Blog और Blogging क्या है | Blogging Meaning in Hindi

जैसे ही ऑनलाइन पैसा कमाने का सबसे सही तरीका या अपने लिखने के Interest को पैसा कमाने का जरिये बनाने की बात आती है, तो Blogging का नाम सबसे पहले नंबर पे होता है। लेकिन दरअसल Blog Kya hai और Blogging Kya Hai बहुत से लोग समझ ही नहीं पाते लेकिन आज में आपको इस पोस्ट के जरिये Blogging Meaning in Hindi से लेकर Blogging से पैसा कमाने तक के पूरी जानकारी बिलकुल ही बेसिक से Stepwise बताउगा।

जैसा की आपने सुना होगा की ब्लॉग्गिंग से हम बहुत ही अच्छा ऑनलाइन पैसा कमा सकते है और बहुत से ब्लोग्गेर्स लाखो रूपए महीने का कमा भी रहे है, आप सोच रहे होंगे की में ये लाइन क्यों बोल रहा हो। हा हा हा ! में इसीलिए ये लाइन बोल रहा हु क्योकि आपको थोड़ा बहुत terms अभी से समझ आने लगे जैसे Bloggers में किसे बोल रहा हु, Bloggers कौन होता है। तो चलिए Detail में देखते है Blogging Meaning in Hindi, Bloggers Meaning in Hindi और भी बहुत सारी इनसे जुडी जानकारी।

Blog क्या है | Blog meaning in Hindi

Blog एक तरह का Online Journal है और Informational Website Post होता है जिसे Regular Update किया जाता है और Post लिखा जाता है जिनमे Latest Post Website में सबसे ऊपर आता है।

Blog एक तरह का online journal है जिनमे बहुत सारे information को content के फॉर्म मर लिख कर अपने Website पे पोस्ट करते है जिन्हे Blog कहते है।

जैसे की आपने बचपन में आप सभी ने बहुत सारे अलग अलग topic पे Essay लिखा होगा ठीक उसी प्रकार Blogs में अपने जानकारी को Online लिख कर content के form में Website पे शेयर करते है जिनको लोग Search Engine जैसे गूगल में सर्च करके पढ़ते है।

ब्लॉग किसी का Personal website भी हो सकता है या फिर Public भी जिनके द्वारा Blog का Owner ये decide कर सकता है की उनका information लोगो को दिखाना है या नहीं। Blogs दरअसल Text, Images, Videos आदि से ही मिलकर बने होते है।

तो आपको समझ आ चूका होगा की किसी भी website पे अपनी information को लिख कर लोगो के साथ शेयर करना और एक तरह से Online Journal और Informational Websites ही जो किसी भी प्रकार की  information  provide करता हो वो Blog कहलाता है।

इसे भी एक उदाहरण के जरिये समझते है। जैसे की आप जो कंटेंट पढ़ रहे हो अभी वो मैंने लिख कर DM in Hindi वेबसाइट पे पोस्ट किया है तो ये एक तरह का Information मैं आपके साथ लिख कर शेयर कर रहा हु इसे ही Blog कहते है। तो जो आप अभी पढ़ रहे हो ये भी हमारे website का एक blogs ही है।

Blogging क्या है | Blogging Meaning in Hindi

Blogging एक तरह से informational website पे Blogs को लिखने के प्रक्रिया को कहते है, जिनपे लोग अपने नॉलेज को शेयर करते है| जिस तरह से Facebook या और भी दुसरे Social Media प्लेटफार्म पे Post शेयर करते है और अपने Content को Images, Videos, Text आदि को ऑनलाइन बहुत सारे लोगो के साथ शेयर करते है ऊसी तरह से हम Blogging में अपने Knowledge को या किसी भी तरह के जानकारी को अपने वेबसाइट पे लिखकर (पोस्ट) के फॉर्म में शेयर करते है।

Blog और Blogging में क्या अंतर है | Difference between Blog and blogging in Hindi

अगर Blogging और Blog में अंतर का बात करू तो Blog एक Informational website की post होती है जिनमे 1 Blogs में किसी एक तरह के Information को शेयर किया जाता है जैसे में इस blog में आपको Blogging Meaning in Hindi के बारे में बता रहा हु लेकिन Blogging करना एक Complete Informational website बना के उसपे बहुत सारे Information को अपने website के जरिये शेयर करने को कहते है।

इसे आप इस तरह से समझ सकते है की जैसे आप अपने फेसबुक पे एक Informational पोस्ट शेयर करते हो तो वो आपका एक ब्लॉग की तरह है लेकिन आपकी Facebook Page पे बहुत सारे Informational Content को post के form में शेयर करना Blogging है। Facebook ब्लॉग्गिंग के अंडर नहीं आता लेकिन मैंने आपको केवल Facebook का उदाहरण लेकर Blog और blogging में अंतर समझाने का प्रयास किया है।

आपको समझ आ चूका होगा की किसी एक टॉपिक पे जानकारी को एक Post के Form में लिखकरअपने वेबसाइट पे शेयर करने को 1 Blog कहते है लेकिन एक Informational website पे बहुत सारे जानकारी को लिख कर share करने को Blogging कहते है।

Blogging सम्बंधित जरुरी परिभाषाएं

Blog Post क्या होता है 

Blog Post एक जानकारी से भरी पोस्ट होती है जो किसी एक टॉपिक पे लिखा जाता है। एक Blog Post में Text के अलावा Videos, Images आदि भी हो सकता है।

