Sitemap क्या है और इसके प्रकार | What is Sitemap in Hindi

SEO शुरू करने से पहले आपने आपने सुना होगा की हमे अपने वेबसाइट का Sitemap Submit करना चाहिए। दरअसल SEO में Sitemap का सबमिट करना महत्वपूर्ण है। वेबसाइट का Sitemap Submit करने से वेबसाइट की Ranking Increase होती है। तो आपके दिमाग में भी ये प्रश्न तो आया ही होगा की Sitemap Kya Hai इस आर्टिकल में आप Sitemap के बारे में पूरी जानकारी सीखेंगे।

जब हम अपने वेबसाइट का SEO करते है तो, हमे अपने वेबसाइट की Sitemap सबमिट करनी होती है। जब हम Proper तरिके से Sitemap सबमिट करते है तो ये हमारे वेबसाइट के Organic Rank को Increase करने में मदद करता है। तो चलिए सबसे पहले Sitemap Meaning को समझते है।

Sitemap Kya Hai  (What is Sitemap in Hindi)

Sitemap एक File होता है जिसमे वेबसाइट के Pages का List होता है। इस फाइल में वेबसाइट के सारे पेजेज का Proper Category Wise लिस्ट होता है।

Sitemap आपको कुछ हद तक नाम से ही पता चल रहा होगा। SITE का MAP मतलब किसी भी वेबसाइट का MAP जैसे Pages, Post, Categories, Images, Videos और भी Pages कितने है और कहाँ है। सारी चीज़े Proper एक फाइल में होती है जिसे Sitemap कहते है।

दरअशल Sitemap में सारे Pages का लिस्ट होता है जिससे Search Engine हमारे वेबसाइट को Proper तरिके से Crawl और Index कर पाता है। सर्च इंजन को हमारे वेबसाइट के Pages को ज्यादा ढूढ़ना नहीं पड़ता है। एक तरह से हम Sitemap सबमिट करके Search Engine के लिए उनका काम Crawling और Indexing करने में मदद करते है।

Sitemap सबमिट करने से यूजर को भी फायदा मिलता है। Sitemap बनाने से यूजर हमारे वेबसाइट में किसी भी Category को आसानी से ढूढ़ सकता है।

दरअसल Sitemap अलग-अलग तरह के होते है। फ़िलहाल आपको ये तो समझ आ गया होगा की Sitemap Kya Hota Hai। अब मैं आपको बताऊंगा Sitemap कितने प्रकार के होते है और उनका क्या काम होता है। इसे जान लेने के बाद आपका Sitemap से जुड़े सारा Doubt क्लियर हो जायगा।

Sitemap कितने प्रकार के होते है | Types Of Sitemap in Hindi

मुख्यतः Sitemap 2 तरह के होते है:

  • XML Sitemap
  • Sitemap HTML

XML Sitemap क्या है (What is XML Sitemap in SEO in Hindi)

XML Sitemap एक File होती है जो XML Format में होती है। इसमें वेबसाइट के सारे Pages का List होता है। जिसके मदद से Search Engine Crawler वेबसाइट को प्रॉपर तरिके से Crawl और Index कर पाए। इसे सर्च इंजन के लिए ही बनाया जाता है।

xml sitemap kya hai

XML Sitemap दिखने में कुछ इस प्रकार का होता है।

Sitemap Kya Hai – उदाहरण से समझे 

उदाहरण के द्वारा अगर में आपको समझाऊ XML Sitemap क्या है तो मान लीजिये अगर कोई एक बहुत बड़ा घर है। आपको भी पता है की एक वेबसाइट में बहुत सारे Pages होते है। तो अगर जिस प्रकार वेबसाइट में Pages होते है ठीक उसी प्रकार एक घर में बहुत सारे कमरे है।

और अगर कोई इस घर में आये और उसे कहाँ पे कौन सा कमरा है पता नहीं है। तो उसे एक Particular Room में जाने के लिए कितना ढूंढ़ना पड़ेगा और मेहनत करनी पड़ेगी ये आप भली भांति समझ सकते है।

लेकिन अगर घर के दरवाजे पे एक मैप लगा दिया जाये जिसका नाम होम मैप रख दिया जाये। तो कोई भी उस मैप को देख के आसानी से घर के किसी भी Particular रूम में जा सकता है। और ज्यादा समय भी बर्बाद नहीं होगा।

ठीक इसी प्रकार हम अपने वेबसाइट का Map सर्च इंजन को देते है जिसे XML Sitemap कहते है। जिसमे सारे पेजेज का लिस्ट या मैप होता है। जिससे सर्च इंजन आसानी से किसी भी वेबपेजेस को ढूंढ पाए और क्रॉल कर पाए।

अगर Sitemap सबमिट नहीं होगा। गूगल के पास आपके साइट का Map नहीं होगा तो हो सकता है गूगल आपके पुराने पेज को ही Crawl कर रहा है और नए पब्लिश किये गए पेज को Crawl नहीं कर रहा है।

क्योकि बिना XML Sitemap के भी आपकी Website Crawl तो होगी लेकिन इसमें हो सकता है आपकी वेबसाइट जल्दी Crawl न हो। क्योकि जब Search Engine को आपका अभी Publish किया गया पेज मिलेगा तभी क्रॉल करेगा।

इसीलिए XML Sitemap Submit करते है ताकि आसानी से हमारे सारे पेजेज का एक मैप सर्च इंजन को दे सके जिससे वेबसाइट प्रॉपर तरिके से Crawling और Indexing होती रहे।

XML Sitemap चेक करने के लिए आप अपना डोमेन नाम सर्च इंजन में Type करके फिर Slash लगा कर (Sitemap.xml) लिखकर Enter क्लिक करे। जैसे मरे वेबसाइट का डोमेन है dminhindi.com तो Sitemap देखने के लिए गूगल में टाइप करुँगा (dminhindi.com/sitemap.xml).

तो आपको अब समझ आ चूका होगा की XML Sitemap Kya Hai. अगर अब भी डाउट है तो आप एक बार ऊपर दिए गए वीडियो देख ले। आपको पूरी तरह से Practically समझ आ जायगा XML Sitemap क्या होता है और किस प्रकार का होता है। और सितमप कैसे जांचते है।

HTML Sitemap क्या है (What is Sitemap HTML in Hindi)

HTML Sitemap यूजर के लिए बनाया जाता है। इससे यूजर आसानी से आपके वेबसाइट के किसी भी Particular Category के टॉपिक को या Page को ढूंढ सकता है।

इसमें वेबसाइट के सारे महत्वपूर्ण Category बने होते है। और उस Category के अंदर सारे Sub Topics के Pages होते है जिसे Anchor Text से बनाया जाता है। जिससे यूजर आसानी से किसी भी Category को उसपे क्लिक करके देख सकता है।

साधारण तौर पे HTML Sitemap यूजर के लिए बनाया जाता है। जिसके द्वारा यूजर वेबसाइट के किसी Particular Page को भी आसानी से HTML Sitemap के जरिये ढूंढ सकता है क्योकि HTML Sitemap में वेबसाइट के सारे Important Pages का लिस्ट Category Wise होता है।

आपने बहुत सारे वेबसाइट के Footer में कई सारे Pages के Links देखे होंगे। दरअसल वो Sitemap HTML होता है। Sitemap HTML ज्यादातर वेबसाइट के Footer Section में बना होता है।

Complete Technical SEO के बारे में जानने के लिए पढ़े: Technical SEO Tutorial in Hindi

Sitemap बनाना क्यों जरुरी है?

  • अगर आप अपने वेबसाइट का Sitemap बनाते हो तो आपकी वेबसाइट का Proper तरिके से Crawling और Indexing हो पायेगा। XML Sitemap सबमिट करके एक तरह से आप सर्च इंजन का मदद करते हो। इससे आपके Site की Organic Ranking Increase होती है। और इससे आपके वेबसाइट के सारे Pages का प्रॉपर क्रॉलिंग और इंडेक्सिंग होगा।
  • Sitemap HTML बनाने से यूजर आपके वेबसाइट में Proper तरिके से Navigate कर पायेगा। यूजर अगर कोई पेज ढूंढ रहा है और नहीं मिलने पे वो आसानी से Sitemap HTML में जाकर देख सकता है। इससे User Experience बेहतर होता है।

Sitemap कैसे बनाये (Sitemap Kaise Banaye)

Sitemap बनाने के कुछ आसान तरिके होते है जिनके मदद से आप Sitemap बना सकते हो।

  1. अगर आपकी वेबसाइट WordPress पे है तो कई सारे SEO Plugins होते है जैसे Yoast, Rank math। इनके मदद से आप Sitemap बना सकते है। और समय समय पे Google Search Console के द्वारा अपडेट कर सकते है।
  2. Google Search Console के द्वारा आप अपने वेबसाइट का Sitemap Submit कर सकते हो। Google Search Console में आपको Sitemap का Option मिल जायेगा।
  3. अगर आपकी वेबसाइट वर्डप्रेस पे नहीं है तो आप Sitemap Generator Tool से अपने वेबसाइट का Sitemap Generate करले और फिर इसे अपने वेबसाइट के Root File में सबमिट कर Sitemap बना सकते है।

Conclusion

वेबसाइट का Sitemap बनाना बहुत जरुरी है। आप कम से कम अपने साइट का XML Sitemap जरूर बनाये इससे आपके Organic Website Ranking Increase होती है। आशा करता हु आपको समझ आ गया होगा की Sitemap Kya Hai, कितने तरह के होते है और क्यों जरुरी है। अगर आप Sitemap बनाना Practically सीखना चाहते है तो ऊपर दिए गए वीडियो देखे जिसमे कम्पलीट Sitemap Tutorial in Hindi में बताया गया है। अगर इससे जुड़े किसी प्रकार का प्रश्न है तो आप कमेंट कर जरूर पूछे।

Leave a Comment