Image Optimization in Hindi

Image Optimization Kaise Kare in Hindi | 11 Steps Image SEO Guide

क्या आपको पता है Website के Images का Proper Image Optimization और Image SEO करके अपने Website की Ranking आसानी से Search Result में Increase कर सकते हो, Proper Image SEO करके केवल Images को भी Google में Rank करा के अपने Website पे भर भर के Organic Traffic ला सकते हो और तो और अपने Website के Loading Speed को भी आसानी से Increase कर सकते हो।

इतने सारे फायदे केवल आपको Proper Image Optimization और Image SEO करके मिलने वाला है। क्या आपको पता है कैसे Image Optimization SEO Proper तरीके से कैसे करते है जिनसे ये सारे फायदे मिल पाए। चलिए मैं आपको इस पोस्ट के जरिये बिलकुल ही बेसिक से Image Optimization in Hindi में बताउगा और देखेंगे कि Image Optimization Kaise Kare वो भी Advance Image Optimization Techniques Proper तरीके से।

Image Optimization in Hindi

Image Optimization क्या है | What is Image Optimization in Hindi

Image Optimization एक Process है जिसके द्वारा Images के Unnecessary Data को Remove करते है मतलब File Size को कम करते है बिना Image Quality को कम किये जिससे Website की Loading Speed Increase होती है।

Images के अंदर कुछ Unnecessary Data होता है जो Images के File Size को बढ़ा देता है मतलब इससे Images का Size ज्यादा हो जाता है और इस Unnecessary Data को Images के अंदर से हटाना बिना Images के Quality को कम किये इसी Process को Image Optimization कहते है।

SEO में Image Optimization क्यों करनी चाहिए?

Image Optimization क्यों करनी चाहिए इसे में आपको एक उदाहरण के द्वारा समझाता हु जिससे आपको बेहतर तरीके से Image Optimization Kya Hai और इसे करने की क्यों जरूरत पड़ती है सारी चीज़े अच्छे से समझ आ पाएगा।

अगर एक बहुत ही ज्यादा Fat इंसान हो और एक Fit इंसान हो और अगर दोनों का Running कम्पटीशन करा दिया जाये तो आप भी अनुमान लगा सकते हो की जो इंसान Healthy है उसके जितने का चांस ज्यादा होगा लेकिन ज्यादा Weight होने के वजह से वो Healthy इंसान से तेज़ नहीं दौड़ पायेगा।

ठीक उसी प्रकार जब हमारे वेबसाइट पे ज्यादा Weight का Load हो जाता है तो हमारी वेबसाइट भी ज्यादा तेज़ Load नहीं हो पाती है मतलब Website Loading Speed कम हो जाती है और जब भी कोई यूजर Website के Link पे क्लिक करता है तो Website को Load होने में ज्यादा समय लगता है जिससे हो सकता है यूजर Back करके किसी दूसरे वेबसाइट में Enter कर जाये।

जिस प्रकार एक इंसान का Weight बहुत ज्यादा नहीं होना चाहिए वर्ना उनके Health पे Effect पड़ता है ठीक उसी प्रकार वेबसाइट पे भी ज्यादा Load नहीं होना चाहिए क्योकि इससे Website के Health पे फर्क पड़ता है।

किसी भी वेबसाइट का Health उसका SEO Score होता है। जितना अच्छा आपका SEO होगा आपके वेबसाइट का Health उतना ही बेहतर होगा। Website Loading Speed कम होना SEO के अनुसार एक Negative Ranking Factor भी है।

Complete SEO Stepwise सिखने के लिए पढ़े: Advance Complete SEO Tutorial in Hindi

तो आपको इन उदाहरण और Discussion से तो समझ आ ही चूका होगा की हमे अपने Website के Loading Speed बढ़ाने के लिए और बेहतर SEO के लिए Image Optimization करने की जरूरत पड़ती है ताकि हमारी Website Healthy रह सके और बेहतर Perform कर पाए और Website की Ranking Increase हो पाए।

Benefits of Image Optimization in Hindi

Image Optimization करने के बहुत सारे फायदे है, तो चलिए जानते है Important Image Optimization Benefits के बारे में।

Image Optimization और Image SEO दोनों अलग-अलग चीज़े है इसीलिए आप इन दोनों में Confuse मत होना, हालाँकि अभी मैं आपको आगे इन दोनों में अंतर भी बताऊंगा और इसके बाद हम Image SEO के भी बारे में जानेंगे।