Blogger का मतलब क्या होता है

Blogger की परिभाषा: जो भी इंसान अपने Informational website पे Blog Post को लिख कर Publish करता है या यु कहिये की जो blogging करता है उसे ब्लॉगर कहते है। साधारण भाषा में बोले तो blogging करने वाले लोगो को Bloggers कहते है।

Types of Blogging in Hindi

आमतौर पे अगर Niche (Topic) के अनुसार Blogging के प्रकार की बात करू तो Blogging कई तरीके की होती है और अगर जैसे बहुत से लोग Affiliate Marketing करने के लिए Affiliate Blogging करते है तो कोई Travel Guide पे लिख कर Blogging करते है तो कोई बहुत सारे Foods Varieties के बारे में लिख कर तो Blogging कई तरीको की होती है।

दरअसल जिस भी टॉपिक पे हम Blogging करते है वो वेबसाइट क Niche कहलाता है। जैसे मैं इस वेबसाइट में Digital Marketing के बारे में बताता हु तो मेरे Website का Niche डिजिटल मार्केटिंग है और में Digital Marketing Niche पे Blogging कर रहा हु।

और अगर दूसरे Phase में बात करू तो Blogging 2 तरह के होते है जिसमे एक Permanent Blogging किया जाता है और दूसरा Event Blogging तो चलिए पहले इन दोनों तरह के Blogging प्रकार के बारे में जानते है फिर देखेंगे बहुत सारे अलग अलग Niche पे कैसे Blogging की जाती है और मुख्य कितने तरह की Blogging की जाती है।

1. Event Blogging क्या है | Event Blogging Meaning in  Hindi

Event Blogging: एक Event Blog को Micro Niche Blog के रूप में भी माना जा सकता है क्योंकि यह एक Particular घटना और विषय को कवर करता है। Event Blogging Website ज्यादातर किसी कार्यक्रम, त्योहार या विशेष दिन पर केंद्रित होते हैं ज्यादातर त्यौहार। Event Blogging  कम समय में घटित घटनाओं पर भारी मात्रा में Organic Traffic प्राप्त करता है।

इस तरह के Blogging Website पे हम लम्बे समय तक काम नहीं कर सकते है ये केवल 40 से 50 दिनों तक काम करता है जैसे ही Event, Festival या जिस भी topic को कवर करने के लिए Event Blogging शुरू किया जाता है वो ख़त्म होने पे Website पे ट्रैफिक आना भी काफी कम हो जाता है।

2. Permanent Blogging क्या है | Permanent Blogging Meaning in Hindi

ये Blogging एक तरह से वो Blogging है जिनमे Bloggers को बहुत सारे Content लिखना पड़ता है और फिर उसका SEO कर के उसे Search Engine Result Page पे rank करना होता है जिसमे बहुत समय का इंतेज़्ज़ार भी करना होता है और Regular Basis पे हमेसा Content डालना होता है।

ऐसी Blogging website पे हमेसा Traffic आता रहता है अगर Search Engine में Keyword rank हो रहा हो तो। साधारण भाषा में Permanent Blogging में Regular पोस्ट लिखना और अपने website पे Publish करना होता है और हमेसा Content लिख कर Publish करना होता है।

अब अगर निचे के अनुसार अलग अलग तरह के ब्लॉग्गिंग की बात करू तो, बहुत सारे तरह के ब्लॉग्गिंग होते है जो आपको नाम से ही पता चल जायेगा। चलिए में आपके साथ कुछ नाम शेयर करता हु।

  1. Affiliate Marketing Blogging: ऐसे blogging में Bloggers अपने website पे Product का Reviews या किसी प्रोडक्ट के बारे में लिखते है और साथ में blogging से पैसा कमाने के लिए उसी Product को खरीदने का Affiliate link दे देते है जिस link से खरीदने पे Bloggers को Commission मिल जाता है और इस तरह से  Affiliate blogging website से Bloggers ब्लॉग्गिंग से पैसा कमा लेते है।
  2. Sponsored Blogging: Sponsored blogging का मतलब है किसी से पैसे लेकर उसके Product या services के बारे में अपने blogging website पे लिखना जैसे अगर मेरे वेबसाइट का Authority थोड़ा भी अच्छा है तो में किसी और से उसके बारे में अपने website पे लिखने का पैसा ले सकता हु ये Sponsored blogging कहलाता है।

अगर आप blogging शुरू करके पैसा कमाने चाहते हो तो, आप दिए गए link पे क्लिक कर blogging Tutorial Post पढ़ सकते हो उसमे blogging कैसे शुरू करे से लेकर वेबसाइट बनाना और blogging से पैसा कामना सब कुछ Stepwise बताया गया है: Blogging कैसे शुरू करे

Blogging Meaning in Hindi – Conclusion

आशा करता हु की आपको बहुत अच्छे से Blogging Meaning in Hindi समझ आ चूका होगा और शायद अब आपको ये Doubt बिलकुल नहीं होगा की Blogging Kya Hai। मैंने आपको इस Blog post में What is the meaning of blog in hindi, कितने तरह के होते है और बहुत सारे Blogging से जुडी जानकारी समझाने का कोसिस किया है और आशा है की आपको अच्छे से समझ भी आ चूका होगा लेकिन अगर अब भी इससे जुडी या Digital Marketing के किसी भी topic से जुडी कोई प्रश्न पूछना चाहते हो तो आप निचे कमेंट कर पूछ सकते हो या निचे दिए गए Social Media Account से डायरेक्ट आप अपने प्रश्नो को हमसे पूछ सकते हो।

Leave a Comment