Digital Marketing क्या है और कितने तरह के होते है | Digital Marketing in Hindi

digital marketing in hindi

Digital Marketing Kya Hai? आज के समय में अगर किसी प्लेटफार्म की ट्रेंड सबसे ज्यादा बढ़ रही है तो वो है Digital Marketing। आपने देखा होगा TikTok के आते ही कितने सारे लोग उसमे जुड़ गए थे और आज के व्यस्त और भाग दौड़ भरी ज़िन्दगी में लोगो के पास अपने करीबियों को वक्त देने के लिए हो या न हो लेकिन वो Social Media पे जरूर होते है, Facebook, Instagram, YouTube पे समय जरूर बिताते है । दरअसल ये सारे Digital Marketing के ही Platforms है। अगर देखा जाये तो आज के समय में हर कोई Digital Platforms का उपयोग कर रहा है लेकिन उन्हें Digital Marketing के बारे में अच्छे से पता नहीं है, आज में इस ब्लॉग में आपको Digital Marketing in Hindi में बताउगा ताकि आप Digital Marketing को बहुत ही आसान भाषा में अच्छे से समझ पाओ।

आज का दौर इंटरनेट का दौर है जिसमे ज्यादातर लोग इंटरनेट का उपयोग करते ही करते है, और ज्यादातर काम भी ऑनलाइन हो चूका है, यहा तक की अगर कोई कुछ सामान खरीदना चाहता है तो उससे पहले ऑनलाइन उसके बारे में पता करता है उस प्रोडक्ट्स के Reviews वगेरा ऑनलाइन चेक करता है, और भी बहुत सारी ऑनलाइन platforms है जिसके वजह से Digital Marketing का trend बहुत ही तेज़ी से बढ़ता चला जा रहा है फिर चाहे Business के लिए हो या Carrier के लिए  तो चलिए आज हम देखते है Digital Marketing in Hindi क्या है, और डिजिटल मार्केटिंग बिज़नेस के लिए क्यों बहुत ही ज्यादा फायदेमंद है।

Digital Marketing क्या है ये शुरू करने से पहले में आपको बता देना चाहता हु की अगर आप इस ब्लॉग को अंत तक पढ़ते हो तो क्या क्या जानने को मिलेगा।

Digital Marketing क्या है ?
Digital Marketing क्यो आवश्यक है ?
Types Of Digital Marketing in Hindi
Digital Marketing से जुडी अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न - FAQ's
निष्कर्ष

Digital Marketing क्या है? (Digital Marketing Kya Hai in Hindi)

Digital Marketing एक तरह का मार्केटिंग ही है लेकिन Digital Platform जो इंटरनेट पे चलता है उनका उपयोग करके। डिजिटल (Online) प्लेटफॉर्म्स का उपयोग करके मार्केटिंग करना ही Digital Marketing कहलाता है। और डिजिटल मार्केटिंग को ऑनलाइन मार्केटिंग भी कहते है

अब आपके दिमाग में चल रहा होगा ये Digital Platforms क्या है, तो में आपको बताना चाहुगा, दरअसल आप सभी इन् Platforms को उपयोग करते हो और रोज ही करते होंगे, जो भी आप इंटरनेट पे उपयोग करते हो वो सब Digital Platforms है जैसे Facebook, Instagram, LinkedIn, YouTube, Google, TikTok और भी बहुत सारे जो आप इंटरनेट के द्वारा उपयोग करते हो उन्हें Digital Platforms कहते है और इन्ही प्लेटफॉर्म्स का उपयोग करके मार्केटिंग करना Digital Marketing कहलाता है ।

डिजिटल मार्केटिंग किसी भी बिज़नेस के मार्केटिंग करने का सबसे बढ़िया तरीका है क्योकि इसमें आप अपने कस्टमर्स तक आसानी से और कम पैसो मे पहुंच सकते हो। आप Digital Marketing के द्वारा बहुत ही कम पैसा खर्च कर के बहुत ही ज्यादा लोगो तक और वो भी अपने targeted कस्टमर्स तक आसानी से पहुंच सकते हो क्योकि आज के समय में ज्यादातर लोग सोशल मीडिया उपयोग करते है तो अगर आप Online Marketing करते हो तो काफी लोगो तक आप आसानी से पहुंच सकते हो और मार्केटिंग कर सकते हो।

आपने देखा होगा जब आप YouTube videos देखते हो तो बिच में या शुरू में ही एक Ad. वाली वीडियो भी आ जाती है जिसे आप स्किप करते हो और कुछ Ad को स्किप नहीं कर पाते हो, या फिर आपने देखा होगा जब आप Facebook या Instagram चलाते हो तो कभी कभी पोस्ट आता है जो किसी कंपनी या ब्रांड का होता है या किसी भी तरह का प्रोडक्ट या सर्विसेज का पोस्ट और उसके ऊपर Sponsored लिखा होता है तो ये सारी चीज़े Digital Marketing के अंडर ही आती है।