चलिए सबसे पहले देखते है Important Benefits of Image Optimization in Hindi:

Increase Website Loading Speed

Image Optimization के मदद से Website Loading Speed Improve हो जाती है और वेबसाइट क्लिक करते ही जल्दी Open होती है और Load होती है।

Increase Website Ranking

Image Optimization करने से वेबसाइट की रैंकिंग Search Engine Result Page (SERP) मे Increase होती होती है, कैसे और किस प्रकार इन सारी चीज़ो को अभी हमने ऊपर के Paragraph में समझ लिया है।

Low Bounce Rate

अगर वेबसाइट की Loading Speed Low होगी और Website को पूरी तरह से Proper Load होने में ज्यादा समय लगेगा तो यूजर Back Button दबा के Website से तुरंत Exit कर जायेगा जिससे हमारे Website का Bounce Rate बढ़ जायेगा लेकिन Image Optimization के मदद से हमारे Website के Bounce Rate पे भी Positive Impact देखने को मिलता है।

Quality Improving – Relevant Images

Image Optimization करके हम अपने वेबसाइट के Images Quality को Improve कर सकते है और Relevant Images का उपयोग करके अपने Content को और भी ज्यादा Quality बना सकते है।

Proper Look

जब Images Proper Size में होगी तो Website का look भी बेहतर और User Friendly लगेगा लेकिन अगर Website में Images अच्छे से Fit नहीं आएगा और Optimize नहीं होगा तो वेबसाइट का लुक भी अच्छा नहीं लगेगा और UX(User Experience) भी बेहतर नहीं होगा जिससे वेबसाइट के Ranking पे फर्क पड़ सकता है। इसीलिए हमे Website के Proper Size Images का ही उपयोग करना चाहिए।

तो आपको कुछ Important Image Optimization Benefits पता के बारे में समझ आ गया होगा, अब हम देखते है Image SEO और Image Optimization में क्या अंतर है।

Image Optimization और Image SEO में क्या अंतर है?

आगर मैं आसान सा अंतर दोनों में बताऊ तो Image Optimization Process को हम Perform करते है ताकि Images के अंदर का Unnecessary Data को हटाया जाये ताकि Website पे Load को कम कर सके और Website की Loading Speed Increase हो सके।

Image SEO को Perform इसीलिए किया जाता है ताकि हमारे Images के बारे में Search Engine अच्छे से समझ पाए की हमारा Image किस चीज़ के बारे में है।

दरअसल Search Engine हमारे Text Content को तो समझ लेता है लेकिन Images को बहुत अच्छे से नहीं समझ पता है लेकिन जब हम Image SEO करते है तो उनमे हमे Alt Tag और Images Title का उपयोग करना होता है जिसके मदद से Search Engine हमारे Images के बारे में बहुत अच्छे से समझ पता है और तभी हमारा इमेज Google के Image वाले Section में भी Rank करता है ।

Google के Image Section में भी हमारे वेबसाइट के Images Rank करने से हमारे वेबसाइट पे बहुत ही ज्यादा Organic Traffic आता है, जैसे की आप भी बहुत बार कुछ Search करके Images Section में जाकर देखते होंगे और Images पे क्लिक करते ही आप उनके वेबसाइट पे Enter कर जाते है।

इस तरह से Image SEO करके हम अपने वेबसाइट का Organic Traffic भी बढ़ा सकते है। आपको Image SEO और Image Optimization में क्या अंतर है ये भी समझ आ चूका होगा।

Website का Image Optimization कैसे करे?

दोस्तों मैं आपको Image Optimization और Image SEO दोनों बता रहा हु की आप कैसे Proper तरीके से दोनों कर सकते हो। तो चलिए देखते है Stepwise Image Optimization Kaise Kare और Image SEO को भी कैसे Proper तरीके से Perform करे।

1. Proper Size Images उपयोग करे

Proper Size Images का उपयोग करना है ताकि Website में Image दिखने में बड़ा न लगे। Proper size का Image को उपयोग करने से आपके वेबसाइट की Image Mobile Phones में और Desktop दोनों Version में अच्छे से Load होगी और User Friendly भी होगी।

अगर ज्यादा बड़ा साइज का इमेज का उपयोग करोगे तो हो सकता है आपका Image Load होने पे आधा ही दिखाई दे या कुछ पार्ट दिखाई न दे, जिससे User Experience अच्छा नहीं होगा।

