Sitemap Kaise Submit Kare – 2 आसान तरिके से Sitemap Submit करे

Sitemap किसी भी वेबसाइट के लिए बहुत ही ज्यादा महत्वपूर्ण है। Properly Sitemap Submit करने से हमारी वेबसाइट Proper तरिके से Crawl और Index होती है। Sitemap Submit करने से Website की Ranking भी Increase होती है। इस आर्टिकल में हम जानेंगे Sitemap Kaise Submit Kare और कितने तरिके से Sitemap Submit किया जाता है। सारी चीज़ो को Stepwise सीखेंगे।

Sitemap Submit करने के 2 तरिके Step by Step बताऊंगा ताकि अगर आपकी वेबसाइट WordPress पे है तो आप आसानी से Google Search Console से Sitemap Submit कर सके। और अगर आपकी वेबसाइट WordPress के अलावा किसी और पे बनी हुई है, फिर भी आप आसानी से अपने साइट का Sitemap Generate करके Sitemap Submit कर पाएंगे।

Sitemap क्या है? (What is Sitemap in Hindi)

Sitemap वेबसाइट के सारे महत्वपुर्ण Pages का एक फाइल होता है, जिसके मदद से गूगल हमारे वेबसाइट के सारे Pages को प्रॉपर तरिके से Crawl और Index कर पाता है। सर्च इंजन के लिए Sitemap वेबसाइट के लोकेशन की तरह काम करता है, जिसके मदद से सर्च इंजन आसानी से हमारे Webpages को ढूंढ पाता है और Crawl और Index करता है।

Sitemap सबमिट नहीं करने से भी वेबसाइट क्रॉल और इंडेक्स होती है। लेकिन Sitemap Submit करने से Google को मदद मिलता है वेबसाइट को Crawling और Indexing करने में।

इसके बारे में ज्यादा जानने के लिए पढ़े: Sitemap क्या होता है और कितने प्रकार के होते है? 

Sitemap Submit कैसे करे? (Step By Step Guide)

Sitemap Submit करने के 2 आसान तरिके के बारे में जानेंगे। जिसके मदद से आप किसी भी तरह के वेबसाइट की Sitemap Submit कर सकते हो। ये बात ध्यान रखे की हम XML Sitemap Submit करना सिख रहे है और XML Sitemap Submit करना ही महत्वपूर्ण होता है।

Google Search Console Me Sitemap Submit Kare

Google Search Console के द्वारा वेबसाइट का Sitemap Submit करना बेहद आसान होता है। अब आप जानना चाहेंगे की Google Search Console me Sitemap Submit Kaise Kare तो में आपको Step by Step बता रहा हु जिससे आप आसानी से सिख जायेंगे की Google Search Console se Sitemap Kaise Submit Kare। तो चलिए देखते है।

  1. Google Search Console Tool में Login करे
  2. Sitemap पे Click करे
  3. खाली जगह पे URL के आगे Sitemap.xml या Sitemap_index.xml लिखे
  4. Submit पे Click करे

1. Google Search Console में Login करे

सबसे पहले आप अपने Website का Google Search Console में Login करले। अगर आपने अपने Website का Search Console Account Setup नहीं किया है तो सबसे पहले आपको Account Setup करना पड़ेगा और अपने Website को Google Search Console में Submit करना पड़ेगा। और अगर आपने Google Search Console में Account बनाकर अपने वेबसाइट को Submit कर रखा है तो आप Google Search Console Tool को Open करे और में लॉगिन करले।

Sitemap Kaise Submit Kare

जब आप Search Console में Login कर लेंगे तो कुछ इस प्रकार से Google Search Console का Dashboard आपके सामने आ रहा होगा।

2. Sitemap पे क्लिक करे

Google Search Console में Login करने के बाद आप Sitemap पे click करे। Index वाले Section में आपको Sitemap का Option चित्र में दिख रहा होगा उसपे क्लिक करे।

Sitemap Submit Kaise Kare

Sitemap पे click करते ही कुछ इस प्रकार का आपको देखने को मिलेगा। ये गूगल सर्च कंसोल में सितमप का ऑप्शन है, जहा से हम अपने Website का Sitemap Submit कर सकते है।

3. URL के आगे Sitemap.xml या Sitemap_index.xml लिखे

sitemap.xml

Sitemap पे Click करने के बाद आपको अपने website का Sitemap Enter करना है। इसके लिए अगर आपके Search Console में जहा मैंने चित्र में  (sitemap.xml) उसके आगे आपके website का URL आ रहा है तो उसके आगे आपको इसी तरह से sitemap.xml या sitemap_index.xml लिखना है। इन दोनों में से आप कोई एक लिख सकते हो।

और अगर आपके Search Console में वेबसाइट का URL नहीं आ रहा है तो आपने अपने Website के URL के साथ (/) लगाकर Sitemap.xml या sitemap_index.xml लिखे। उदाहरण के तौर पे अगर मेरे वेबसाइट का यूआरएल https://abc.com/ है तो इसे https://abc.com/sitemap.xml लिखे।

4. Submit पे Click करे

Sitemap Enter करने के बाद आप Submit Button पे क्लिक करे। Submit Button पे क्लिक करते ही कुछ सेकंड Processing के बाद आपको एक पॉप उप आपके सामने आ जायेगा जिसमे लिखा होगा Sitemap Successfully Submitted और आपके वेबसाइट का Sitemap Submit हो जायेगा। इस प्रकार से आप अपने वेबसाइट का Sitemap आसानी से Submit कर सकते है।

अगर आपकी वेबसाइट WordPress पे है या Blogger पे है और आप सोच रहे की WordPress Website का Sitemap Submit कैसे करे या Blogger Website Ka Sitemap Submit Kaise Kare तो आप Search Console Account Setup करके बताये गए Process को Follow करके आसानी से Sitemap Submit कर सकते हो।

XML Sitemap Generate Kar Submit Kare

आप अपने वेबसाइट का Sitemap Generate करके इसे Submit कर सकते है। तो चलिए देखते है Sitemap Kaise Generate Kare और Submit करे।

1. XML Sitemap Generator Tool पे क्लिक करे

आप ऊपर दिए गए Sitemap Generator Tool के लिंक पे क्लिक करे।  XML Sitemap Generator Tool

Sitemap Generator Tool Open करते ही कुछ इस प्रकार का आपको देखने को मिलेगा।

2. Website का URL Enter करे और Start पे क्लिक करे

आपको अपने Website का URL Enter करना है। आप अपने वेबसाइट का URL Copy करके इसमें Paste करदे।

इसके बाद आपको Start के बटन पे क्लिक करना है और आपके वेबसाइट का Sitemap Generate होना शुरू हो जायेगा। आपको एक बात का ध्यान रखना है की इसके द्वारा Free में आप 500 Pages तक का Sitemap गेनेराते कर सकते हो। अगर आपकी वेबसाइट बहुत बड़ी है तो आपको इसे Upgrade करना होगा। लेकिन 500 Pages तक का Sitemap Free में Generate करने का ऑप्शन मिल जाता है।

आपके वेबसाइट का Sitemap कुछ देर में Generate हो जायेगा। फिर आपको इसे Download कर लेना है। Sitemap Generate होने के बाद आपको Sitemap File Download करने का Option मिल जायेगा। आपको Sitemap File Download कर लेना है।

3. Sitemap File को Website के Root Directory में Submit करदे

File Download कर लेने के बाद आप अपने Hosting Panel में Login करले। आपको वहा File Manager में जाना है। File Manager में जाने के बाद आपको Public.html का एक Folder देखने को मिलेगा। उसपे आपको Double Click करना है। और आपको इसी Folder के अंदर Upload का Option आ रहा होगा। आपको XML Sitemap Download किये गए File को इसमें Upload कर देना है।

इस तरिके से आप अपने वेबसाइट का Sitemap Generate कर सकते हो और Root Directory के जरिये Sitemap Submit कर सकते हो।

आशा करता हु आपको समझ आ गया होगा की WordPress Website का Sitemap कैसे Submit करे और Blogger Website का Sitemap कैसे Submit करे। आप इन दोनों तरीको को Follow कर अपने वेबसाइट का Sitemap Submit कर सकते हो।

Sitemap Submit करना बेहद जरुरी है। इससे आपके वेबसाइट की Organic Ranking बढ़ती है। अगर आपको अभी भी समझ नहीं आया है की Sitemap Kaise Submit Kare या किसी प्रकार का Doubt है तो Comment कर आप प्रश्न पूछ सकते है।

Leave a Comment