Visitor engagement in digital marketing in hindi

Visitor Engagement in Digital Marketing in Hindi | Complete Guide

Digital Marketing में Visitor Engagement का बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका है। Visitor Engagement बढ़ने से आपकी Video, Website, Products, Services कुछ भी Digital Platforms पे Rank करता है और जितना ज्यादा Rank करेगा उतना ही ज्यादा आपके पास ट्रैफिक आएगा और आपको फायदा होगा।

इन सारी चीज़ो को हम इस ब्लॉग मे बिलकुल ही बेसिक से समझेंगे और Visitor Engagement in Digital Marketing in Hindi में कम्पलीट जानेंगे। जैसे Visitor Engagement in Digital Marketing क्या होता है, Visitor Engagement के क्या फायदे है और क्यों जरुरी है, इन सारी चीज़ो को हम इस ब्लॉग में Discuss करेंगे।

वैसे दोस्तों आज के समय में ज्यादातर Digital Marketing Platforms जैसे Website, Facebook, Instagram, YouTube और भी कई सारे सबके Algorithm में Visitor Engagement का बेहतर होना सबसे ज्यादा जरुरी है, इसीलिए इसे बेहतर करना Digital Marketing में सबसे ज्यादा आवश्यक है। तो चलिए एक-एक करके Complete बेसिक से  Visitor Engagement in Hindi में समझते है।

What is Visitor Engagement in Digital Marketing in Hindi

Visitor engagement in digital marketing in hindi

Visitor Engagement का मतलब है हमारे कंटेंट से Users का Engage होना या Interact करना और आसान भाषा में बताऊ तो Users जब हमारे Content से जुड़ते है और Interact करते है इसे Digital Marketing में Visitors Engagement कहते है।

जैसे की आप इस ब्लॉग पोस्ट को पढ़ रहे हो तो दरअसल आप इस वेबसाइट से Engage हो रहे हो तो इसी को Visitors Engagement कहते है।

आप जब YouTube Videos देखते हो तो आप Video से इंगगे होते हो और जब आप Comment, Like Share या किसी भी तरह का Activities Perform करोगे तो दरअसल आप एक तरह से Video से Interact करोगे तो वो भी Visitor Engagement है।

Instagram या Facebook पे जब आप किसी पोस्ट को देखते हो तो आप उसे Like, Comment, Share करते हो तो आप किसी भी तरह का अगर Activities Perform करते हो तो उसे Digital Marketing में Visitor Engagement कहते है।

फिर वो Website हो, Social Media हो या कोई भी Digital Platforms, जब Visitors यानि Users हमारे Content से जुड़ता है Engage होता है तो उसे Visitors Engagement कहते है।

Visitor Engagement को अगर में एक और उदाहरण के द्वारा समझाऊ तो आपने देखा होगा जब आप Flip Kart या Amazon पे किसी Products को देखते हो तो निचे आता है (Also View Similar Products) तो दरअसल आप उस दूसरे प्रोडक्ट्स को भी उसपे क्लिक करके देखोगे और उसके वेबसाइट पे और ज्यादा देर तक समय बिताओगे तो Basically वो Site आपको अपने वेबसाइट से Engage कर रही है।

इसीलिए कहते है Social Media पे Fake Followers नहीं चाहिए क्योकि वो हमारे Post से इंगगे ही नहीं करेगा। हमे Real Followers चाहिए होता है जो हमारे Post को Like करे, Comment करे मतलब हमारे पोस्ट से Engage हो।

तो आपको Visitor Engagement के आसान परिभाषा और कुछ उदाहरणों के द्वारा आशा करता हु Visitor Engagement Meaning in Hindi में समझ आ चूका होगा। अगर अब भी आपको Visitor Engagement क्या है ये समझने में कोई Doubt है तो आप Comment के जरिये मुझसे पूछ सकते हो या निचे दिए गए सोशल मीडिया लिंक के जरिये आप मुझसे कनेक्ट होकर भी पूछ सकते हो।

Benefits of Visitor Engagement in Digital Marketing in Hindi

जैसा की मैंने आपको बताया Visitor Engagement क्या है तो आपको इतना तो समझ आ चूका होगा की Users को अपने Content के साथ Engage करना होता है ताकि वो Interact कर सके आपके कंटेंट से। अब हम देखते है विजिटर इंगेजमेंट के 5 Important Benefits के बारे में।