और तो और आपने देखा होगा जब आप कोई प्रोडक्ट खरीदते हो Flipkart या Amazon या कही और भी ऑनलाइन तरीको से तो उनके प्रोडक्ट्स के Offers का Mail आना शुरू हो जाता है आपके Gmail पे तो ये भी डिजिटल मार्केटिंग का पार्ट्स ही है, मतलब आपको समझ आ चूका होगा की ये सारे प्लेटफॉर्म्स ऑनलाइन है और इन् ऑनलाइन प्लेटफॉर्म्स का उपयोग कर के बहुत से लोग और बड़ी बड़ी कंपनी अपना मार्केटिंग करती है जिसे Digital Marketing कहते है।

Digital Marketing क्यो आवश्यक है ? | Importance Of Digital Marketing in Hindi

आज के दौर में Digital Marketing बहुत ही ज्यादा जरुरी है। आज के समय में लोग कुछ करे न करे लेकिन Online उपलब्ध सब ही रहते है। अगर कोई भी काम करना हो तो Online हो जाता है। अगर किसी से बात करनी हो तो बिना कॉल किये Online बात कर लेते है और अगर कुछ चाहिए भी होता है तो लोग Online E-Commerce वेबसाइट से आर्डर कर मंगवाते है, अगर देखा जाये तो 80% से ज्यादा लोग Online काम करना पसंद करते है ।

ऐसे में बिज़नेस करने वालो के लिए ऑनलाइन से बेहतर कुछ भी नहीं है। जरा सोचिये इतने सारे लोग ऑनलाइन ही जब available है तो अगर आप कोई बिज़नेस करते हो तो आप आसानी से अपने Customers तक पहुंच सकते हो या नहीं। आज के समय में बहुत तरह की Advertisement चलायी जाती है जिनके द्वारा आप अपने कस्टमर्स तक पहुंच सकते हो जिन्हे आपके  Products या Services में इंटरेस्ट है।

दरअसल Online आपकी बहुत सारी activities सेव होती है, जैसे आपने देखा होगा की जब आप Facebook Account बनाते हो या किसी भी तरह के Social Media Account बनाते हो तो आपसे interest, hobbies और भी बहुत सारी चीज़े पूछी जाती है, और आप क्या सर्च करते हो और भी बहुत सारी चीज़े Online सेव होती है, और जब भी कोई Online Advertisement चलाता है तो वो अपने Targeted Customers तक आसानी से पहुंच सकते हो जिनको आपके प्रोडक्ट में रूचि है और जो खरीदने में दिलचस्पी रखते है।

ऐसे में Digital Marketing कस्टमर्स और बिज़नेस दोनों के लिए बहुत ही ज्यादा महत्वपूर्ण है क्योकि कस्टमर्स को बिना ज्यादा मेहनत किये आसानी से उसके इच्छा अनुसार चीज़े घर बैठे ऑनलाइन मिल जाती है, और भी बहुत सारे काम घर बैठे बिना मेहनत किये Online हो जाती है । और बिज़नेस को बिना ज्यादा पैसा खर्च किये आसानी से वो अपने कस्टमर्स तक पहुंच जाते है और अपने प्रोडक्ट्स और सर्विसेज को बेच कर अपने बिज़नेस को Online बढ़ा पाते है।

Digital Marketing के प्रकार | Types Of Digital Marketing in Hindi

आपको ये तो समझ आ चूका होगा की Online Marketing in Hindi क्या है, अब जानते है डिजिटल मार्केटिंग कितने प्रकार के होते है। वैसे तो डिजिटल मार्केटिंग के बहुत सारे भाग है और जैसा मैंने आपको बताया की जो भी हम ऑनलाइन कर रहे होते है उन्हें Digital कहते है और उन्ही Digital (Online) तरीको से मार्केटिंग करने को Digital Marketing कहते है। तो चलिए में आपको कुछ महत्वपूर्ण Digital मार्केटिंग के प्रकार बताता हु। जिन्हे Online Marketing के लिए उपयोग में लाया जाता है ।

digital marketing kya hai

#1. Search Engine Optimization (SEO)

Search Engine Optimization क्या होता है, ये डिजिटल मार्केटिंग का बहुत ही ज्यादा महत्वपूर्ण भाग है। आप किसी भी चीज़ को खरीदने से पहले गूगल पे सर्च करते हो और उस प्रोडक्ट्स के बारे में देखते हो या आपको कोई information चाहिए होता है तो आप गूगल पे सर्च करते हो और देखते हो की कुछ Websites सबसे ऊपर आ रही होती है तो कुछ निचे और कुछ बहुत पीछे पेज पे आते है जिनपे आप जाते भी नहीं हो । तो क्या आपने कभी सोचा है ऐसा क्यों होता है। दरअसल SEO एक तरीका है जिसके द्वारा हम अपने वेबसाइट को Search Engine के फर्स्ट पेज पे लाते है। और आपने नोटिस किया होगा जो Websites ऊपर होती है उसी से लोग प्रोडक्ट्स खरीदते है और पीछे वाले को सायद ही देखा जाता है, तो ये भी Digital Marketing का बहुत ही ज्यादा महत्वपूर्ण भाग है, अगर आप SEO के बारे में पूरी जानकारी चाहते हो तो आप ऊपर दिए गए लिंक पे क्लिक कर पढ़ सकते हो।

#2. Social Media Marketing (SMM)

Social Media Platform का उपयोग कर Marketing करना सोशल मीडिया मार्केटिंग कहलाता है। आप Facebook, WhatsApp, Instagram और भी बहुत सारे सोशल मीडिया उपयोग करते हो और उनपे देखते होंगे की Advertisement या Sponsored पोस्ट आते है तो उन्हें सोशल मीडिया मार्केटिंग कहते है। आपने YouTube पे भी देखा होगा वीडियो के बिच में Advertisement आते है जिसपे क्लिक करने पे वो किसी और वेबसाइट पे खुलती है तो वो भी एक सोशल मीडिया मार्केटिंग कहलाता है। Social Media Marketing के बारे में पूरी जानकारी के लिए पढ़े: Social Media Marketing in Hindi.

#3. Affiliate Marketing :

Affiliate Marketing एक Online Marketing करने का तरीका है और डिजिटल मार्केटिंग का बहुत ही महत्वपूर्ण भाग जिसमे किसी कंपनी का Product या Services कोई थर्ड पार्टी लोग प्रमोट कर बिकवाते है और उनपे कमीशन कमाते है। जैसे अमेज़न का कोई प्रोडक्ट आप अपने वेबसाइट के जरिये या E-Mail मार्केटिंग के जरिये प्रमोट करते हो और जब कोई आपके लिंक से प्रोडक्ट खरीदता है तो उनपे आपको कमीशन मिलता है। ज्यादा जानने के लिए पढ़े : Affiliate Marketing in Hindi.

#4. E-Mail Marketing :

E-Mail के जरिये लोगो तक अपने प्रोडक्ट्स या सर्विसेज को पहुंचना E-Mail Marketing कहलाता है। इनमे कम्पनीज बहुत सारे लोगो के E-Mail लिस्ट बनाते है और उन्हें अपने प्रोडक्ट क E-Mail भेज कर प्रमोट करते है, इसे ही E-Mail Marketing कहते है।

#5. Pay Per Click (PPC) :

जिस भी Advertisement को किसी भी Users के द्वारा क्लिक करने के बाद Advertisement ओनर का पैसा कटता है उन्हें Pay Per Click कहते है। आपको नाम से ही पता चल रहा होगा की इनमे जो advertisement करते है उन्हें पर  क्लिक का पैसा देना पड़ता है, और ये भी Digital Marketing का एक अहम् हिस्सा है । इनमे बहुत तरह से प्रचार किया जाता है जैसे गूगल पे या Mobile Advertisement और भी बहुत सारे।

Digital Marketing के वैसे तो बहुत तरह के होते है और इनमे बहुत साड़ी चीज़े होती है जैसे Website, E-Commerce Advertisement, Search Engine Marketing (SEM) और भी बहुत सारे। आप अगर इन सब के बारे में डिटेल्स में जानकारी चाहते हो तो आप हमारे वेबसाइट को फॉलो कर सकते हो क्योकि इनपे आपको Digital Marketing in Hindi tutorial मिल जायेगा वो भी stepwise

Digital Marketing in Hindi – Conclusion

आशा करता हु आपको Digital Marketing in Hindi मे समझ आ चूका होगा। अगर आप पूरी Digital Marketing Hindi में Stepwise सीखना चाहते हो तो आप DM in Hindi वेबसाइट को Follow कर सकते हो, इस वेबसाइट के द्वारा आपको Digital Marketing के सारे Modules को Free में आपको Stepwise बताया जाता है और आपके Doubt भी Clear किये जाते है । अगर कोई digital marketing से जुड़े प्रश्न पूछना हो तो आप comment कर पूछ सकते हो या आप हमसे Social Media के द्वारा जुड़ कर भी पूछ सकते हो, Social Media Account का link निचे दिया गया है।

Leave a Comment