Google June 2021 Core Update in Hindi

Google ने हाल ही में हमेशा की भाति एक Broad Core update लांच किया है जिसका नाम Google June 2021 Core Update बताया गया है। दरअसल इस अपडेट को 2 अलग-अलग चरण में Launch किया जाना है। जिसमे एक update तो 2 जून 2021 को लांच किया गया। लेकिन इसी से जुड़े दूसरा Broad Core update July 2021 में आना बाकि है।

Google Broad Core Update Latest News – गूगल के अनुसार 2 जून को आने वाले अपडेट को और जुलाई में आने वाले अपडेट दोनों को एक साथ ही लांच किया जाना था। लेकिन कुछ चीज़े प्रॉपर तरिके से तैयार न होने के वजह से, इसे 2 अलग-अलग भाग में लांच किया गया है। जिसमे एक Update तो 2 June को Launch हो चूका है और दूसरा Update July में आना बाकि है।

Google ने Twitter के द्वारा Tweet कर कुछ बातो को बताया है, जिन्हे हमे जरूर जानना चाहिए:

June 2021 Core Update google tweet
Image Source: Google Tweet

Some of our planned improvements for the June 2021 update aren’t quite ready, so we’re moving ahead with the parts that are, then we will follow with the rest with the July 2021 update. Most sites won’t notice either of these updates, as is typical with any core updates….

Of course, any core update can produce drops or gains for some content. Because of the two-part nature of this release, it’s possible a very small slice of content might see changes in June that reverse in July….

अगर आप इस ट्वीट को पढ़ कर Detail में समझना चाहते है, तो गूगल के द्वारा किये गए ट्वीट को ट्वीटर पे पढ़े: Google Tweet On Broad Core Update June 2021

चलिए अब इस Google Core Update June 2021 को Detail में समझते है।

Google June 2021 Broad Core Update क्या है? | What is Google Broad Core Update June 2021 in Hindi

जैसा की हमे पता है और गूगल के एक Employee Danny Sullivan का भी कहना है की कई सारे update कुछ वेबसाइट के लिए Beneficial होती है जिसके वजह से वेबसाइट की रैंकिंग बेहतर होता हुआ देखने को मिलता है। तो कुछ वेबसाइट पे इसका नेगेटिव रिजल्ट होता है जिसके वजह से वेबसाइट की Ranking down जाती है।

लेकिन जैसा की मैंने आपको पहले भी बताया की इस Broad Core Update का एक और update आना बाकि है। इसी के वजह से गूगल ने Tweet कर जानकारी दी है की अगर June Google Update आने के वजह से किसी की वेबसाइट Ranking down हो गयी है तो घबराने की बात नहीं है।

और अगर किसी वेबसाइट की रैंकिंग Update के बाद ऊपर हो रही है तो भी Celebrate करना सही नहीं है। क्योकि जुलाई में आने वाले अपडेट के बाद हो सकता है इसका विपरीत परिणाम भी देखने को मिले।

इस Broad Core Google update का केवल पहला चरण रिलीज़ हुआ है। और दूसरा चरण रिलीज़ होना बाकि है। इसीलिए अगर आपकी वेबसाइट down गयी है तो घबराये नहीं। हो सकता है दूसरा अपडेट आने के बाद रैंकिंग Normal हो जाये।

Google Update के वजह से वेबसाइट रैंकिंग डाउन क्यों होती है?

दरअसल गूगल का कहना है की अपडेट किसी भी Particular Website को टारगेट करके नहीं बनाया जाता है। ऐसा बिलकुल नहीं होता है की गूगल किसी अपडेट को ये सोच कर लांच करे की किसी Particular Website के रैंकिंग को बेहतर करना है या निचे करना है। बल्कि Google update को समय-समय पे लांच किया जाता है। और इसका मुख्य उद्देश्य एक ही होता है, Search Engine Result को बेहतर बनाना और Users को एक बेहतर कंटेंट Provide कराना।

इसीलिए गूगल साल में कई बार अपडेट लांच करते रहती है। और 2 से 3 बार Broad Core update भी लांच करती है जिससे Google Results के Quality को बेहतर किया जा सके।

जब अपडेट आती है तो कुछ ऐसे Websites जिनके कंटेंट बहुत ज्यादा Quality नहीं होती, या अगर किसी तरह का Spam किया हो या अगर Article को Proper तरिके से समय-समय पे Update नहीं किया जा रहा हो। और भी कई सारे Factors होते है, जो गूगल के नज़र में सही नहीं है। जिसके वजह से अपडेट आने पे वेबसाइट की रैंकिंग डाउन जाती है।

और जो प्रॉपर तरिके से White Hat SEO Follow करके काम करता है। और आर्टिकल अपडेट करता है उनकी साइट की रैंकिंग Up होती है। इसी तरिके से और भी कारण होते है जिनके वजह से Google Broad Core Update आने से वेबसाइट की रैंकिंग में Up and Down देखने को मिलती है।

Google Update June 2021 से वेबसाइट पे क्या प्रभाव पड़ रहा है?

दरअसल जैसा मैंने आपको पहले भी बताया की अभी जो भी प्रभाव पड़ रहा है वो हो सकता है July 2021 update आने के बाद बदल जाये। और अभी तक June 2021 update पूरी तरह से Role Out नहीं हुई है जिसके वजह से इसके Impact के बारे में पूरी जानकारी नहीं मिल पाएगी।

लेकिन अगर मैं अपने Experience से बताऊ तो इस अपडेट के वजह से बहुत सारे वेबसाइट की रैंकिंग down जा चुकी है और कुछ वेब्सीटेस के रैंकिंग पे Positive Result भी देखने को मिल रहा है।

कुछ Websites के Pages Deindexed भी हो रहे है और Indexing में Problem आ रही है।

तो कुछ इस प्रकार के प्रभाव मुझे अपने Experience से देखने को मिल रहा है। बाकि July 2021 update आने के बाद हमे अच्छे से पता चल पाएगा की, इस update का क्या प्रभाव पड़ रहा है।

Google Broad Core Update June 2021 के बाद वेबसाइट की Ranking down हो चुकी है तो क्या करे?

अगर आपके वेबसाइट की रैंकिंग डाउन हो चुकी है तो आप फ़िलहाल Proper तरिके से काम करे जैसे Article को Update करे, Spam करने से बचे, अगर Spammy Backlinks है तो उसे Disavow Tool के मदद से हटाए अगर Keyword Stuffing है तो उसे ठीक करे। मतलब Proper तरिके से White Hat SEO को Follow करे। On Page SEO प्रॉपर तरिके से करे Off Page SEO प्रॉपर तरिके से करे और Article को Update करते रहे।

इससे आपके वेबसाइट के रैंकिंग में बदलाव देखने को मिलेगा। और अगर फिर भी रैंकिंग Up नहीं हो रही है तो आप जुलाई 2021 अपडेट का प्रतीक्षा करे। हो सकता है आपके वेबसाइट की रैंकिंग Normal हो जाये या बेहतर भी हो जाये।

अगर आप ऊपर बताये गए चीज़ो को Follow करते हो और अगर Proper तरिके से SEO Friendly Content लिखकर Proper तरिके से SEO करते हो तो आपके वेबसाइट पे Core update का ज्यादा असर नहीं पड़ेगा और आपके वेबसाइट की रैंकिंग Up ही होगी।

Conclusion

Google जब भी Update लाता है तो वेबसाइट के रैंकिंग में उतार चढ़ाव देखने को मिलता है। अगर आपकी वेबसाइट down जा रही है तो आपको अपने वेबसाइट में सुधार करने की जरूरत है। तो अच्छे से काम करे। और July 2021 Google Broad Core update आना बाकि है जिससे वेबसाइट में Changes देखने को मिल सकता है तो Google Analytics और Google Search Console में अपने वेबसाइट के Performance को Track करते रहे।

Leave a Comment