1. Bounce Rate कम होता है

जब किसी Website पे User Engage होता है और Engagement ज्यादा होती है तो Users एक तरह से उस Website पे ज्यादा समय गुजार रहा है जिसके वजह से वेबसाइट का Session भी बढ़ेगा क्योकि Users एक पेज से दूसरे पेज पे भी जायेगा।

इस तरह से अगर यूजर किसी वेबसाइट पे जितना ज्यादा समय तक रुकता है वेबसाइट की Bounce Rate उतनी ही कम होती है जो एक बहुत Important Ranking Factor है।

2. Audience Base Create होता है

अगर किसी वेबसाइट पे या सोशल मीडिया पे रेगुलर User Engagement बढ़ता जा रहा है तो आपके पास एक तरह का User Audience Base बनता चला जाता है जो आपके वेबसाइट पे ज्यादा से ज्यादा ट्रैफिक लाने में मदद करता है और सोशल मीडिया पे आपके Post की Reach ज्यादा करने में भी मदद करता है।

जैसे Social Media पे अगर आपके Post को या वेबसाइट के आपके Blogs को कोई Users Regular देखता है और उससे Engage होता है तो एक तरह से वो User आपका Followers है और इस तरह से आपका एक User Base बनता चला जाता है जिसका सबसे ज्यादा फायदा आपके Social Media Platforms में होता है Followers और Subscribers के रूप में।

3. Branding

अगर आपका Content अच्छा है और आपका एक User Base बनता चला जा रहा है तो आपके Website की या Social Media की Branding भी होती है। आपके Users Base के लिए आपका Platforms एक तरह से Brand की तरह होता है।

4. Increase Website Ranking

दोस्तों ये Visitor Engagement के सबसे महत्वपूर्ण फायदे है है। जब आपके वेबसाइट पे यूजर ज्यादा समय तक रुकता है और इंगेजमेंट होती है तो गूगल को को लगता है की आपका कंटेंट सच में अच्छा है तभी Users ज्यादा समय तक पढ़ना पसंद कर रहा है जिससे आपके वेबसाइट की Bounce Rate कम होने के साथ साथ Website Ranking भी Increase होती है।

5. Increase Social Media Posts/Videos Ranking

अगर YouTube पे या Instagram पे आपके अच्छे Subscribers और Followers है तो वो आपके Post को या Videos को देखेंगे जिससे आपके Post और Videos को Boost मिलता है और उसकी Reach ज्यादा हो जाती है।

इस तरह से User Engagement Algorithm को Social Media Platforms भी फॉलो करता है। और इससे हमारे Video की Ranking या Social Media Post की Ranking Boost होती है।

अगर आपने नोटिस किया हो तो अगर आपने किसी Facebook Group में 2 दिन पहले भी कोई Post किया था लेकिन अगर आप किसी दूसरे ID से उस Post पे आप Comment और Like कर दोगे तो वो Post कुछ समय के लिए Group में सबसे ऊपर दिखती है। दरअसल ये User Engagement के वजह से ही होता है।

अगर आप Social Media Marketing सीखना चाहते है तो पढ़े: Social Media Marketing Course in Hindi

Visitor Engagement in Hindi (Digital Marketing) Conclusion Part

Visitor आपके Content से जितना ज्यादा Engage होंगे उतना ही ज्यादा आपके बिज़नेस को या वेबसाइट को फायदा होगा और Visitors Engagement का बेहतर होना बहुत जरुरी है। अगर आप Blog लिख रहे है लेकिन Users को आपकी Information पसंद नहीं आ रही है। तो फिर कोई फायदा नहीं है।

ठीक उसी प्रकार अगर आप सोशल मीडिया पे पोस्ट करते है लेकिन अगर आपके ऑडियंस आपके पोस्ट को Like न करे, Comment न करे या आपके Videos को नहीं देखे तो फिर कोई फायदा नहीं होगा। इसीलिए Visitor Engagement बहुत ही ज्यादा जरुरी है।

आशा करता हु आपको समझ आ चूका होगा की Visitor Engagement in Digital Marketing in Hindi क्या होता है और क्या फायदे है। अगर आपको इससे जुडी किसी भी तरह का Doubt है तो कमेंट के जरिये हमे बताये या आप हमे निचे दिए गए सोशल मीडिया के जरिये भी अपना प्रश्न पूछ सकते हो। अगर आपको जानकारी समझ आयी हो और पसंद आयी हो तो कमेंट कर अपनी राय जरूर दे और सोशल मीडिया पे शेयर करे।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *