायेगा और Competition ज्यादा नहीं होने के वजह से आपकी Micro niche Blogging Website जल्दी रैंक कर जाएगी।

सबसे महत्वपूर्ण चीज़ है की आपको एक Micro niche चुनना होगा जिसपे आप काम करना चाहते हो। एक बार जब आप Micro niche का चयन करलो तो निचे दिए गए लिंक से Stepwise सिख सकते हो की Blogging कैसे शुरू करते है।

Blogging कैसे शुरू करे जानने के लिए पढ़े: Blogging kaise kare Stepwise Guide

दिए गए लिंक पे Click करके आप सारे Steps को अच्छे से Follow करे क्योकि, उस Blog में मैंने Blogging Website कैसे बनाते है, कैसे Setup करते है और Blogging वेबसाइट बनाकर कैसे Blogging करते है और साथ ही साथ पैसे कैसे कमा सकते है सारी जानकारी Stepwise बताई है। तो अगर आप Blogging शुरू करना चाहते है तो उस Blog Post को जरूर पढ़े।

Micro Niche Blogging in Hindi – Conclusion

इस छोटे से Blog के द्वारा में आपको Micro Niche Blogging kya hai ये समझाना चाहता था और आशा करता हु की आपको समझ भी आ चूका होगा। अगर आज इस Blog में बताये गए Micro Niche Blogging Meaning in Hindi से जुड़े कोई प्रश्न है तो आप हमसे Comment के जरिये पूछ सकते हो या फिर Social Media के जरिये भी पूछ सकते हो। अगर आपंको Micro Niche Blogging in Hindi समझ आ चूका है तो कमेंट के जरिये जरूर बताये।

Leave a Comment