आप इसके लिए किसी भी Image बनाने वाले tool का उपयोग कर सकते हो और वेबसाइट के Recommended size के अनुसार Image बना सकते हो। जैसे Canva में automatically वेबसाइट ऑप्शन select करके आप Image बना सकते हो।

2. Images को Minify करे

Images में बहुत सारी Unnecessary Data होती है और जब हम Images को अपने website पे Upload करते है तो हमारे website पे Javascript, और Style का उपयोग करने पे .CSS बढ़ जाती है जिससे हमारे वेबसाइट पे Load ज्यादा हो जाता है। आपको Images में से Unnecessary Data को Remove करना है।

पहले तो आपको बिना Images के Quality को कम किये Compress करना है, इसके लिए आपको बहुत सारे Images Online Compressor टूल मिल जायेगा जैसे PNG File image Compressor और JPG File image के लिए आप JPG File Compressor का उपयोग कर सकते हो।

और भी बहुत सारे Online image Compress करने का टूल मिल जायेगा आप इस तरह से इमेज से Unnecessary Data को Remove करके वेबसाइट के Load को कम कर सकते हो जिससे आपके वेबसाइट की Loading Speed बढ़ जायगी।

WordPress मे Image Minify Plugins का उपयोग करे

WordPress image Optimization के लिए आप Plugins का उपयोग कर सकते है। जो आपके Website के Images को Minify कर देगा। और Images के File Size को कम कर देगा। मैं आपको कुछ Best Image Optimization WordPress Plugins के बारे में बता देता हु जो आपके image को Optimize और Minify कर देगा।

आप Upload करते समय भी इन Plugins के द्वारा image को Compress करने का Option मिल जायेगा। और तो और आप इन Image Optimization WordPress Plugins से आप Javascript, .CSS, Cache, HTML Minify और भी कई सारे Unnecessary Data Remove हो जायेगा जिससे आपके WordPress Website Loading Speed बढ़ जाएगी। तो चलिए में कुछ Website Speed Loading WordPress Plugin के बारे में बताता हु।

और भी कई सारे WordPress Plugins होते है आप उनके बारे में भी Research कर सकते हो।

3. Image को Publish करने से पहले Compress करे

Image को वेबसाइट पे Upload करने से पहले आप उनके Size को कम कर दे और Compress करके Image को वेबसाइट पे Upload करे।

4. Images मे  Alt Tag लगाए

Image में Alt Tag लगाना सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण होता है इसके बिना आपका Image SEO बिकुल भी नहीं हो पायेगा क्योकि जब आप Images में Alt Tag लगते हो तभी Search Engine आपके Images के बारे में अच्छे से समझ पता है की आपका image किस बारे में है।

Alt Tag में अपना Keyword लिखे ताकि Search Engine को समझ आ पाए की आपने अपने Content से Related Relevant Images का उपयोग किया है जिससे आपकी Ranking Increase होगी।

alt tag image optimize

Proper Alt Tag लगाने से हमारी Images गूगल के Images Section में भी Rank करता है जिससे आपके पास Images के द्वारा भी Organic Traffic आ सकता है।

5. Image Title लिखे

Image Alt Tag के बाद सबसे image SEO में जरुरी है की आप Image Title Optimize करे। image Title में आप Same Alt Tag की तरह Keyword लिख सकते हो या अपने images के अनुसार Image Title लिखे जिसमे Keyword या Related Content Topic आ जाये।

6. Proper Image Description लिखे

Image Description में आप कुछ Words में image को Describe करे ताकि Search Engine आपके image के बारे में और भी Detail में जान पाए इसीलिए 1 से 2 लाइन में इमेज को Describe करे जैसे आप Meta Description लिखते हो।

Image SEO Ranking Factors in Hindi

Image Alt Tag, Image Title और Image Description Proper तरीके से लिखने से आपके Image Rank होने का Chance बहुत ज्यादा बढ़ जाता है और आपके वेबसाइट की Images Google में Rank होने लगती है जिससे आपके पास केवल आपके Images के Rank होने के वजह से भी Organic Traffic आ सकता है।

7. Image File Name को Optimize करे

image file name optimization in hindi

Image File Name वो नाम होता है जिसे आप image को अपने File में Save करने वक़्त रखते है। जैसे की आपने अपने file में किसी image को जिस नाम से Save किया है वो उस image का file name हो जाता है जो कि website में Upload होते समय उसी नाम के अनुसार आपके उस image का URL बन जाता है। जैसे की अगर किसी image को मैंने Image Optimization in Hindi के नाम से अपने File में सेव किया तो Image URL भी और Image File Name भी Website पे Upload करते समय (Image Optimization in Hindi) के अनुसार ही बनेगा।

image optimization kaise kare

तो आप ध्यान रखे की जब आप image save कर रहे हो तो अपने Content के अनुसार अपने Keyword के अनुसार ही file name रखे ताकि Image का URL भी आपके Image Relevancy को बता पाए जिससे आपके image का SEO बेहतर होता है।

8. Unique Images का उपयोग करे

Google को Unique और Fresh Content सबसे ज्यादा पसंद है और आपका बेहतर Image और Unique Image आपके Content को और भी ज्यादा Quality और Informative बना देता है। आपको हमेशा अपने वेबसाइट पे Unique Images का ही उपयोग करना चहिये।

9. Image Sitemaps का प्रयोग करे

ये एक Advance image Optimization Techniques में आ जाता है। दरअसल Sitemap हमारे वेबसाइट के सारे Important Pages का एक Map होता है जिससे Search Engine को हमारे सारे Important Page को Proper Crawl करने और Indexing करने में मदद मिलती है।

ठीक उसी प्रकार Images Sitemap आपके सारे Images का एक फाइल होता है जिसके द्वारा Search Engine आपके वेबसाइट के Images को Proper तरीके से Crawl कर पायेगा जिससे आपको Ranking में मदद मिलेगी।

Images Sitemap बनाने के लिए बहुत सारे Images Sitemap Generator Tool होते है, आप इसका भी उपयोग कर सकते हो जिससे आप आसानी से केवल अपने वेबसाइट का URL Enter करके Images Sitemap file बन जायेगा और फिर आपको इस file को download करके अपने Hosting के Root में Upload करना होगा और आपकी Image Sitemap Submit हो जायगी।

10. Featured Image को Optimize करे

Featured image जब आप Social Media पे भी अपने Blog Post को शेयर करते हो तो आपने देखा होगा की आपके Featured image ही सबसे पहले आता है आपके वेबसाइट के Link के साथ।

वैसे तो Featured image लगाने का बहुत ज्यादा महत्वपूर्ण फायदा नहीं है क्योकि बहुत सारे CMS Platform तो इसका ऑप्शन भी नहीं देता लेकिन अगर आप WordPress उपयोग करते हो तो आप Featured Image के size को Recommendation के अनुसार ही रखे और Featured image Alt Tag में अपने Targeted Keyword का उपयोग करे।

11. Image Structured Data का उपयोग करे

Google अब Search Result में Image को भी Show करता है तो आप अपने Website का Structured Data Proper रखे अपने वेबसाइट का Structured Data Submit करे जिससे आपकी वेबसाइट Rich Snippets में आएगी और Images भी Show होगी जिससे आपके वेबसाइट का Click Through Rate (CTR) बढ़ जाता है और भी कई सारे फायदे है तो आप इसपे भी काम कर सकते हो।

Summary of Image Optimization SEO इन Hindi

Image Optimize करने के लिए आपको Image के File Size को Compress करना है और Unnecessary Data को Image से Remove करना है उसके बाद अगर WordPress की वेबसाइट है तो आपको बताये गए Image Minify Plugins का उपयोग करना है।

Image में Proper Alt Tag, Image Title, Image Description और File Name को Proper तरीके से लिखना है और Optimize करना है। उसके बाद अगर Advance Image Optimize Techniques को Follow करना है तो Image Sitemap Submit करे और Image Structured Data को Implement करे।

Image Optimize Kaise Kare in Hindi Conclusion

दोस्तों आज हमने Complete सीखा Image Optimize Kaise Kare और भी कई तरह के Image Optimization Techniques in Hindi में जाना। आशा करता हु आपको Image Optimization in Hindi में बहुत अच्छे से समझ आया होगा और आप इन सारी चीज़ो को अपने Website के लिए Implement करोगे। अगर आपको किसी भी तरह का प्रश्न पूछना हो तो हमे सोशल मीडिया के जरिये पूछ सकते हो या कमेंट कर पूछ सकते हो। इस जानकारी पे अपनी राय हमे कमेंट के जरिये जरूर बताये और जानकारी पसंद आयी हो तो पोस्ट को शेयर करे।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *